Hero Glamour Xtec Review: जानिए इस बाइक की कमियां और खूबियां

125cc बाइक सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प (Hero motocorp) की सबसे हाई टेक बाइक Glamour Xtec इस समय मार्केट में मौजूद है और  इस बाइक के साथ कुछ समय हमनें बिताया, यहां हम इस बाइक के रिव्यू में इसकी कमियां और खूबियों के बारे में  बात करने जा रहे हैं। साथ ही आपको इस बाइक की परफॉरमेंस के बारे में भी बात करेंगे। तो अगर आप भी हीरो Glamour Xtec 125 खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें।

इंजन और परफॉरमेंस

सबसे पहले शुरुआत इस बाइक की परफॉरमेंस की करते हैं लेकिन उससे पहले एक नज़र डालते हैं इंजन पर। Glamour Xtec में 125cc  का इंजन लगा है जोकि XSens Programmed Fuel Injection से लैस है। यह इंजन 10.7 BHP की पावर और 10.6 Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें  हीरो की i3S (idle start-stop system) और Auto Sail Technology लगी है इससे बाइक बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी देने में सक्षम है।

बाइक की राइड क्वालिटी अच्छी है और यह काफी स्मूथ रहती है। हैंडलिंग भी बाइक की बेहतर रही, कोर्निंग के दौरान आत्मविश्वास बना रहता है। बाइक की सीट ठीक है लेकिन यह बहुत ज्यादा आरामदायक नहीं है। काफी देर बैठने पर आपको एक ब्रेक की जरूरत पड़ेगी।  बाइक के सस्पेंशन अच्छे है जोकि खराब रास्तों पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं। 

ब्रेकिंग के लिहाज से बाइक मुझे पसंद आई और असरदार ब्रेकिंग मिलती है। बाइक को राइड करते समय मुझे यह सिंपल लगी यानी इस पर बैठने पर स्पोर्टी बाइक जैसा फ़ील नहीं हुआ जैसा मुझे TVS Raider चलाने पर हुआ था। हांलाकि बाइक का डिजाइन स्पोर्टी जरूर है पर यह स्पोर्टी जैसा अहसास नहीं करवा पाती। क्योंकि इसकी सीटिंग पोजीशन ऐसी है कि आप इस पर एक दम सीधे बैठते हैं ।  

बाइक में फुली डिजिटल स्पीडोमीटर लगा है जोकि ब्लूटूथ फीचर से लैस है साथ ही यह मीटर यह भी बताता है कि बाइक कौन से गियर में है,स्पीड कितनी है, Turn-by-Turn नेवीगेशन, माइलेज इंडिकेटर, RPM मीटर, घड़ी और कई अच्छे फीचर्स से लैस है लेकिन इस मीटर में दिक्कत हमें यह देखने को मिली कि जब भी आप गियर चेंज करते हैं तो कई बार डिस्प्ले में यह शो नहीं होता कि बाइक कौन से गियर में है। उम्मीद है जल्द ही कंपनी इसे ठीक करेगी। इसके अलावा बाइक में इंटरनल USB चार्जर, Side-Stand इंजन cut off, Bank Angle Sensor और LED headlamp जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

डिजाइन

Glamour Xtec का डिजाइन अब पहले ज्यादा फ्रेश नज़र आता है, यह अब अप-मार्केट लगती है। यह अब मैट कलर में जिससे इसका ओवरआल लुक काफी बेहतर नज़र आता है। इसका फ्यूल टैंक अब ज्यादा स्पोर्टी नज़र आता है। इस बाइक में LED हेडलैंप और H-Signature position लैंप लगा है जोकि रात में 34 प्रतिशत ज्यादा ब्राइट है। इसके अलावा इसकी टेल लाइट का डिजाइन स्लीक है जो आपको पसंद आएगा। Glamour Xtec में साइड स्टैंड जैसे ही लगेगा तो इंजन अपने आप बंद हो जाएगा और इसके लिए कंपनी ने साइड स्टैंड इंडिकेटर भी लगाया है।

Hero Glamour Xtec के ड्रम ब्रेक मॉडल की कीमत 81,320 रुपये है जबकि इसके डिस्क ब्रेक मॉडल की कीमत 85,920 रुपये है, बाइक के ड्रम ब्रेक मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा है जोकि निराश करती है, लेकिन डिस्क ब्रेक मॉडल की कीमत ठीक रखी है।

नतीजा

इस समय भारत में 125cc बाइक सेगमेंट में आपको कई बाइक्स मिल जायेंगी। Hero की Glamour Xtec अब सेगमेंट और बड़ा करने में अहम् भूमिका निभाती है। डिजाइन से लेकर इसमें अच्छे फीचर्स भी हैं, इसकी परफॉरमेंस कुल मिलाकर ठीक है। हांलाकि बाइक में कुछ छोटे-मोटे इशू जरूर हैं जिनको इग्नोर भी नहीं किया जा सकता।