Zhiyun Smooth Q3 Gimbal: प्रोफेशनल वीडियोशूट और vlog के लिए है बेस्ट ऑप्शन

जब से youtube की शुरुआत हुई है और इन्टरनेट किफायती दाम में उपलब्ध होना शुरू हुआ है तब से लाखों youtube चैनल्स खुल गये हैं, लोगों ने youtube पर ही अपना करियर बनाना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया पर भी लोग vlog बनाने लगे हैं और खूब पैसा बना रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मार्किट में गिंबल (Gimbal) आने लगे हैं। दरअसल यह एक ऐसा डिवाइस होता है जिसमें आप अपना स्मार्टफोन या DSLR कैमरा फिट करने स्मूथ और प्रोफेशनल वीडियो शूट कर सकते हैं, नॉर्मली जब हम हाथ ही फोन या कैमरे को पकड़कर वीडियो शूट करते हैं तो शॉट्स हिलते हुए नज़र आते हैं,  लेकिन गिंबल (Gimbal) की मदद से ऐसा नहीं होता। प्रोफेशनल लोग tripod की मदद लेते हैं लेकिन साइज़ में बड़ा होने की वजह से उसे कैरी करना आसान नहीं होता।

इस समय मार्केट में आपको कई ब्रांड्स के गिंबल(Gimbal)आसानी से मिल जायेंगे लेकिन अक्सर देखने में आया है कि सर्विस के दौरान लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, ऐसे में गिंबल की दुनिया में सबसे भरोसेमंद और पॉपुलर ब्रांड ‘ZHIYUN’ के प्रोडक्ट्स आप चुन सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको ZHIYUN के SMOOTH-Q3 गिंबल के बारे में जानकारी दे रहे हैं। बजट में होने बावजूद यह वीडियो शूट और फोटोग्राफी में काफी मदद कर सकता है। आइये जानते हैं ।

कीमत और उपलब्धता

कीमत की बात करें तो Zhiyun Smooth Q3 की कीमत 9,000 रुपये है जबकि Zhiyun Smooth combo की कीमत 10,500 रुपये है।  कंपनी इस पर एक साल की वारंटी दे रही है, और खास बात यह है कि अगर गिंबल में कोई खराबी आ भी जाती है तो एक ही दिन में आपके गिंबल को सही करके दे दिया जायगा जोकि काफी अच्छी बात है। आप इसे  भारत में सभी प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट के साथ-साथ प्रमुख कैमरों के स्टोर्स से खरीद सकते है। यह भी पढ़ें: Samsung ने दिखाई अपनी ताकत, Galaxy S22 Series को भारत में किया लॉन्च

डिजाइन

साइज़ में यह गिंबल कॉम्पैक्ट और हल्का है, इसे इस तरह से डिजाइन किया है ताकि आप इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं और कहीं पर भी ले जा सकते हैं। इस गिंबल का वजन केवल 340 ग्राम है और यह 280 ग्राम के स्मार्टफोन को आसानी से हैंडल कर सकता है। इसका हैंडल थोड़ा छोटा जरूर लगता है पर ग्रिप काफी अच्छी बन जाती है और इस पर कई कंट्रोलर मिल जाते हैं, जिन्हें आप शुटिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डिवाइस कॉम्बो पैक के साथ भी उपलब्ध है जोकि वैल्यू फॉर मनी है। इस पैक के साथ कुछ एक्सेसरीज मिलती हैं जिसमें एक छोटा tripod भी शामिल है जिसे अटैच्ड करके आप बेहतरीन वीडियो शूट कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: OnePlus ने हिलाया मार्केट, कम कीमत में Nord CE 2 5G को भारत में किया लॉन्च

फीचर्स और परफॉरमेंस

यह एक थ्री-एक्सिस डिवाइस है, जो एक रोटेटेबल फिल लाइट, 17 स्मार्ट टेम्प्लेट से लैस है। यह गिंबल  तीन लेवल के ब्राइटनेस एडजस्टमेंट के साथ 4,300 के वार्म-टोन्ड इंटीग्रेटेड फिल लाइट प्रदान करता है और 180 डिग्री फ्रंट और रियर लाइटिंग के लिए टच बटन कंट्रोल से लैस है। इस गिंबल को ZY Cami एप के साथ भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और कई अच्छे वीडियो शूट भी कर सकते हैं। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें जेस्चर कंट्रोल, स्मार्ट फॉलो 3.0 ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग, एक इंस्टेंट डॉली जूम और मैजिक क्लोन पैनोरमा शामिल हैं। इस गिंबल को पहले वाले मॉडल यानी स्मूथ Q2 की तुलना में फोल्ड करना आसान है और यह पहले की तुलना में हल्का भी है। नया Zhiyun Smooth Q3 सभी एंड्रॉयड और आईफोन को सपोर्ट करता है। इस गिंबल की मदद से वीडियो शूट करना बेहद आसान बन जाता है और आपको हाई क्वालिटी वीडियो मिलती है। Zhiyun Smooth Q3 को फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है और 15 घन्टे तक आपका साथ निभा सकता है। यह वाकई एक शानदार गिंबल है जोकि आपके वीडियो मेकिंग को बेहतरीन बना सकता है।