Samsung Galaxy Z Flip3 review: यूथ से लेकर बिजनेस क्लास तक को लुभाने का दम

Samsung की गैलेक्सी सीरिज हर साल आती है और ग्राहकों के दिलों पर छा जाती है। हर बार नया इनोवेशन करके Samsung ने मार्केट में अपनी खास जगह बना ली है और आज भी गैलेक्सी सीरिज का कोई तोड़ मार्केट में नहीं आया है। इस रिपोर्ट में हम Samsung Galaxy Z Flip3 का रिव्यू कर रहे हैं, एक लंबे समय तक इस फोन को हमने काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। यह एक ऐसा फोन है जिसके बारे में हम आपको बताना चाहते हैं हमें भी यकीन है आप भी इसके बारे में आप भी जानना चाहते हैं। Galaxy Z Flip3 एक स्टाइलिश स्मार्टफोन जोकि यूथ से लेकर बिजनेस क्लास को भी काफी आकर्षित करता है।

बेहतरीन डिस्प्ले

Samsung Galaxy Z Flip3 में दो डिसप्ले मिलते हैं। इसे अनफोल्ड करने पर 6.7 इंच  की बड़ी स्क्रीन मिलती है। कंपनी ने 1,080 x 2,640 पिक्सेल रेजल्यूशन वाले Dynamic AMOLED 2X का इस्तेमाल किया है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इस फोन में HDR10+ का सपोर्ट मिलता है। इसका व्यूइंग एक्सपीरियंस काफी शानदार है। अनफोल्ड होने पर स्क्रीन बड़ा होता है और इसमें 1,200 निट्स ब्राइटनेस का सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले काफी अच्छा है और दिन में आसानी से रीड कर सकते हैं और कोई दिक्कत नहीं होती। इस फोन में फोटो देखा और वीडियो देखते समय आपको काफी मज़ा आएगा। हांलाकि गेमिंग के लिहाज से यह आपको उतना पसंद शायद ही आएगा। यह भी पढ़ें: Samsung की इस नई सीरीज ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक लाख से ज्यादा हो गई बुकिंग

इसके अलावा इस फोन में एक छोटी डिस्प्ले  मिलती है जोकि कैमरे साथ दिया गया है। यह डिस्प्ले काफी काम की है यह 1.9 इंच की डिस्प्ले जोकि Super AMOLED पैनल के साथ आती है। इस स्क्रीन पर आप कई सारे फीचर्स सेट कर सकते हैं। डिस्प्ले पर बैटरी लेवल, टाइम, डेट के अलावा मैसेज और मेल के भी नोटिफिकेशन आपको मिलते हैं जोकि वाकई सुविधाजनक लगता है। इतना ही नहीं इस डिस्प्ले पर कॉल का रिसीव करने और कॉल को डिस्कनेक्ट करने के लिए भी किया जा सकता है।

कैमरा परफॉरमेंस

इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है जिसका अपर्चर f/1.8 है और इसके साथ OIS का सपोर्ट है, दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है। सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फ़ोन में लगे रियर कैमरे काफी शानदार फोटो क्लिक करते हैं और लो लाइट में भी कोई इशू नहीं होता, तस्वीरों में डिटेल्स काफी अच्छी मिलती है। इसके अलावा वीडियो शूटिंग के लिए भी यह फोन काफी बेहत प्रदर्शन करता है। 4K video को आप 60fps मोड पर शूट कर सकते हैं। सेल्फी के लिए भी इसका 10 मेगापिक्सल लेंस बेहतर रहा।

परफॉरमेंस और बैटरी परफॉरमेंस

Samsung Galaxy Z Flip3 जितना स्टाइलिश स्मार्टफोन है उतना ही यह परफॉरमेंस के मामले में भी भी निराश नहीं करता। इसमें Snapdragon 888 ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया है जोकि काफी ताकतवर है और अधिकतम 2.84 GHz क्लॉक स्पीड को सपोर्ट करता है। यह फोन 8 GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ मिलता है। फोन में UFS 3.1 स्टोरज सपोर्ट जो फास्ट डाटा ट्रांसफर के लिए जाना जाता है। डेली यूज़ के लिए और हैवी यूज़ पर भी कहीं भी कोई दिक्कत नहीं हुई, लगातार इस्तेमाल पर भी इसमें हीटिंग का इशू नहीं लगा, फ़ोन काफी स्मूथ रहा।

Galaxy Z Flip3 में आपको 3,300 mAh की बैटरी मिलती है जोकि फुल चार्ज के बाद एक दिन निकाल नहीं पाती क्योंकि बैटरी कैपेसिटी यहां पर कम लगती हैं। यह फोन सिर्फ 15W चार्जिंग का सपोर्ट करता है अगर फ़ास्ट होता तो थोड़ा और बेहतर होता। यह फोन Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जिसके ऊपर आपको One UI 3.1 की लेयरिंग देखने को मिलेगी। खास बात यह है कि फ्लेक्स मोड में बिल्कुल लैपटॉप स्टाइल में आप अपनी मीटिंग्स कर सकते हैं या ऑनलाइन क्लास भी ले सकते हैं। इसमें लगा स्पीकर साउंड के मामले अच्छा है।

Galaxy Z Flip3 कई मायनों में इनोवेशन के नाम पर बेहतरीन कोशिश है। इसमें स्टाइल के साथ परफॉरमेंस का तड़का शानदार है। अगर आप कुछ अलग और नया यूज़ करना चाहते हैं तो आप Samsung के Galaxy Z Flip3 स्मार्टफोन को अपना साथी बना सकते हैं। इसके 8 GB+ 128 GB की कीमत 84,999 रुपये है जबकि 8 GB+ 256 GB की कीमत 88,999 रुपये है।