ASUS Vivobook S14 Flip Review: डेली टास्क के लिए परफेक्ट लैपटॉप

ASUS का लैपटॉप AMD के Ryzen 5 5600H प्रोसेसर के साथ आता है। क्या यह आपके लिए एक परफेक्ट लैपटॉप है? आइए जानते हैं...

ASUS Vivobook S14 Flip

ताइवान की दिग्गज कंपनी ASUS ने हाल ही में ASUS Vivobook S14 Flip को लॉन्च किया है। यह नया 2-इन-1 लैपटॉप है। AMD Ryzen 5 5600H प्रोसेसर के साथ आने वाले इस लैपटॉप में 16GB तक रैम है। लैपटॉप टच डिस्प्ले को सपोर्ट करता है और इसकी अधिकतम ब्राइटनेस 300 निट्स है। इसमें आपको कई सारे पोर्ट के साथ एक नंबरपैड 2.0 भी मिल जाएगा। इसकी कीमत 72,990 रुपये है। आइए जानते हैं कैसा है यह 2-इन-1 लैपटॉप…

कैसा है लैपटॉप का डिजाइन और डिस्प्ले

आसुस का वीवोबुक एस 14 फ्लिप (ASUS Vivobook S14 Flip) पहली नजर में प्रीमियम लगता है। भले ही यह मेटल लिड और सॉलिड प्लास्टिक बॉडी के साथ क्यों न आता हो। इसका वजन 1.5 किलोग्राम है यानी आपको इसे कैरी करने में परेशानी नहीं आएगी। हालांकि यह सबसे हल्का लैपटॉप नहीं है। हालांकि आप इसे एक हाथ से खोल सकते हैं। मेटल लिड पर नया वीवोबुक लोगो रिफ्रेशिंग दिखता है और इस रेंज में ओवरऑल व्हाइट लुक एक तरह का अनोखा है। बेशक 2-इन -1 लैपटॉप होने के कारण आप इसे 360 डिग्री तक फ्लिप कर सकते हैं। देखा जाए, तो बिल्ड क्वालिटी बेहतर नजर आती है।

अगर बात डिस्प्ले की करें, तो आपको कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ 14-इंच (1920X1200) टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। हालांकि यह एंटी-ग्लेयर नहीं है। अच्छी बात यह है कि इसकी पीक ब्राइटनेस को 300 निट्स तक है। ASUS का यह लैपटॉप टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। यह ब्लू लाइट का कम उत्सर्जन करता है, इसलिए कार्य करने के दौरान आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव महसूस नहीं करेंगे। यदि आपको अपने कार्य के लिए शानदार डिस्प्ले की आवश्यकता है, तो आपको निश्चित रूप से OLED डिस्प्ले की तलाश करनी चाहिए, लेकिन इस रेंज में आपको OLED स्क्रीन वाला 2-इन -1 लैपटॉप नहीं मिलेगा।

इसमें ब्राइटनेस और कंट्रास्ट लेवल बेहतर है। डेली टास्क हो या फिर ओटीटी पर मूवीज देखना, डिस्प्ले आपको निराश नहीं करता है। 16:10 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आने वाले इस लैपटॉप में आपको ASUS पेन 2.0 स्टाइलस मिलता है, जो ASUS Vivobook S14 Flip के साथ एक अच्छी बात है। स्टाइलस की क्वालिटी के बारे में बात करें, तो यह बेहतर है। हालांकि इसे उपयोग करने से पहले आपको चार्ज करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Best Smartphone Under Rs 10000 : इस रेंज में बेस्ट हैं ये फोन, पावरफुल बैटरी के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

लैपटॉप का परफॉर्मेंस

ASUS का लैपटॉप AMD के Ryzen 5 5600H प्रोसेसर के साथ आता है। हालांकि कंपनी ने कीमत को कम रखने के लिए पिछली जेनरेशन का 6-कोर चिप का विकल्प चुना है। हालांकि यह प्रोसेसर भी डेली टास्क के हिसाब से परफेक्ट है। 6 कोर और 12 थ्रेड्स के साथ Ryzen 5 5600H आपके दैनिक कार्यों को अच्छे से हैंडल करता है। अगर आपको बेहतर परफॉर्मेंस चाहिए, तो फिर परफॉर्मेंस मोड का चुनाव कर सकते हैं। इस मोड में यह अच्छा परफॉर्मेंस देता है, चाहे आप कोई भी एप्लिकेशन क्यों न चला रहे हों। 16 जीबी तक रैम और एएमडी इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स के साथ लैपटॉप मिड लेवल गेमिंग, फोटोशॉप और वीडियो एडिटिंग को भी संभालने में सक्षम है।

इतना ही नहीं, वीवोबुक S14 फ्लिप शानदार थर्मल और ऑप्टिमाइजेशन के साथ आता है। अगर स्टोरेज स्पीड की बात करें, तो यहां 512GB NVMe SSD है, जो Gen 3 SSD है और इसमें 1759Mb/s तक की रीड और 1143Mb/s तक की राइट स्पीड है। निश्चित रूप से यह लैपटॉप पर सबसे अच्छी एसएसडी स्पीड नहीं हैं, लेकिन फिर भी काम पूरा करने के लिए सक्षम है। ASUS ने इस बार बेहतर कूलिंग सिस्टम का उपयोग किया है। यह कार्य के दौरान गर्म नहीं होता है। आप चाहें, तो रैम और स्टोरेज दोनों को बाद में अपग्रेड भी कर सकते हैं। देखा जाए, तो परफॉर्मेंस के मामले में ASUS Vivobook S14 Flip एक अच्छा दावेदार है।

कीबोर्ड, ट्रैकपैड और कनेक्टिविटी

कीबोर्ड क्षेत्र लगभग वैसा ही है जैसा आप इसके पिछले लैपटॉप में देखते आ रहे हैं। कीबोर्ड टाइप करने के लिए आरामदायक है। आप चाहें, तो इस पर लंबे समय तक टाइप करते हैं। रात में टाइप करने के लिए बैकलाइटिंग काफी अच्छी है। हालांकि छोटा बदलाव यह है कि पावर बटन अब कीबोर्ड पर है। हां, यह लैपटॉप भी नंबरपैड 2.0 को सपोर्ट करता है। जिसे आप आमतौर पर जेनबुक सीरीज के लैपटॉप पर देखते हैं। ASUS Vivobook S14 Flip सिर्फ 18.9mm पतला है। इसमें पोर्ट की कमी नहीं है, क्योंकि आपके पास बायीं ओर USB टाइप-A पोर्ट है, जबकि दायीं ओर आपको एक एचडीएमआई पोर्ट, एक अन्य यूएसबी टाइप-ए और टाइप-सी पोर्ट के साथ 3.5 मिमी हेडफोन जैक मिलता है।

कनेक्टिविटी के मामले में आपके पास लेटेस्ट वाई-फाई 6 और ब्लूटूथ 5.0 है। आप इससे ब्लूटूथ गैजेट्स को आसान से कनेक्ट कर सकते हैं। ASUS का दावा है कि वीवोबुक S14 फ्लिप 2-इन -1 लैपटॉप स्पोर्ट्स स्टीरियो स्पीकर्स हारमोन-कार्डन के साथ डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ ट्यून किए गए हैं। इसके अलावा, ASUS ने वेबकैम के साथ फिजिकल कैमरा शटर दिया है। वेबकैम फुलएचडी है और यह अच्छे से कार्य करता है।

कैसी है बैटरी लाइफ

ASUS Vivobook S14 Flip के बैटरी लाइफ की बात करें, तो एएमडी की दक्षता और 50Whr बैटरी के कारण अच्छी बैटरी लाइफ की उम्मीद कर सकते हैं। इसमें आपको औसतन 6 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है और हल्के से मध्यम वर्कलोड के साथ साइलेंट मोड में उपयोग करने पर इसे 7 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है। इस प्राइस रेंज में टच डिस्प्ले लैपटॉप पर इस तरह की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। अच्छी बात यह है कि ASUS ने चार्जर को 90W फास्ट चार्जर में अपग्रेड किया है ताकि लैपटॉप को तेजी से चार्ज किया जा सके। लैपटॉप को 60 प्रतिशत तक चार्ज करने में तकरीबन आधे घंटे का समय लगता है और एक घंटे के भीतर इसे पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है।

अगर आप डेली टास्क के हिसाब से एक बेहतर लैपटॉप की तलाश में है, तो ASUS Vivobook S14 Flip आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। इसमें अच्छी बैटरी लाइफ, टच स्क्रीन, स्टाइलस जैसी सुविधाएं मिलती है। इसके अलावा, आपको फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है।

यह भी पढ़ेंः 30 हजार रु की रेंज में ये हैं बेस्ट Laptop, सिर्फ 1100 रु खर्च कर खरीदें