Redmi A1 रिव्यू : जानें कैसा है यह एंट्री लेवल स्मार्टफोन

इस समय रेडमी ए1 फोन को सिर्फ 5,299 रुपये खरीद सकते हैं। फोन तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, लाइट ब्लू और लाइट ग्रीन कलर में उपलब्ध है।

redmi a1 review

हाल ही में रेडमी इंडिया ने भारतीय बाजार में बजट स्मार्टफोन Redmi A1 लॉन्च किया है। यह फोन उन लोगों के लिए है, जो बजट में एक बेहतर फोन की तलाश में होते हैं। फोन में 6.52 इंच का HD+ IPS LCD डिस्प्ले, MediaTek Helio A22 प्रोसेसर, 2 GB रैम और 5,000 mAh की बैटरी है। फोन कीमत 6,299 रुपये है, लेकिन फेस्टिवल सेल के दौरान अभी आप इसे सिर्फ 5,299 रुपये में खरीद सकते हैं। फोन तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, लाइट ब्लू और लाइट ग्रीन कलर में उपलब्ध है। आइए जानते हैं, कैसा है यह एंट्री लेवल स्मार्टफोन…

Redmi A1 Specifications

डिस्प्ले : 6.52-inch HD+ IPS LCD, ओएसः Android 12 (Go Edition), प्रोसेसरः MediaTek Helio A22, रैमः 2 GB RAM, स्टोरेज: 32 GB (512 GB), कैमराः 8 MP main + depth camera, फ्रंट कैमराः 5 MP, बैटरीः 5,000 mAh, वजनः 192 grams, कीमतः 5,299 (2 GB + 32 GB)

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

Redmi A1 के डिजाइन और बिल्ड की बात करें, तो यह फोन पॉली कार्बोनेट यूनिबॉडी डिजाइन के साथ आता है। हाथ में लेने पर इसकी बिल्ड क्वालिटी मजबूत लगती है। बैक पर लेदर पैटर्न फिनिश है, जिससे ग्रिप बना रहता है। लेदर पैटर्न फिनिश की वजह से फोन के रियर पैनल पर अंगुलियों के निशान नहीं पड़ते हैं। स्मार्टफोन में दायीं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर है। वहीं बायीं ओर सिम ट्रे स्लॉट है, जिसमें एक डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। आपको निचले हिस्स पर माइक्रो यूएसबी पोर्ट मिलता है। इसके बाद प्राइमरी माइक्रोफोन और 3.5 मिमी का ऑडियो जैक है। ऊपर की तरफ लाउडस्पीकर दिया गया है। स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन इस प्राइस रेंज में अपेक्षा से बेहतर है।

डिस्प्ले

Redmi A1 का 6.52 इंच का HD+ (1600×720) पैनल है। इसमें आपको 60 Hz रिफ्रेश रेट और 120Hz टच सैंपलिंग रेट की सुविधा मिलती है। यह 400 निट्स पीक ब्राइटनेस के साथ आता है। बजट स्मार्टफोन के हिसाब से देखें, तो यह बेहतर है। डिस्प्ले को ड्यूड्रॉप नॉच डिजाइन है, जो थोड़ा पुराना लगता है, लेकिन वीडियो देखते समय यह ज्यादा महसूस नहीं होता है। इनडोर उपयोग के दौरान ब्राइटनेस अच्छी है, लेकिन आउटडोर में इसे अधिकतम करने की जरूरत पड़ जाती है।
यह भी पढ़ेंः Vivo Y35 रिव्यू : जानें 20 हजार रु से कम की रेंज में कैसा है यह फोन

Redmi A1

परफॉर्मेंस

Redmi A1 MediaTek Helio A22 प्रोसेसर के साथ आता है, जो कि बजट स्मार्टफोन्स में एक आम चिपसेट है। हालांकि इस प्रोसेसर का उपयोग कुछ महंगे स्मार्टफोन में भी हो रहा है। बजट के हिसाब से देखें, तो प्रोसेसर अच्छा परफॉर्मेंस देने में बहुत सक्षम है। फोन में 2GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी की सुविधा है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ा सकते हैं। मगर यहां पर आप रैम को नहीं बढ़ा सकते हैं। फोन के परफॉर्मेंस को देखें, तो बेसिक टास्क को आसानी से संभालता है। मगर ऐप्स लोड होने में थोड़ा समय लेता है। यह बजट फोन है, इसलिए आप इस पर हैवी गेम खेलने की उम्मीद नहीं कर सकते, लेकिन कम ग्राफिक्स और मध्यम एफपीएस सेटिंग्स के साथ-साथ कुछ हल्के-फुल्के गेम खेल सकते हैं। यहां हीटिंग की कोई समस्या नहीं है। बैक पैनल अधिक गर्म नहीं होता है। फोन के सॉफ्टवेयर की बात करें, तो Android 12 Go एडिशन पर चलता है। ओएस में कोई ब्लोटवेयर नहीं मिला और ऐप ड्रॉअर में आप जो भी अनावश्यक ऐप देखते हैं, उन्हें सेटिंग्स से अनइंस्टॉल किया जा सकता है। फोन के साथ आपको क्लीन एंड्रॉयड का एक्सपीरियंस मिलता है।

कैमरा

Redmi A1 पीछे की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है, जिसमें एक 8MP का प्राइमरी कैमरा है, जिसके साथ डेप्थ सेंसर को जोड़ा गया है। वहीं स्मार्टफोन के फ्रंट में 5MP का कैमरा है। कैमरे के साथ शॉर्ट वीडियो और टाइम-लैप्स जैसे मोड्स भी मिलते हैं। बजट स्मार्टफोन से आप फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसी फोटो की उम्मीद तो आप नहीं ही करेंगे, लेकिन रोशनी की स्थिति में इसका प्राइमरी कैमरा अच्छा रिजल्ट देता है, लेकिन इनडोर में इसकी क्वालिटी खराब हो जाती है। सेल्फी कैमरा की बात करें, तो बजट के हिसाब से यह ठीक है।

यह भी पढ़ेंः ASUS Vivobook S14 Flip Review: डेली टास्क के लिए परफेक्ट लैपटॉप

बैटरी

Redmi A1 में 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी मिलती है, जो इसकी खासियत है। स्मार्टफोन बॉक्स में आपको 10W का चार्जर मिलता है। फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में तकरीबन 2.5 घंटे का समय लगता है। हालांकि इसकी बैटरी सामान्य इस्तेमाल में एक दिन से अधिक चल जाती है।

अगर आप बजट में एक ऐसा फोन चाहते हैं, जिसमें अच्छी बैटरी बैकअप हो और बिल्ड क्वालिटी मजबूत हो, तो फिर आपके लिए यह फोन एक विकल्प हो सकता है।


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।