MG Astor Review: परफॉरमेंस के मामले में कैसी है यह SUV, यहां जानें

MG Astor को BIC (Buddh International Circuit) ट्रैक पर ड्राइव करने का मौका मिला। यहां कम समय मिला इस गाड़ी को परखने के लिए, इसलिए यह एक क्विक ओवर व्यू रिपोर्ट है। Astor अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली SUV है। MG Astor, ADAS यानी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम और AI फीचर के साथ आती है, इसमें मिलने वाली ऑटोनॉमस लेवल 2 टेक्नोलॉजी की मदद से सेफ ड्राइविंग का भरोसा मिलता है। इसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं जिनकी मदद से आप सेफ ड्राइविंग का एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के जरिए आप जो स्पीड सेट करते हैं कार उसी स्पीड पर चलती है। सामने कोई गाड़ी अगर चल रही है तो यह उसी के हिसाब से अपनी स्पीड सेट करती है और ब्रेकिंग भी करती है। लेन डिपार्चर असिस्ट फीचर आपकी गाड़ी को एक लेन के अन्दर  ही रखता है। लेकिन यह फीचर 60kmph की स्पीड पर ही काम करता है। अगर आप 20 सेकेंड तक स्टीयरिंग छोड़ भी दें, तब भी एसयूवी लेन के बीच में ही बनी रहेगी। 

MG एस्टर का स्टेयरिंग मैनेजमेंट  काफी अच्छा है, इसमें तीन मोड्स आपको मिलते हैं जिनमें अर्बन, नॉर्मल और डायनामिक शामिल है, इन मोड्स को आप टच स्क्रीन से ही सलेक्ट कर सकते हैं। अर्बन मोड में  इसका स्त्येरिंग काफी हल्का हो जाता है, और यह सिटी ड्राइव या पार्किंग के समय काफी काम आने वाला है। इसके अलावा नॉर्मल मोड में इसे ड्राइव करते समय स्टेरिंग थोड़ा सा लाइट और हल्का सा हैवी फील देता है, इस मोड को आप नॉर्मली यूज़ कर सकते हैं, और अब बात करते हैं इसके तीसरे मोड के बारे में जोकि है  डायनामिक मोड, इस मोड पर स्टेयरिंग का वेट थोड़ा बढ़ जाता है, स्पोर्टी फील देता है, इस मोड को आप हाइवे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हाई स्पीड पर ये मोड काफी बेहतर साबित होता है।

एस्टर के चारों टायर्स में डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं। ब्रेकिंग के मामले में एस्टर बिलकुल भी निराश होने का मौका नहीं देती, और एक बार ये कार इम्प्रेस करती है, काफी असरदार ब्रेकिंग इसमें मिलती है। इस कार की खास बात यह हैं कि स्पीड लिमिट के हिसाब से यह अपनी स्पीड सेट करती है, जो स्पीड रोड पर स्पीड का बोर्ड लगा है यह उसी स्पीड पर सेट होती है।

Astor दो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल  इंजन शामिल है। इस ट्रैक पर मुझे मौका मिला 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मॉडल को चलाने का, यह इंजन 140PS की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन सिर्फ 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।  इंजन काफी पावरफुल है, NVH लेवल अच्छा है, काफी टोर्की इंजन है, लेकिन अगर एक दम से आपको स्पीड पकड़नी हो तो यह इंजन थोड़ा लेग करता है, हांलाकि ये कोई बहुत बड़ी प्रोब्लम नहीं है।डेली यूज़ के लिए ये गाड़ी काफी अच्छी है, इसके सस्पेंशन सेटअप काफी अच्छे हैं, सॉफ्ट हैं। और मुझे इसमें बॉडी रोल भी महसूस हुआ है, हांलाकि यह आपको उतना परेशान नहीं करेगा।

गाड़ी की हैंडलिंग काफी इम्प्रेस करती है, इवन हाई स्पीड से शार्प कोर्नर या शार्प टर्न ले रहे हैं तब भी यह आपको निराश होने का मौका नहीं देती, स्त्येरिंग फील काफी बेहतर है, एक यूरोपियन कार वाला फील इसमें आपको मिलता है। इसके ड्राइविंग डायनामिक्स काफी बेहतर हैं जिनकी वजह से यह एस्टर काफी इम्प्रेस करती है,इसका डिजाइन तो अच्छा है ही, साथ ही यह एक फीचर लोडेड कार है और साथ में यह वाकई प्रीमियम गाड़ी है।इसमें डीजल इंजन नहीं है वो एक इसका कमजोर पहलू है।