Yamaha ने लॉन्च एडवांस्ड फीचर्स वाला खास स्कूटर, इसका स्टाइल कर देगा दीवाना

Yamaha ने भारत में अपने स्कूटर पोर्टफोलियो को बड़ा करने के लिए अपना नया हाइब्रिड स्कूटर RayZR को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर में स्टाइलिश डिजाइन तो देखने को मिलता ही है साथ ही इसमें नई टेक्नोलॉजी भी शामिल हो गई है।  इस स्कूटर को दो वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें RayZR 125 Fi हाइब्रिड और स्ट्रीट रैल हाइब्रिड शामिल हैं। तो अगर आप भी इस स्कूटर को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको इसकी कीमत से लेकर फीचर्स तक के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कीमत और कलर्स

Yamaha rayzr 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर की कीमत 76,830 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)  से शुरू होती है। यह स्कूटर बिक्री के लिए तैयार है। कंपनी के मुताबिक नया Ray ZR स्कूटर को ख़ासकर यूथ को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। यानी 18 से 40 साल के आयुवर्ग वाले महिला-पुरुष को यह स्कूटर लुभायेगा। वहीं स्ट्रीट रैली मॉडल 18 से 25 साल तक के युवाओं के लिए बेस्ट होगा। इस स्कूटर को थोड़ा स्पोर्टी टच दिया है । ये स्कूटर कुल 7 रंगों के साथ बाजार में पेश की गई है, जिसमें से कुछ रंग नए भी हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से रंगों का चुनाव कर सकते हैं।

इंजन और पावर

बात करें इस स्कूटर के इंजन की तो इसमें 125cc की क्षमता वाला एयर कूल्ड, फ़्यूल इंजेक्टेड सिंगल सिलिंडर इंजन मिलता है जोकि 8Hp की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों मॉडल्स यामाहा के स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम से लैस हैं। हाइब्रिड सिस्टम की मदद से स्कूटर की माइलेज  ज्यादा बेहतर बनती है । कंपनी का कहना है कि SMG सिस्टम की मदद से चढ़ाई वाले रास्तों पर राइडिंग के समय डगमगाने के कारण होने वाली असुरक्षा को कम करता है। यानी यह खूबी बेहतर है उन लोगों के लिए जो पहाड़ी इलाके में राइड करते हैं। इस स्कूटर का कुल वजन 99 किलोग्राम है। इस स्कूटर को स्टार्ट करने के 3 सेकेंड बाद या जब थ्रॉटल वापस कट जाता है या इंजन आरपीएम निर्धारित स्तर से ज्यादा

हो जाता है, तो पावर असिस्ट फ़ंक्शन अपने आप कैंसिल हो जाता है। इतना ही नहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक इंडिकेटर लाइट पावर असिस्ट (हाइब्रिड सिस्टम) के चालू होने पर राइडर को सूचित भी करता है। तो ये सभी फीचर्स राइडर के लिए काफी फायदे एंड साबित होंगे। RayZR 125 Fi हाइब्रिड (डिस्क ब्रेक वर्जन) और स्ट्रीट रैली 125 Fi हाइब्रिड में कनेक्टेड फीचर्स मिलते हैं।  ब्लूटूथ-इनेबल मोटरसाइकिल कनेक्ट-X ऐप भी दिखता है। जो कि कॉलबैक, लोकेट माई व्हीकल, राइडिंग हिस्ट्री, पार्किंग रिकॉर्ड और हैज़र्ड सहित कई सुविधाजनक फीचर्स प्रदान करता है।  फीचर्स के मामले में यह स्कूटर काफी पसंद आया।


इसके अलावा इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच, पास स्विच, एलईडी पोजिशन लाइट, पावर असिस्ट इंडिकेटर और सीट ओपनर के साथ मल्टी-फंक्शन की जैसे फीचर्स भी दिए है। इसके अलावा इसमें 21-लीटर अंडर-सीट स्टोरेज भी मिलता है। इसके अलावा इसमें लगे चौड़े टायर्स इसे बेहतर राइड करने की भी सुविधा देते हैं। कीमत, फीचर्स और डिजाइन के मामले में यह स्कूटर आपको पसंद आ सकता है।