Redmi A1+ रिव्यूः 8000 रुपये से कम वाले फोन में कितना है दम, आइए जानें

Redmi A1+ को आप ब्लैक, लाइट ब्लू और लाइट ग्रीन कलर में खरीद सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक विकल्प हो सकता है, जो 8000 रुपये से कम स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं।

Redmi A1+

Redmi A1 Plus Review : शाओमी ने भारतीय बाजार में अपना एक और किफायती स्मार्टफोन Redmi A1+ लॉन्च किया है। हाल ही में कंपनी ने कमोबेश इसी तरह के फीचर्स के साथ रेडमी ए1 (Redmi A1) फोन लॉन्च किया था। यह इसका अपग्रेडेड वैरियंट है। इसमें आपको 6.52 इंच का HD+ डिस्प्ले मिलता है। साथ ही यह 5000mAh की पावरफुल बैटरी के साथ आती है। यह फोन 2/3जीबी रैम विकल्प में मौजूद हैं। इस फोन को आप ब्लैक, लाइट ब्लू और लाइट ग्रीन कलर में खरीद सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक विकल्प हो सकता है, जो 8000 रुपये से कम में स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं। आइए जानते है यह आपको लिए वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकता है या नहीं…

Redmi A1 plus Specifications

डिस्प्ले : 6.52-inch HD+, ओएसः Android 12 (Go Edition), प्रोसेसरः MediaTek Helio A22 SoC, रैमः 2/3 GB RAM, स्टोरेज: 32 GB (512 GB), कैमराः 8 MP main + AI camera, फ्रंट कैमराः 5 MP, बैटरीः 5,000 mAh, कीमतः 6,999 रुपये (2 GB + 32 GB)

Redmi A1+

Redmi A1+ का डिजाइन और डिस्प्ले

रेडमी ए1 प्लस स्मार्टफोन का डिजाइन बहुत हद तक रेडमी ए1 में मिलता-जुलता है। रेडमी ए1 की तरह ही इसके बैक पैनल पर लेदर टेक्स्चर फिनिश दी गई है। लेदर टेक्स्चर फिनिश का फायदा यह है कि इसपर अंगुलियों के निशान नहीं पड़ते हैं। फोन की बिल्ड क्वालिटी बेहतर है और यह हाथों में अच्छे से ग्रिप हो जाता है। अच्छी बात यह है कि टेक्स्चर फिनिश की वजह से फिसल कर गिरने की आशंका कम होती है। इसमें बैक पैनल पर बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गई है। यह सटीक तरीके से कार्य करता है। फोन के निचले हिस्से में यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पोर्ट है। ऊपर की तरफ एक स्पीकर ग्रिल है। फोन का डिजाइन आकर्षित करता है।

अगर डिस्प्ले को देखें, तो इसमें आपको 6.52 इंच HD+ डिस्प्ले मिलता है। स्क्रीन बड़ा है और यह 60Hz रिफ्रेश रेट और 120Hz टच सैम्पलिंग रेट का सपोर्ट करती है। स्क्रीन के चारों तरफ बेजल दिखाई देंगे। नीचे की तरफ थोड़ी बड़ी चिन है, जो शायद थोड़ी कम हो सकती थी। इसमें 400 निट्स ब्राइटनेस और डार्क मोड व नाइट लाइट मोड भी मिलते हैं। बड़ी स्क्रीन के साथ ब्राइटनेस बेहतर है, जिससे आपको मूवी या फिर अन्य ऑनलाइन कंटेंट देखने में परेशानी नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंः Vivo Y35 रिव्यू : जानें 20 हजार रु से कम की रेंज में कैसा है यह फोन

Redmi A1+ का परफॉर्मेंस

जब आप बजट फोन खरीदते हैं, तो फिर इस बात की उम्मीद नहीं ही कर सकते हैं कि फोन में आपको फ्लैगशिप जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन में 2/3जीबी रैम के साथ MediaTek Helio A22 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसके साथ आपको 32 जीबी तक स्टोरेज की सुविधा मिलती है, जिसे आप माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 512GB तक बढ़ा सकते हैं। यह फोन डेली टास्क को अच्छे से हैंडल करता है। आप ब्राउजिंग हो या फिर चैटिंग अच्छे से कर सकते हैं। साथ ही हल्के-फुल्के गेम भी खेल सकते हैं। अच्छी बात है कि फोन गर्म नहीं होता है। फोन के सॉफ्टवेयर की बात करें, तो Android 12 Go एडिशन पर चलता है। ओएस में कोई ब्लोटवेयर नहीं मिला और ऐप ड्रॉअर में आप जो भी अनावश्यक ऐप देखते हैं, उन्हें सेटिंग्स से अनइंस्टॉल कर सकते हैं। फोन में अच्छी बात है कि आपको क्लीन एंड्रॉयड का एक्सपीरियंस मिलता है। इसमें आपको Google Go ऐप्स का सपोर्ट मिलता है।

Redmi A1+

Redmi A1+ कैमरा

रेडमी ए1+ में रियर पैनल पर 8 मेगापिक्सल AI डुअल रियर कैमरा है, वहीं फ्रंट में आपको 5 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है। यह बजट फोन है, इसलिए फोटोग्राफी से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए, फिर भी फोन का रियर कैमरा दिन की रोशनी में ठीक-ठाक तस्वीरें क्लिक करता है, लेकिन इनडोर वाली स्थिति तस्वीरों में वह क्वालिटी नजर नहीं आती है। रियर कैमरा पोर्ट्रेट, शॉर्ट वीडियो और टाइम-लैप्स जसे मोड सपोर्ट को करता है। सेल्फी कैमरा की बात करें, तो बजट के हिसाब से यह ठीक है। इससे आपको लाइट वाली स्थित में ठीक-ठाक तस्वीर मिल जाती हैं।

Redmi A1+ की बैटरी

Redmi A1+ में 5000mAh की बैटरी है, जो 10W चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन का बैटरी बैकअप बेहतर है। फुल चार्ज में यह आसानी से एक दिन से अधिक चल जाती है। हालांकि इसे चार्ज होने में 2.5 घंटे से अधिक का वक्त लग जाता है। रेडमी का यह स्मार्टफोन 3.5 एमएम हेडफोन जैक और VoLTE कॉलिंग के साथ आता है। इसके अलावा, यह फोन ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई जैसे स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी फीचर्स हैं। Redmi A1+ को 2 वैरियंट में पेश किया गया है। इसका पहला वैरियंट 2GB RAM + 32GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 6,999 रुपये है। वहीं, इसका दूसरा वैरियंट 3GB RAM + 32GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 7,999 रुपये है।

अगर आप बजट में क्लीन स्टॉक एंड्रॉयड का एक्सपीरियंस चाहते हैं, तो यह फोन आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, इसमें आपको बेहतर डिस्प्ले के साथ अच्छी बैटरी बैकअप मिल जाती है। अगर आप बेसिक टास्क या फिर किसी को गिफ्ट देना चाहते हैं, तो यह विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः ASUS Vivobook S14 Flip Review: डेली टास्क के लिए परफेक्ट लैपटॉप


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।