इस साल भारत में लॉन्च हुईं इन खास गाड़ियों ने लोगों को बनाया अपना दीवाना

साल 2021 में कुछ कारें ऐसी भी लॉन्च हुईं जिन्होंने आते ही लोगों को अपना दीवाना बनाया। सबसे ज्यादा माइलेज से लेकर प्रीमियम फीचर्स वाली कारें इस साल हमें देखने को मिली। हालांकि सेमिकंडक्टर चिप की कमी का वैश्विक संकट अभी भी कार निर्माता कंपनियों पर भारी पड़ रहा है। लेकिन बावजूद इसके साल 2021 में कई खास कारों की लॉन्चिंग हुई है। इस रिपोर्ट में हम आपको उन खास कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो भारतीय कार बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुईं।

Maruti Celerio

मारुति सुजुकी ने अपनी अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार सेलेरियो (Celerio) को नए अवतार में लॉन्च किया। नई सेलेरियो एक लाइट पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर की माइलेज के साथ देश की भी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बनी। जो लोग ज्यादा माइलेज वाली कार की चाहत रखते हैं उनके सपने को नई सेलेरियो ने पूरा किया, हांलाकि इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है जोकि निराश भी करती है। इंजन की बात करें तो नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। यह कार 4th जनरेशन के Heartect प्लैटफॉर्म पर बनी है।  नई सिलेरियो की एक्सशो रूम कीमत 4.99 लाख रुपए से लेकर 6.94 लाख रुपए तक है। यह भी पढ़ें: ये हैं साल 2021 की सबसे सुरक्षित कारें जो ग्लोबल क्रैश टेस्ट में हुई पास

Tata Punch

सब कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा मोटर्स ने नई Punch को लॉन्च करके उन ग्राहकों को खुश कर दिया जो सस्ते में ऐसी ही गाड़ी की तलाश में थे। सॉलिड बॉडी और कई अच्छे फीचर्स से लैस पंच लगातार लोगों को पसंद आ रही है। आपको बता दें कि Global NCAP सेफ्टी क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। Tata Punch में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।  सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Tata Punch एसयूवी को 5.49 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत है। जबकि टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.79 लाख रुपये तक जाती है।

MG Astor

कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस MG Astor भी ग्राहकों को लुभाने में सफल रही है। यह देश की पहली AI यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से लैस है। MG Astor को दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया । इसके एक वेरिएंट में 1.5 लीटर का माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि 110hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 140hp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां बड़ा इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही 8-स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ आएगा वहीं छोटा इंजन केवल 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा। कीमत 9.78 लाख रुपये से लेकर 16.78 लाख रुपये तक जाती है। यह भी पढ़ें: मिलिए भारत की सबसे ज्यादा बूट स्पेस वाली कॉम्पैक्ट सेडान कारों से, जानें कीमत

Hyundai Alcazar

Alcazar, कंपनी की लग्जरी SUV है जोकि 6 और 7 सीटर ऑप्शन में लॉन्च हुई थी। यह पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन में उपलब्ध है। इसका 2.0 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 159hp की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  इसके अलावा इसके डीजल इंजन में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर, टर्बोचार्ज इंजन मिलेगा जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। सेफ्टी जे लिए Alcazar में 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे। इस गाड़ी में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है और आप इससेलम्बी दूरी तय कर सकते हैं। Hyundai Alcazar पेट्रोल मॉडल की कीमत 16,30,300 लाख रुपये से लेकर 19,84,900 लाख रुपये तक जाती है, जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 16,53,300 लाख रुपये से लेकर 19,99,900 लाख रुपये तक जाती है।