iQOO Z5 5G review: क्या यह एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है ? जानें यहां

iQOO ने अपना नया 5G स्मार्टफोन iQOO Z5 5G को भारत में हाल ही पेश किया है। अप-मार्केट डिजाइन के अलावा इस फोन में कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। यह स्मार्टफोन खास गेमिंग लवर्स को भी ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है ताकि गेमिंग के समय बेहतर एक्सपीरियंस मिले। इस रिपोर्ट में हम इस फोन का रिव्यू कर रहे हैं, आइये जानते हैं इस फोन की कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में।

डिजाइन और डिस्प्ले 

iQOO Z5 5G का डिजाइन इसका प्लस पॉइंट है, इसका रियर लुक देखने लाएगा है जिसमें अहम् भूमिका निभाता है इसका रियर कैमरा सेटअप जोकि LED लाइट के साथ है।  इस फोन में 6.67 इंच का फुल एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले मिलता है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है इसके साथ ही यह HDR को भी सपोर्ट करता है। डिस्प्ले बेहतर है और गेमिंग से लेकर वीडियो देखने में मज़ा आता है।

कैमरा सेटअप

फोफोटोग्राफी और वीडियो शूट के लिए iQOO Z5 5G में ट्रिपल रियर कैमरे का सेटअप मिलता है, जिसमें 64 मेगापिक्सल का है कैमरा, दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है, वहीं तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस फोन से काफी अच्छी फोटोग्राफी आप कर सकते हैं, काफी शानदार रिजल्ट हमें मिले, कम रोशिनी में भी आपको इस फोन का रियर कैमरा निराश होने का मौका नहीं देगा। अगर आप Youtube पर कंटेंट क्रिएट करना पसंद करते हैं तब भी यह फोन आपके लिए है। अल्ट्रा वाइड लेंस की मदद से काफी वाइड शॉट्स आप ले सकते हैं।  इतना ही नहीं इसके फ्रंट कैमरे से आप न सिर्फ बढिया सेल्फी ले सकते हैं बल्कि हाई क्वालिटी वीडियो भी शूट कर सकते हैं।  

प्रोसेसर और परफॉरमेंस

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में स्नैपड्रैगन 778G प्रोसेसर मिलता है साथ ही ग्राफिक्स के लिए Adreno 642L GPU दिया है। यह फोन एंड्रॉयड 11 आधारित Origin OS 1.0 दिया गया है। फोन में 4 जीबी तक वर्चुअल रैम एक्सपेंशन की भी सुविधा है। बेहतर गेमिंग के लिए फोन में लिक्विड कूलिंग सिस्टम भी है। इसमें अल्ट्रा गेम मोड 2.0 भी दिया गया है।कनेक्टिविटी के लिए iQoo Z5 में 5G ट्राई बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ v5.2, USB टाईप-सी पोर्ट, 3.5mm का हेडफोन जैक, जीपीएस, साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है, पावर के लिए इस फोन में 5000mAh की बैटरी है जो कि 44W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फुल चार्ज के बाद और रेगुलर यूज़ पर इसकी बैटरी एक दिन आराम से चलती है।

कीमत और वेरिएंट

iQOO Z5 5G के 8GB+128GB स्टोरेज की कीमत 23,990 रुपये और 12GB+256GB स्टोरेज  की कीमत 26,990 रुपये रखी गई है। यह फोन आर्टिक डाउन और मायस्टिक स्पेस कलर में उपलब्ध है। आप अपनी पसंद के हिसाब से कलर्स का चुनाव कर सकते हैं।

नतीजा

iQOO Z5 5G का डिजाइन बेहद स्टाइलिश है, इसका फील अच्छा है,डेली यूज़ और मल्टीटास्किंग के लिए यह एक आइडल स्मार्टफोन है, अभी तक इस फोन की परफॉरमेंस ने कहीं से भी निराश होने का मौका नहीं दिया। कुल-मिलाकार नया iQOO Z5 5G एक अच्छा मिड रेंज स्मार्टफोन है।