स्मार्टफोन चलाते हुए इन 13 बातों को जरूर रखें ध्यान में

दुनियाभर में स्मार्टफोन में एंड्रॉयड सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। और इसकी इस खासियत के वजह से हैकर्स और विज्ञापनों की भी इस पर नज़र रहती है। आपको पता भी नहीं चलता और किसी ऐप के जरिए, आपके फोन में कई तरह के विज्ञापन घुस जाते है, जो आपको परेशान और आपके फोन का स्लो कर देते हैं। तो आपको हम बता रहे हैं ऐसे तरीके जिनके जरिए आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

  1. अपने पासवर्ड को स्पेशल और मुश्किल बनाएं- वैसे तो आजकल फोन में फिंगरप्रिंट और फेस लॉक का चलन बढ़ता जा रहा है लेकिन इसे क्रैक करना कई बार आसान भी होता है तो ऐसे में आप अपने फोन को किसी मुश्किल से पासवर्ड से बचा कर रख सकते हैं।
  2. फोन में एंटीवायरस डालें- ना जाने कितने malware, spyware, adware आपके फोन पर अपना कब्जा जमाने का इंतजार कर रहे हैं और ये सब जानने के बावजूद भी अगर अपने फोन में एंटीवायरस नहीं डाल रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. आपको अपने फोन को इनसे बचाने के लिए एक एंटीवायरस जरूर डालना चाहिए।
  3. अनजान वेबसाइट से ऐप डाउनलोड ना करें- आप अपने फोन में जब भी कोई ऐप या गेम डाउनलोड करें तो प्लेस्टोर का इस्तेमाल करें ना कि इंटरनेट का इस्तेमाल कर किसी भी साइट से डाउनलोड करें।
  4. अपने फोन को अपडेट करना ना भूलें- जैसे ही आपके फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन आए आपको उसे नज़रअंदाज़ नहीं करना है बल्कि जितना जल्दी हो अपने फोन को अपडेट करना है।
  5. कुछ भी डाउनलोड करने से पहले शर्तें पढ़ लें- जब भी आप कोई ऐप या फाइल डाउनलोड करते हैं तो उससे पहले टर्म्स एंड कंडीशन आपके स्क्रीन पर आती हैं तो उन्हें हर बार ठीक से पढ़ लें।
  6. फोन पर ऑन रखें ट्रैकर- जैसे ही आप फोन लेते हैं उसमें सबसे पहले गूगल का FIND DEVICE ऑप्शन ऑन कर दें अगर कभी आपका फोन चोरी होता या खो जाता है तो इसकी मदद से आप से उसे ढूंढ सकते हैं।
  7. फोन चार्ज के लिए अच्छा एडेप्टर इस्तेमाल करें- आप जब भी अपना फोन चार्ज करें अच्छी क्वॉलिटी के एडेप्टर से ही चार्ज करें इससे आपके फोन की बैटरी खराब होने से बच जाती है।
  8. फोन डाटा का बैकअप रखें- आपका फोन कभी भी टूट सकता है, खो सकता है या चोरी हो सकता है तो ऐसे में आपके फोन का डाटा आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है इसकी सुरक्षा के लिए आपको हमेशा अपने डाटा का बैकअप तैयार रखना चाहिए ।
  9. अपनी ऐप डाउनलोड सेटिंग को चेक करें- हमेशा अपनी ऐप डाउनलोड सेटिंग को चेक करते रहें क्योंकि कुछ अंजान, वायरस से लेस फाइल्स डाउनलोड लिस्ट में भी होती हैं जिन्हें आप पहचान कर डिलीट कर सकते हैं ।
  10. इस्तेमाल ना होने वाली ऐप को डिलीट कर दें- आपके फोन में ऐसी कई सारी ऐप होंगी जिन्हें आपने ना जाने कब से इस्तेमाल नहीं किया होगा, तो आपके फोन की बेहतरी के लिए आपको इन्हें डिलीट कर देना चाहिए ।
  11. पासवर्ड चेंज करते रहें- अपने गूगल एकाउंट का पासवर्ड कुछ समय बाद चेंज करते रहें।
  12. फोन की Cache Memory क्लियर करें- फोन की Cache Memory में वो फाइल्स होती हैं जो किसी काम की नहीं होती तो हमेशा इस मेमोरी को क्लीयर करके रखें इससे फोन की स्पीड बढ़ जाती है ।
  13. फोन रोज रिस्टार्ट करें- अगर आपके फोन में मैसेज और ओटीपी देरी से आते हैं तो इसका मतलब ये है कि आप अपने फोन को रिस्टार्ट नहीं करते, अपने फोन को दिन में एक बार रिस्टार्ट जरूर करें

तो ये थी वो 13 टिप्स जो आपके फोन की सुरक्षित और तेज बनाती हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.