Yamaha Fascino 125 स्कूटर भारत में हुआ लॉन्च, इस टेक्नोलॉजी के साथ मिलेगी ज्यादा माइलेज

यामाहा इंडिया (Yamaha india) ने भारत में अपने पॉपुलर स्कूटर Fascino 125 को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है जिससे फ्यूल की बचत होगी। इसके अलावा इस स्कूटर में अब नए कलर्स के साथ कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है। हांलाकि इसके डिजाइन में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। नए स्कूटर की बिक्री जल्द ही की जाएगी। आपको बता दें कि Fascino 125 अपने सेगमेंट का काफी स्टाइलिश स्कूटर है।

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो Yamaha Fascino 125 में BS6, 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो 8.2 PS की पावर 6,500rpm पर देता है और 10.3Nm का टॉर्क 5,000rpm  पर देता है, यह इंजन अब हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है, नई तकनीक से पीक टॉर्क 0.6Nm बढ़ गया है। स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) के चलते स्कूटर में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और ऑटो स्टॉप-स्टार्ट जैसे फीचर्स भी जुड़ गए हैं। ऑटो स्टॉप-स्टार्ट फीचर के चलते स्कूटर का माइलेज भी बढ़ जाता है।

इसके अलावा इस स्कूटर में कई फीचर्स को भी एड किया है। इस स्कूटर में स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) दिया गया है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है, जो स्कूटर चलने पर और चढ़ाई करते समय पावर में सहायता करता है। जब स्कूटर एक निर्धारित RPM तक पहुंच जाता है तो पावर असिस्ट खुद ही बंद हो जाता है, जिससे फ्यूल की बचत होती है।

नए फीचर्स


फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में LED हेडलाइट और हेडलाइट के सेंटर में LED DRL देखने को मिलता है। स्कूटर के V-शेप वाली टेललाइट कलस्टर पहले वाले ही डिजाइन में है, लेकिन अब यह LED में तब्दील हो गई है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया गया है जिसमें अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी जिसे आप कंपनी के Motorcycle Connect X App के जरिए  लोकेट कर पाएंगे,  इस App की मदद से आप राइडिंग रिकॉर्ड और पार्किंग हिस्ट्री जान पाएंगे। नए स्कूटर में अब आपको नए कलर्स भी मिलेंगे।