फिटनेस बैंड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें

आजकल फिटनेस बैंड जरूरत के साथ-साथ फैशन भी बन गया है, लोग ना सिर्फ खुद के लिए ये बैंड खरीद रहे हैं बल्कि किसी को गिफ्ट करने के लिए भी ये एक अच्छा ऑप्शन बन गया है। देखा जाए तो जिस तरह से लोगों को आए दिन नई-नई बीमारियां लग रही है उसके चलते ये बैंड अब काफी जरूरी बनता जा रहा है। तो चलिए आपको बताते वो खास बातें जिन्हें अगर आप अपने ज़हन में रखेंगे तो फिटनेस बैंड खरीदते समय आपसे कोई गलती नहीं होगी।

  1. डिस्प्ले क्वॉलिटी चेक करें- सबसे पहले तो बैंड का डिस्प्ले चेक करें बैंड का डिस्प्ले ऐसा होना चाहिए की आपको उसमें सारी जानकारी आसानी से नज़र आ सके। सूरज की रौशनी में भी आपका डिस्प्ले आपको नजर आना चाहिए।
  2. फिटनेस बैंड हल्का होना चाहिए- जब भी आप फिटनेस बैंड खरीदें इस का बात का ध्यान रखें की बैंड हल्का होना चाहिए क्योंकि आप बैंड को पूरा दिन अपने हाथ पर बांध कर रखते हैं ऐसे में उसका हल्का होना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  3. जब भी आप फिटनेस बैंड खरीदें तो पहले ये चेक कर लें कि उसमें हार्ट रेट मोनिटरिंग का ऑप्शन है या नहीं इसके इलावा आपके दिल को ट्रैक करने वाला ट्रैकर है या नहीं, और कैलोरी ट्रैकर भी उसमें होना बेहद जरूरी है।
  4. बैंड के GPS की क्वॉलिटी अच्छी होनी चाहिए, जितना बेहतर जीपीएस होगा उतना ही ज्यादा वो आपकी दूरी और स्टेप्स को काउंट कर सकेगा। हर बैंड के जीपीएस की क्वॉलिटी अलग-अलग होती है।
  5. आपका फिटनेस बैंड वॉटरप्रूफ होना चाहिए, फिटनेस बैंड फैशन के लिए नहीं बल्कि आपकी सेहत से जुड़ी हुई चीज़ हैं तो इसे आप हर मौसम में हर हाल में पहनेंगे तो ही आपको इसका फायदा होगा, इसीलिए बारिश के मौसम में पहन सकें इसलिए इसका वॉटरप्रूफ होना जरूरी है। इसके इलावा कई बार एक्सरसाइज़ करते समय आने वाले पसीने से भी ये खराब हो सकता है लेकिन वॉटरप्रूफ होने से इसका खराब होना नामुमकिन है। बैंड का IP67 वॉटरप्रूफ होना जरूरी है।
  6. बैंड खरीदते समय ये भी जरूर चेक करें की जिस बैंड को आप खरीदने जा रहे हैं वो हर तरह की एक्सरसाइज़ को ट्रैक करता है या नहीं, कई बैंड ज्यादा अपडेटेड नहीं होते लिहाजा वो कुछ ही एक्सरसाइज़ को ट्रैक कर पाते हैं तो अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो फिर ये ऑप्शन चेक करना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है।
  7. अगर आप ऐसा बैंड खरीदें जो सोते समय भी आपकी हेल्थ को ट्रैक करता है तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा होगा, क्योंकि बैंड का ये फ़ीचर आपकी हेल्थ की सारी जानकारी जुटा सकेगा, जब आप सो रहे हों तब भी।
  8. आपका बैंड आपके स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ होना चाहिए, ताकी फोन में आने वाले सभी नोटिफिकेशन के बारे में आपको आसानी से पता चलता रहे।
  9. फिटनेस बैंड की बैटरी लाइफ बहुत जरूरी फैक्टर है, क्योंकि ये बैंड आपके हाथ पर 24 घंटे बंधे रहेगा इसीलिए इसकी बैटरी लाफइ लंबी होनी चाहिए, आप अगर एक बार इसे चार्ज करें तो फिर पूरा दिन चार्ज ना करना पड़े।
  10. बाजार में इस वक्त जो सबसे लेटेस्ट फिटनेस बैंड मिल रहे हैं कोशिश करें कि उन्हें ही खरीदें क्योंकि वो इस वक्त की टेक्नालॉजी और आने वाली टेक्नालॉजी से आसानी से मेल खा सकते हैं ।

फिटनेस बैंड आजकल उतना ही जरूरी है जितना की एक स्मार्टफोन क्योंकि ये आपका ख्लाय रखता है आपकी हेल्थ से जुड़ी सारी बातें आपको वक्त से पहले बता देता है साथ ही आपको हमेशा फिट रहने के लिए मोटिवेट भी करता है। तो ऐसे में आपको चाहिए की आप एक अच्छा फिटनेस बैंड जरूर खरीदें, लेकिन खरीदने से पहले ऊपर बताई गई सारी बातों को जरूर चेक कर लें।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.