Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर इस साल हो सकता है लॉन्च, जानें डिटेल

Upcoming Yamaha Electric Scooter

इस साल जापानी कंपनी यामाहा (Yamaha) अपनी इलेक्ट्रिक कार को बाजार में लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि Yamaha E01 के कॉन्सेप्ट वर्जन को जापानी ब्रांड ने दो साल पहले 2019 टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया था। बैटरी से चलने वाली इस स्कूटर के कुछ टेस्ट म्यूल्स पहली बार कैमरे में कैद हुए हैं।

Upcoming Yamaha Electric Scooter
जापान में E01 e-scooter के लेटेस्ट स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि स्कूटर केवल एक प्रोटोटाइप से अधिक है। निकट भविष्य में कभी भी इसका प्रोडक्शन हो सकता है। रिपोर्टों से यह भी संकेत मिलता है कि यामाहा जल्द ही जापान में एक मीडिया ड्राइव आयोजित करने की योजना बना रही है।

आगामी यामाहा इलेक्ट्रिक स्कूटर हालांकि कुछ साल पहले प्रस्तुत किए गए E01 कॉन्सेप्ट से मिलता जुलता है। करीब से देखने पर स्कूटर यामाहा की प्रमुख सुपरबाइक YZF R1 जैसा लगता है। इसके अलावा, इसके अनुपात से पता चलता है कि E01 ब्रांड के NMax मैक्सी स्कूटर के समान आयाम का हो सकता है।
यह भी पढ़ेंः 25km की टॉप स्पीड, 60-80 km की रेंज के साथ आती है ये Electric Cycle, 999 रुपये से बुकिंग शुरू

हालांकि कॉन्सेप्ट प्रोटोटाइप के संबंध में अंतिम प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल को टोन्ड किए जाने की उम्मीद है। E01 के टेस्ट म्यूल्स एक बड़े एप्रन के साथ flat nose को दिखाते हैं, जिसमें ट्विन-बीम हेडलैम्प्स के साथ-साथ चार्जिंग पोर्ट भी है। फ्लोटिंग टेल सेक्शन पर सिंगल-पीस, broad saddle और चंकी ग्रैब रेल जैसे फीचर्स स्कूटर को व्यावहारिक बनाते हैं।

आगामी यामाहा इलेक्ट्रिक स्कूटर मैक्सी स्कूटर की स्टाइल सवार के पैरों के बीच एक बड़ी टनल सुनिश्चित करती है जो एक अच्छे आकार की बैटरी को पैक किया जा सकता है। अन्य उल्लेखनीय स्टाइलिंग हाइलाइट्स में एक बड़ा विंडस्क्रीन अपफ्रंट, स्विंगआर्म से जुड़ा एक रियर टायर हगर और हैवी फेयर फ्रंट बॉडी पैनल शामिल हैं। राइडिंग एर्गोनॉमिक्स में चौड़े, खींचे हुए बैक हैंडलबार और सेंटर-सेट फुटबोर्ड के साथ काफी आराम होने की संभावना है।

Yamaha Electric Scooter Features
2022 Yamaha Electric Scooter के फीचर्स की बात करें, तो इसमें एक साधारण फुल-डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, जो बैटरी की स्थिति, स्पीड आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करता है। डिस्प्ले पर कई टेल लाइट्स हैं- उनमें से एक मोबाइल फोन सिग्नल दिखाता है।

इसमें कीलेस इग्निशन और मल्टीपल राइडिंग मोड शामिल हैं। जहां तक ​​हार्डवेयर का सवाल है, E01 दोनों सिरों पर 13-इंच के अलॉय व्हील्स हैं। स्कूटर में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर पर सस्पेंड किया गया है। ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक दिया गया है, जो एबीएस से लैस होगा। कंपनी की ओर से इसके प्रदर्शन पर कोई आधिकारिक विवरण नहीं दिया गया है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसे एक बार चार्ज करने पर 70-80 km की की रेंज पेश करनी चाहिए।
यह भी पढ़ेंः 9 मार्च को लॉन्च होगी Volkswagen की ID.Buzz Electric Van, जानें फीचर्स

Yamaha को E01 पर कई बदलते विकल्पों की पेशकश करनी चाहिए। भारत में इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च की पुष्टि नहीं हुई है। Yamaha India की भविष्य में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना है।