Samsung Galaxy S21 FE 5G: क्या यह वाकई एक दमदार स्मार्टफोन है, जानिये

Samsung ने हाल ही में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S21 FE 5G को भारत में पेश किया था। अपने कॉम्पैक्ट डिजाइन और बेहतरीन डिस्प्ले की वजह से यह फोन काफी पसंद किया जा रहा है लेकिन क्या यह परफॉरमेंस के मामले में भी उतना ही दमदार है ? यही जानने के लिए इस फोन के साथ हमनें काफी समय बिताया। इस रिपोर्ट में हम नए  Galaxy S21 FE 5G स्मार्टफोन के डिजाइन से लेकर इसकी परफॉरमेंस तक के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं और यह भी बतायेंगे कि क्या आपको इस डिवाइस को खरीदना चाहिए या फिर नहीं।

कीमत और उपलब्धता

सबसे पहले बात नए Galaxy S21 FE 5G की कीमत की करें तो यह आपको दो स्टोरेज वेरिएंट में मिलेगा। इसके 8GB रैम के साथ 128GB  स्टोरेज बेरिएंट की कीमत 49,999 रुपये रखी है जबकि इसके 8GB  रैम  और 256GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 53,999 रुपये रखी है। इस फोन की बिक्रीसैमसंग इंडिया के ऑनलाइन स्टोर के अलावा अमेजन इंडिया पर  शुरू हो चुकी है। अब इस कीमत में इस फोन में कौन –कौन से फीचर्स मिल रहे हैं आइये जानते हैं। यह भी पढ़ें: OnePlus Nord CE 2 5G, Realme 9 Pro+ 5G और Xiaomi 11i 5G में कौन-सा फोन खरीदना चाहेंगे, जानें डिटेल्स

कॉम्पैक्ट डिजाइन जो आपको आएगा पसंद

नए Galaxy S21 FE 5G का डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट है और एक हाथ से आप आसानी से आप इसे इस्तेमाल  कर सकते हैं। इस फोन का वजन 177 ग्राम है और यह बहुत ज्यादा भारी नहीं लगता। इसका डिजाइन मुझे काफी पसंद आया । इस फोन के चारों तरह मेटल फ्रेम देखने को मिलता है जबकि इसके पीछे प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। यहां पर LED फ़्लैश लाइट के साथ ट्रिप रियर कैमरा सेटअप दिया है। खास बात यह है कि कैमरे के चारों और क्रोम की फिनिशिंग दी गई है जिसे यह फोन प्रीमियम नज़र आता है। फोन के ऊपर एक माइक्रोफोन दिया है, जबकि इसके राईट साइड पर पावर बटन के साथ वोलुम रोकर की मिलती है, इसके आलावा लेफ्ट साइड पर कुछ नही है जबकि नीचे की तरफ सिम ट्रे, माइक्रो फोन ,USB टाइप-C और एक स्पीकर दिया है। ओलिव कलर में यह फोन काफी खूबसूरत नज़र आ रहा है। फोन के रियर हिस्से पर ह उँगलियों के निशान नही पड़ते।

डिस्प्ले में दम है

Galaxy S21 FE 5G में में 6.4 इंच का सुपर अमेलोड 2X फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया है जोकि 120 रिफ्रेश रेट से लैस है, डिस्प्ले बेहद स्मूथ है। साथ यह कलरफुल और ब्राइट भी है। डिस्प्ले पर गोरिला ग्लास की प्रोटेक्शन मिलती है। डिस्प्ले कलरफुल होने के साथ-साथ बेहद स्मूथ है। धूप में इस डिस्प्ले को आप आसानी से रीड कर सकते हैं यह बेहद ब्राइट है। इस फोन पर आपको गेम्स खलेते समय, वीडियो देखते समय और फोटो देखते समय कफी मज़ा आएगा।

कैमरा सेटअप और परफॉरमेंस

कैमरे की बात करें तो इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 12MP का अल्ट्रा वाइड लेंस, 12MP वाइड एंगल लेंस और 8MP का टेलीफोटो लेंस दिया है । इसके अलावा सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 32MP का कैमरा दिया है। इस फोन ने दिए गये रियर कैमरे की मदद से हमने कई शॉट्स लिए काफी फोटो भी क्लिक की, रिजल्ट काफी अच्छे रहे और डिटेल्स देखने को मिली, रात में या कम रोशिनी में भी आपको अच्छी फोटो क्लिक करने का ,मौका यह फोन देता है। वीडियो शूट के लिए भी यह फोन निराश नहीं करता। आप Youtuber हैं या Vlogs करना पसंद करते हैं तो भी आपको यह फोन पसंद आएगा।

क्या दम है इसकी परफॉरमेंस में ?

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि samsung भारत में अपने ज्यादातर फोन्स में Exynos  प्रोसेसर का ही इस्तेमाल करती है क्योंकि यह कंपनी का खुद का प्रोसेसर है। परफॉरमेंस के लिए Samsung ने Galaxy S21 FE 5G में Exynos 2100 प्रोसेसर दिया है। यह एक अच्छा प्रोसेसर है और अभी तक इस्तेमाल के दौरान कहीं पर भी कोई हैंग होना, गर्म होना या स्लो होने जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा । इस फोन पर मैंने हैवी गेम्स तक का मज़ा लिया है और इस फोन को हैवी यूज़ किया है यकीन मानिए कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा ।

इस फोन की हार्डवेयर क्वालिटी भी काफी अच्छी है।  पावर के लिए इस फोन में 4500mAh की बैटरी मिलेगी जोकि 25W फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। यह फोन एंड्रॉयड 12 आधारित  One UI 4 दिया गया है। फुल चार्ज के बाद यह फोन एक दिन आराम से निकाल देंगा। कुल मिलाकर Galaxy S21 FE 5G  की परफॉरमेंस उम्दा है और निराश होने का मौका नहीं देती। इस फोन में क्वालिटी देखने को मिलती है जो इस बात का सबूत है कि यह फोन लम्बे समय तक आपका साथ निभाएगा।