Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure बाइक भारत में लॉन्च, जानें इनकी खूबियां

Yezdi Roadster, Scrambler and Adventure bikes

महिंद्रा के स्वामित्व वाली क्लासिक लीजेंड्स (Classic Legends) ने तीन नई मोटरसाइकिलों को लॉन्च कर प्रतिष्ठित Yezdi ब्रांड को पुनर्जीवित कर दिया है। नई Yezdi Roadster, Scrambler, और Adventure मोटरसाइकिल आज भारत में लॉन्च हो गई हैं। नई Yezdi रोडस्टर की कीमत 1.98 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Scrambler की कीमत 2.04 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि एडवेंचर बाइक की कीमत 2.09 लाख रुपये से शुरू होती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम। इन सभी की बुकिंग अब शुरू हो गई है।

नई Yezdi motorcycles की कीमत

  • Yezdi Roadster की कीमत 1.98 लाख से 2.06 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
  • Yezdi Scrambler की कीमत 2.04 लाख से 2.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
  • Yezdi Adventure की कीमत 2.09 लाख से 2.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

Yezdi Roadster

Yezdi Roadster

Yezdi Roadster मोटरसाइकिल नियो-रेट्रो डिजाइन शैली में आती है और यह Yezdi की क्रूजर बाइक Roadster रोडकिंग की याद ताजा कर सकती है। यह गोल एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स और डुअल एग्जॉस्ट के साथ आता है। राइडर कंसोल एक एलसीडी पैनल में डिजिटल संलग्न है। यह सभी आवश्यक जानकारी जैसे ट्रिपमीटर, खाली करने की दूरी, समय, एबीएस मोड और गियर इंडिकेटर दिखाता है।
यह भी पढ़ेंः Komaki Ranger इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक की जानकारी आई सामने, 250km होगी इसकी रेंज

रोडस्टर में डुअल क्रैडल चेसिस है। बाइक का वजन 184 किलो और व्हीलबेस 1,440 मिमी है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 175 मिमी है, जो शहर की परिस्थितियों में रोजमर्रा की सवारी के लिए पर्याप्त होना चाहिए। रोडस्टर के दोनों पहिये ट्यूबलेस हैं, जबकि आगे का पहिया 18 इंच का है, पिछला पहिया 17 इंच का है। Yezdi ने वही 334cc इंजन है, जो Jawa मोटरसाइकिलों में उपयोग किए जाते हैं।

रोडस्टर पर सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड यूनिट 29.7 PS का आउटपुट और 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन का काम 6-स्पीड गियरबॉक्स द्वारा कंट्रोल किया जाता है। सस्पेंशन का काम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर द्वारा प्रीलोड एडजस्ट के साथ किया जाता है। Yezdi Roadster को पांच कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इनमें रोडस्टर डार्क स्मोक ग्रे, स्टील ब्लू और हंटर ग्रीन के अलावा रोडस्टर क्रोम गैलेंट ग्रे और सिन सिल्वर शामिल हैं।

Yezdi Scrambler

Yezdi Scrambler

Yezdi की दूसरी बाइक स्क्रैम्बलर सेगमेंट में है। यह फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में रोडस्टर से एक पायदान ऊपर है। यह एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स के अलावा टर्न इंडिकेटर्स, क्लियर लेंस और सवारों के लिए एक गोल आकार के एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें मानक फीचर के रूप में हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पॉइंट भी मिलते हैं।

Yezdi Scrambler में ड्यूल क्रैडल चेसिस और ड्यूल एग्जॉस्ट भी हैं। बाइक का वजन 182 किलो है, इसका व्हीलबेस 1,403 मिमी है, यह 19 इंच के फ्रंट, 17 इंच के पिछले पहियों पर खड़ा है। Yezdi Scrambler का ग्राउंड क्लीयरेंस रोडस्टर से थोड़ा अधिक है, 200 मिमी है। Yezdi स्क्रैम्बलर में 334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC यूनिट का उपयोग करता है। छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ी बाइक 29.1 पीएस की अधिकतम शक्ति और 28.2 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन कर सकती है। इसका सस्पेंशन रोडस्टर के ऑफर जैसा ही है। Yezdi स्क्रैम्बलर को छह रंग विकल्पों में पेश करती है। इनमें फायर ऑरेंज, येलिंग येलो, आउटलॉ ओलिव, रिबेल रेड, मीन ग्रीन और मिडनाइट ब्लू शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः BSNL ने अनलिमिटेड कॉल व डेटा के साथ लॉन्च किए सस्ते 184 रु, 185 रु, 186 रु और 347 रु वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान, जानें बेनिफिट्स

अब, इन मोटरसाइकिलों के इंजन स्पेक्स की बात करें तो इन सभी Yezdis में समान 334cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड DOHC इंजन मिलता है। हालाँकि, यह वह जगह है जहाँ समानताएँ समाप्त होती हैं क्योंकि उन सभी को उनके चरित्र के अनुरूप अलग-अलग तरीके से ट्यून किया गया है। Yezdi Roadster 7,300 RPM पर 29.2 hp की पावर और 6,500 RPM पर 29 Nm का पीक टॉर्क विकसित करती है। स्क्रैम्बलर 8,000 आरपीएम पर 28.7 एचपी की पावर और 6,750 आरपीएम पर 28.2 एनएम की टॉर्क का उत्पादन करता है।

Yezdi Adventure

Yezdi Adventure

Yezdi के लाइनअप में यह तीसरा है, जो एडवेंचर पसंद लोगों को आकर्षित करेगा। Yezdi Adventure अन्य दो की तुलना में अधिक सुविधाएं हैं। एक एलईडी हेडलाइट इकाई के अलावा, जो सुरक्षात्मक कवर से लिपटी हुई है। बाइक में सवारों के लिए एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले भी मिलता है। बाइक में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन भी मिलता है। Yezdi Adventure को ब्लूटूथ के जरिए ब्रांड के ऐप के साथ भी जोड़ा जा सकता है।

ऐप कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे सर्च और डेस्टिनेशन का पता लगाना, डिस्प्ले पर रिले टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन या इंटरकॉम पर रिले नेविगेशन कमेंट्री। इसके अलावा, वाहन की गति और इंजन आरपीएम को रिकॉर्ड करता है और सवारी समाप्त होने पर अंतिम यात्रा का औसत दिखाता है। ऐप इनकमिंग कॉल और मैसेज, मिस्ड कॉल, सिग्नल और बैटरी की ताकत जैसी अलर्ट और जानकारी भी प्रदान करता है। डुअल क्रैडल चेसिस के साथ आने वाली Yezdi एडवेंचर में सिंगल साइड एग्जॉस्ट भी है। बाइक का वजन 188 किलो है, जो तीन मोटरसाइकिलों में सबसे ज्यादा है। इसका व्हीलबेस 1,465 मिमी है और यह 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के पिछले पहियों पर खड़ा है। येजदी एडवेंचर का ग्राउंड क्लीयरेंस 220 एमएम की तीनों बाइक्स में सबसे ज्यादा है।

334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन, जो छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। अधिकतम 30.2 PS की पावर और 29.9 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। सस्पेंशन जॉब को आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क, कॉइल स्प्रिंग, रियर में कॉइल स्प्रिंग और लिंकेज मैकेनिज्म के साथ मोनो शॉक एब्जॉर्बर द्वारा हैंडल किया जाता है। जहां तक ​​एक्सेसरीज का सवाल है, Yezdi का कहना है कि एडवेंचर सैडल स्टे सिस्टम और बंजी कॉर्ड माउंटिंग पॉइंट्स के साथ तीन तरफ स्टैंडर्ड के रूप में आएगा। हालांकि पैनियर बैग और अन्य Yezdi एक्सेसरीज को कंपनी के शोरूम से अतिरिक्त कीमत पर खरीदा जा सकता है। Yezdi तीन रंग विकल्पों में एडवेंचर ऑफर करती है। इनमें स्लिक सिल्वर, मैम्बो ब्लैक और रेंजर कैमो शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः 25km की टॉप स्पीड, 60-80 km की रेंज के साथ आती है ये Electric Cycle, 999 रुपये से बुकिंग शुरू