यूट्यूब ला रहा है नया फीचर, वीडियो में दिखने वाले प्रॉडक्ट को ऐसे खरीदें

यूट्यूब अब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस नए फीचर के आने के बाद आप सीधे वीडियो से ही कोई भी प्रॉडक्ट खरीद पाएंगे। आसान शब्दों में इसे ऐसे समझिए कि आप यूट्यूब (YouTube) पर कोई वीडियो देख रहे हैं और उसके बीच में आपको प्रचार या विज्ञापन दिखाया जाता है। इस विज्ञापन में दिखाया गया कोई भी प्रॉडक्ट आपको पसंद आता है तो आप वहां से सीधे लिंक पर क्लिक कर उस प्रॉडक्ट को खरीद सकेंगे। इसके साथ ही आप सर्च करके भी किसी प्रॉडक्ट को खरीद सकेंगे।

फिलहाल यूट्यूब के इस नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है। यूट्यूब (YouTube) के इस नए फीचर की टेस्टिंग फिलहाल अमेरिका के कुछ एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स पर की जा रही है। जल्द ही यह फीचर बाकी यूजर्स के लिए भी जारी किया जा सकता है। इस नए अपडेट के बाद यूट्यूब वीडियो में शॉपिंग बैग का आइकन भी देखने को मिलेगा।

यूट्यूब के इस नए फीचर की जानकारी गूगल सपोर्ट पेज के जरिए दी गई है। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब का कहना है कि नए फीचर से यूजर्स और प्रॉडक्ट सप्लायर दोनों को फायदा होगा। जहां व्यूअर्स को वीडियो के साथ प्रॉडक्ट की पूरी लिस्ट एक बैग आइकन के साथ दिख जाएगी वहीं विज्ञापन देने वाली कंपनी का जो प्रॉडक्ट खरीदा जाएगा उससे कंपनी को फायदा होगा। बैग ऑइकन वीडियो के लेफ्ट साइड में होगा।

प्रॉडक्ट बैग आइकन के साथ प्रॉडक्ट से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाएगी। इससे पहले पिछले साल अक्तूबर 2020 में ही यूट्यूब ने क्रिएटर्स से प्रॉडक्ट लिस्टिंग के बारे में सुझाव मांगा था। सभी प्रॉडक्ट का डाटा गूगल शॉपिंग टूल और एनालिटिक्स के साथ लिंक भी होगा। इससे उन लोगों को डाटा पता करने में भी आसानी होगी जिनके वीडियो के जरिए लोग शॉपिंग करेंगे।