2022 Maruti Suzuki Baleno Review: खरीदने से पहले जान लीजिये कैसी है परफॉरमेंस

2022 Maruti Baleno नए अवतार में आ चुकी है। नई बलेनो की एक्स-शो रूम कीमत 6.35 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये तक जाती है। इस कार की टेस्ट ड्राइव करने का मौका हमें मिला, और इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कौन से बदलाव इस कार में किये गये हैं और क्या अब यह पहले से बेहतर हुई है और साथ ही यह भी आपको बता रहे हैं कि अब यह चलाने में कैसी है। अगर आप नई बलेनो को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर करें।

लुक हुआ पहले से फ्रेश

मारुति ने नई बलेनो के डिजाइन में बहुत बड़े बदलाव नहीं किये हैं लेकिन इसमें कुछ नए एलिमेंट्स भी देखने को मिलते हैं। कार में अब आपको नया बंपर देखने को मिलेगा, साथ ही  नई हेडलाइट्स और टेललाइट्स आप देख सकते हैं। कार में नए 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए हैं जोकि इसे  और ज्यादा प्रीमियम फील देते हैं। नई बलेनो में नया रियर बंपर भी दिया है,और ये बदलाव इस कार को पहले से ज्यादा फ्रेश लुक देते हैं।

लेकिन हमारा यह मानना है कि कंपनी इसके ओवर आल डिजाइन में कुछ नयापन लेकर आती तो इस बार अच्छा रहता और काफी ज्यादा ग्राहक इससे जुड़ते। लेकिन मारुति सुजुकी ने ने यहां सेफ गेम खेला है क्योंकि बलेनो पहले से अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलर कार है, इसलिए इसके डिजाइन के साथ कोई एक्सपेरिमेंट नहीं किया गया है।

इंटीरियर फीचर्स और स्पेस

बाहर से नई बलेनो जहां फ्रेश फील कराती है तो वहीं इसका इंटीरियर अब और भी ज्यादा लग्जरी और हाई टेक हो चुका है।  अब नई बलेनो के इंटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। कार में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया है जोकि बड़े साइज में है और इसमें ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा मारुति ने इस बार HUD यानी हेड्स अप डिस्प्ले भी दिया है जो आमतौर पर लग्जरी कारों में दिखाई देता है। यह फीचर यकीनन इसके एक्स फैक्टर में इजाफा करता है। कार में पहले से ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें  6 एयरबैग्स (टॉप के दो वेरिएंट्स) दिए गए हैं।

इतना ही नहीं इसमें  क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रोक्रोम मिरर, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें 40 फीचर्स के साथ सुजुकी कनेक्ट भी दिए गए हैं। नई बलेनो में 360 डिग्री व्यू कैमरा काफी अच्छा काम करता है और पार्किंग में काफी मदद मिलती है।स्पेस के मामले में नई बलेनो निराश होने का मौका नहीं देती, इसकी सभी सीट्स सॉफ्ट और बेहतर कुशनिंग के साथ  आती हैं जोकि आपके सफ़र को आरामदायक बनाने में मदद करती है। इसमें छोटे-मोटे कई स्टोरेज स्पेस केबिन में मिल जाते हैं।

मजेदार है परफॉरमेंस

नई बलेनो में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। 88.5bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा इस बार AGS यानी ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प दिया गया है। तकनीकी तौर पर इस इंजन को नया बताया जा रहा है लेकिन इसकी परफॉर्मेंस में बहुत ज्यादा फर्ज महसूस नहीं किया जा सकता है। ड्राइव के दौरान इंजन बेहतर ढंग से काम करता है। पावर की कमी कहीं भी महसूस नहीं होती।

अगर आप फन ड्राइविंग का मज़ा लेना चाहते हैं तो मैनुअल गियरबॉक्स मॉडल आपके लिए बेस्ट साबित होगा। जबकि आरामदायक ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए इसका AGS आपके लिए अच्छी चॉइस रहेगा। कार की हैंडलिंग और अच्छी है, हाई स्पीड के दौरान गाड़ी की रोड पर स्टेबिलिटी बेहतर बनती है। राइड क्वॉलिटी निराश नहीं करती है। नई बलेनो पहले से बेहतर हुई है इसमें कोई शक नहीं है और इस बार यह पहले से ज्यादा इम्प्रेस भी करती है।