जियो, एयरटेल और वोडाफोन, 200 रुपये की कीमत में किसका प्लान है सबसे बेस्ट

हमारा जीवन पहले के मुकाबले अब काफी ज्यादा इंटरनेट पर निर्भर हो गया है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी है। पहले ऑफिस में आमने-सामने बैठकर होने वाली मीटिंग भी अब वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऑनलाइन हो रही है। बच्चे स्कूल जाने की जगह ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग लोग पहले भी करते थे लेकिन कोरोना के दौरान खरीददारी करने का एकमात्र जरिया सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग ही था। अब हालात कुछ सामान्य होने के बाद भी लोग शॉपिंग के लिए बाहर कम ही निकल रहे हैं। देखा जाए तो कोरोना के बाद से लोगों की निर्भरता इंटरनेट पर काफी ज्यादा बढ़ गई है। और इन कामों के लिए सबसे जरूरी है इंटरनेट और इस दौरान इंटरनेट की खपत भी काफी ज्यादा बढ़ी है। ऐसे में जरूरत होती है एक बेस्ट प्लान की जो हमारी सभी जरूरतें पूरी कर सके, तो हम आपको बताते हैं एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया और जियो के 200 रुपये की कीमत में आने वाले बेस्ट प्लान के बारे में-

Airtel- Rs 199 recharge plan
एयरटेल की तरफ से दिए जाने वाले 199 रुपये के प्लान में रोजाना 1 जीबी डाटा मिलता है। इसके साथ ही किसी भी नेटवर्क पर बिल्कुल मुफ्त में कॉल कर सकेंगे। यदि आप मैसेज सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो रोजाना 100 SMS भी मिलेंगे। हालांकि इन सभी सर्विस की वैलिडिटी 24 दिनों की है। एक खास बात यह है कि इस प्लान में आपको हैलोट्यून, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Vi (Vodafone-Idea)- Rs 199 recharge plan
वोडाफोन-आईडिया की तरफ से दिए जाने वाले 199 रुपये वाले प्लान में ग्राहक को रोजाना 1 जीबी डाटा मिलेगा। इसमें भी किसी भी नेटवर्क पर पूरी तरह से फ्री कॉलिंग की जा सकती है। रोजाना 100 मुफ्त SMS के साथ आने वाले इस प्लान की वैलिडिटी 24 दिनों की है।

Jio- Rs 199 recharge plan
जियो के 199 रुपये वाले प्लान में कुल 42 जीबी डाटा मिलता है, मतलब रोजाना 1.5 जीबी डेटा रोजाना। इस प्लान में आप जियो से जियो कॉल बिल्कुल मुफ्त कर पाएंगे जबकि अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 1,000 मिनट मिलेंगे। ध्यान दें एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया की तरह यह पूरी तरह से फ्री बिल्कुल भी नहीं है। अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए 1,000 मिनट खत्म होने के बाद दोबारा टॉप-अप कराना होगा। इस प्लान के साथ भी एयरटेल की तरह ही 100 SMS रोजाना मिलते हैं।