11 अप्रैल को सामने आएगा Yamaha का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या हैं खूबियां

Yamaha Electric Scooter
Yamaha Electric Scooter

समय की मांग को देखते हुए कई नई कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन बनाकर देश और दुनिया में विकसित हो रही है। इसी बीच भारत की कई प्रमुख कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों ने देश की सड़कों पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे। वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने के लिए जनता को प्रोत्साहित कर रही है। इन सभी बातों को मद्देनजर Yamaha कंपनी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में पेश करने की तैयारी कर ली है। यामाहा का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 11 अप्रैल को सामने आएगा।

Yamaha इलेक्ट्रिक स्कूटर

यामाहा इंडिया कंपनी द्वारा एक विज्ञापन पेश किया गया है, इस ऑनलाइन विज्ञापन में उन्होंने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी दी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर सामने आने की तारीख 11 अप्रैल बताई गई है। कंपनी द्वारा स्कूटर को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि यामाहा का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी स्टाइलिश और स्पोर्टी अंदाज का होगा।

कंपनी द्वारा E01 और EC-05 नाम रजिस्टर्ड कर दिए गए हैं, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ही ताइवान में बिकना शुरू हो गया है। खबरों के मुताबिक यह स्कूटर ताइवान की कंपनी के साथ मिलकर बनाया गया है, जो इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने और बैटरी स्वैपिंग के मामले में बड़ी कंपनी है।

यह भी पढ़ेंः Flipkart MarQ ने लॉन्च की मेड इन इंडिया कन्वर्टिबल Air Conditioners की नई रेंज, कीमत भी ज्यादा नहीं

कैसा होगा डिजाइन

Yamaha के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो यह काफी प्रीमियम प्रोडक्ट होगा जो बाजार में बजाज चेतक और ओला इलेक्ट्रिक को टक्कर देगा। स्कूटर में फुल डिजिटल एलसीडी कंसोल दिया जाएगा, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मौजूद होगी। स्मार्टफोन की मदद से ग्राहक कई फीचर्स को इस्तेमाल कर पाएंगे।

कैसे हैं स्पेक्स

बताया जाता है कि यह स्कूटर 70 से 80 किलोमीटर की रेंज देने वाला हो सकता है, जिसकी टॉप स्पीड 80 से लेकर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है जिसमें स्कूटर को चलाने के लिए कुछ मोड दिए जा सकते हैं। गाड़ी को जिस भी मोड पर चलाया जाएगा उसी के लिहाज से गाड़ी कितने किलोमीटर की रेंज देगी यह तय होगा।

यह भी पढ़ेंः 29 मार्च को भारत में दस्तक देगी किफायती एडवेंचर टूरर Triumph Tiger Sport 660, बुकिंग शुरू

यामाहा के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में टेलिस्कोपिक फोर्क्स दिए जाएंगे और शॉकअब्सॉरबेर भी मौजूद होंगे। एलईडी हेडलाइट, टायर में आगे और पीछे एलॉय दिए जाएंगे, खूबसूरत दिखने वाले मिरर और कंफर्टेबल सिंगल सीट्स दी जाएगी। स्कूटर में ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक्स होंगे, जो इंटीग्रेटेड एबीएस के साथ होंगे।

आने वाले कुछ वक्त में Yamaha के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर और भी जानकारी सामने आएगी। फिलहाल बताया जा रहा है यह स्कूटर साल 2022 मई या जून में लॉन्च किया जा सकता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।