5 टिप्स, जो एसी का मजा देंगे पूरा, बिल आएगा आधा

जैसे ही गर्मी का मौसम आता है, पारा ऊपर जाने लगता है, आर्द्रता बढ़ती है, इंसान परेशान. ऐसे में एक एसी आपको आरामदायक माहौल दे सकता है. लेकिन क्या गर्मी के दिनों में तेजी से भागते बिजली बिलों को थामने के कोई उपाय है? तो यहां आज हम आपको ऐसे ही 5 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आरामदायक एसी का मजा बिना हेवी बिल के टेंशन के ले सकते हैं.

सही डिफ़ॉल्ट तापमान सेट करें
इस वर्ष की शुरुआत में, ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने AC निर्माताओं को अपने उपकरणों के डिफ़ॉल्ट तापमान को 24 ° C पर रखना अनिवार्य कर दिया था। पहले ये डिफ़ॉल्ट सेटिंग 20 डिग्री था.
स्टडी बताते हैं कि हम जितना तापमान बढ़ाते हैं, उसके लिए लगभग 6 फीसदी बिजली की बचत होती है. और जितना कम आप अपने एसी को रखेंगे, उसके कंप्रेशर्स लंबे समय तक काम करेंगे, आपके बिजली के बिल की स्पीड भी कम होगी. इसलिए यदि आप एसी को उसके डिफ़ॉल्ट तापमान पर रखना चाहते हैं, तो आप 24 प्रतिशत बिजली बचा सकते हैं.

18° C के बजाय 24° C पर रखें
यदि आप दिल्ली, चेन्नई, मुंबई या बेंगलुरु जैसे शहरों में रह रहे हैं, जहां दिन का औसत तापमान 34-38 ° C के बीच रहता है, तो अपने AC को 10 डिग्री कम करना पहले से ही एक बड़ी राहत है. साथ ही, हमारे शरीर का तापमान 36-37 डिग्री के बीच रहता है, इसलिए इससे नीचे के तापमान का कोई भी कमरा हमारे लिए स्वाभाविक रूप से ठंडा होता है. अब हम जानते हैं कि एसी का एक डिग्री टेम्परेचर कम होने पर हम 6 प्रतिशत अधिक बिजली का उपभोग करते हैं. इसलिए अपनी आदत को 18° C से घटाकर 23-24 ° C के आस-पास रखें. आपको जल्द ही एहसास होगा कि इस तापमान पर भी, आपका घर पूरी तरह से ठंडा है.

कमरा और विंडो बंद हो
जब भी आपने एसी ऑन किया तब ये सुनिश्चित कर लें कि घर के दरवाजे और खिड़कियां पूरी तरह से बंद हो. आपको यह सुनिश्चित कर लेना है कि एसी की ठंडी हवा कमरे से बाहर न जाए. पर्दें लगा दें, ताकि सनलाइट घर के भीतर न आ सके. ऐसा न करने पर आपके एसी पर अतिरिक्त भार बढ़ता है.

फ्रिज, टीवी और कंप्यूटर जैसे भारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं और आपके एसी को ठंडा करने में मुश्किलें आती हैं. इसलिए, एसी ऑन करने से पहले इन उपकरणों के स्विच ऑफ कर दें. कमरे को थोड़ा ठंडा होने दें, और फिर आप उन्हें वापस स्विच कर सकते हैं.

स्विच ऑन-स्विच ऑफ
कभी-कभी एसी चलाने के बाद आधी रात को आपको बहुत ज्यादा ठंड महसूस होने लगती है. ऐसे में आपको नींद से जगह कर एसी बंद करना पड़ा है? ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि एयर कंडीशनर ने आपके कमरे को बेहद ठंडा रखने के लिए रात भर काम किया है. ऊर्जा की बचत और आराम से रहने का एक तरीका यह है कि इसे रात में बंद कर दिया जाए. खासकर यदि आप इसे पूरे दिन चला रहे हैं, तो आपको रात में भी इसकी आवश्यकता नहीं है. इसे कुछ घंटों के लिए ऑन रखें और फिर एक या दो घंटे के लिए बंद कर दें. इससे भी बहुत सारी बिजली की बचत होगी.


फैन के साथ एसी
जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन को चालू रखें. फैन कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा पहुंचाते है.
इसके अलावा, एसी की नियमित रूप से सर्विसिंग और सफाई से भी बिजली बचती है.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.