स्मॉर्टफ़ोन खरीदने से पहले ये इन 10 बातों का खयाल रखें, वरना पड़ेगा महंगा

अगर आपका स्मार्टफोन पुराना हो गया है, टूट गया है, या फिर चोरी हो गया और आप अब एक नए फोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि फोन आजकल इतना जरूरी हो चुका है कि इसके बिना रह पाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में आपके पास भी ऐसे फोन का होना बेहद खास है जिसमें वो सारे फीचर हों जो आपकी लाइफ को आसान बना दें।

  1. सिक्योरिटी/एक्स्ट्रा फीचर- आजकल बाजार में ऐसे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं जिनमें सिक्योरिटी का खास ख्याल रखा जाता है, फेस लॉक और फिंगरप्रिंट लॉक जैसे फीचर से आपका फोन सिक्योर हो जाता है और ये सिर्फ फोन को लॉक-अनलॉक करने की बात नहीं है बल्कि अपके फोन में मौजूद फाइल्स, एप्स और डॉक्यूमेंट्स भी इससे सुरक्षित रहते हैं।
  2. बिल्ड क्वॉलिटी- फोन खरीदते समय उसके बॉडी मैटीरियल का खास ध्यान दें, इस वक्त बाज़ार में प्लास्टिक, मैटल और ग्लास तीनों तरह की बॉडी में फोन मिलते हैं, तो अगर आप उन लोगों में से हैं, जो बार-बार अपना फोन गिरा देते हैं तो आपको मैटल या प्लास्टिक का ही फोन लेना चाहिए।
  3. डिस्प्ले- फोन लेते समय उसकी डिस्प्ले स्क्रीन का खास ध्यान रखें, अगर आप फोन पर मूवी देखते हैं, वीडियो देखते हैं, गेम खेलते हैं या फिर अपना कोई और काम करते हैं तो आपकी स्क्रीन का डिस्प्ले 5.5 इंच से लेकर 6 इंच तक होना ही चाहिए। 6 इंच से ज्यादा के डिस्प्ले होने से फोन ज्यादा चौड़ा हो जाता है जिसे कैरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  4. प्रोसेसर- फोन का प्रोसेसिंग पावर हर फोन में अलग-अलग तरह से काम करता है क्योंकि ये फोन के OS वर्जन, UI और BLOATWARE पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा फोन का इस्तेमाल, उतना ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर, ये भी है फोन खरीदने से पहले सोचने वाली बात।
  5. कैमरा- कुछ लोग फोन सिर्फ कैमरा यूज़ करने के लिए लेते हैं। जबसे स्मार्टफोन्स का चलन शुरू हुआ है, तब से ज्यादातर लोगों ने कैमरा खरीदना तो बंद ही कर दिया है। सिर्फ प्रोफेशनल लोगों के पास ही कैमरा होते हैं, फोन लेते समय लोग कैमरा सबसे पहले देखते हैं, लेकिन ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा खरीदना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि कैमरे का अपरचर, ISO लेवल, पिक्स्ल साइज़, ऑटोफोकस जैसी चीज़े भी जरूरी होती हैं।
  6. बैटरी बैकअप- फोन के साथ जो सबसे ज्यादा बुरी बात लोगों को लगती है वो है कि बैटरी का कम चलना, कहना का मतलब है लोग फोन तो यूज़ करना चाहते हैं लेकिन उसे बार-बार चार्ज करने की ज़हमत नहीं उठाना चाहते, तो ऐसे में उन्हें ऐसा फोन चाहिए जिसकी बैटरी काफी लंबी चलती हो। अगर आप फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए 6000mAh की बैटरी परफेक्ट रहेगी।
  7. यूज़र इंटरफेज़/OS Version- फोन लेते समय यूज़र इंटरफेज़ का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। फोन को इस्तेमाल करना जितना आसान होगा उतना ही वो आपके लिए फायदेमंद रहेगा, तो फोन लेते समय फोन के फीचर और उसको चलाने में लगने वाले दिमाग का भी आंकलन करें।
  8. स्टोरेज़- आजकल फोन में लोग अपनी पूरी दुनिया लेकर घूमते हैं, तो ऐसे में फोन में स्पेस की शिकायत नहीं होनी चाहिए, फोन के स्टोरेज के ज्यादा होने से फोन हैंग भी कम होता है।
  9. स्पीकर- फोन के स्पीकर पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि फोन का सारा काम सुनने और सुनाने का ही है तो ऐसे अच्छे स्पीकर होने जरूरी हैं।
  10. फोन जैक/USB PORT– फोन लेते समय फोन का USB PORT भी जांच लें, आजकल बाजार में माइक्रो-USB और USB टाइप-सी दोनों ही तरह के पोर्ट मौजदू हैं तो आप USB Type-c PORT वाला फोन लें क्योंकि ये सुरक्षित भी है और आने वाले समय में ये ही बाजार में दिखाई देंगे। तो ये थी 10 टिप्स जो आप फोन लेते समय जरूर अपनाएं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.