5G Phone Buying Guide : क्या आप नया 5G फोन खरीदने वाले हैं? जान लें ये खास टिप्स, होगा बड़ा फायदा

आपको एक नया 5G smartphone खरीदने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

5G Phone Buying Guide
5G Phone

5G Phone Buying Guide : भारत में सुपर फास्ट इंटरनेट सर्विस यानी कि 5G Network शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते India Mobile Congress (IMC 2022) इवेंट के दौरान 5G को हरी झंडी दिखाई थी। जिसके बाद टेलीकॉम दिग्गजों Airtel और Jio ने अपने 5G नेटवर्क को भारत के प्रमुख शहरों में शुरू कर दिया है। जहां भारत में 5G की शुरुआत हो चुकी है, कुछ ग्राहकों के पास पहले से ही 5G फोन मौजूद है, जबकि कई ग्राहक नए 5G डिवाइस को खरीदना चाहते हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बिना 5G फोन के आप 5G सेवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। बता दें कि भारत में कई ऐसे ब्रांड्स है जो 5वी डिवाइस लॉन्च कर चुके हैं और आपको एक नया 5G smartphone खरीदने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आइए, आगे आर्टिकल में आपको इस बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

5G प्रोसेसर का रखें ध्यान

अगर आप नया 5G Phone खरीदने का मन बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि स्मार्टफोन में दमदार 5G प्रोसेसर है या नहीं। इसके लिए आप जांच कर सकते हैं कि स्मार्टफोन में कौन-सा प्रोसेसर उपयोग हुआ है। जबकि फोन में mmWave और sub-6GHz सपोर्ट भी अच्छा माना जाता है। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसकी मदद से 5G की स्पीड बेहतर होती है और यह नेटवर्क कवरेज के लिए भी बेहद काम की चीज है। इसके अलावा, एक जरूरी बात है यह भी ध्यान रखनी होती है कि स्मार्टफोन में किस तरह के बैंड मौजूद है एक सबसे अच्छा 5G स्मार्टफोन वही हो सकता है, जिसमें 11 5G बैंड या उससे ज्यादा का सपोर्ट मिलता हो।

यह भी पढ़ें:BSNL 5G लॉन्च डेट कंफर्म, 15 अगस्त 2023 को शुरू होगी सुपर फास्ट सर्विस

लेटेस्ट 5G फोन खरीदें

अगर आप एक बजट 5G स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप लेटेस्ट मोबाइल ही खरीदें, क्योंकि ऐसे स्मार्टफोन में आपको अच्छा चिपसेट और अच्छी 5G स्पीड मिलेगी। वहीं फोन में अच्छा नेटवर्क भी मिलता रहेगा। जबकि अगर आप पुराने 5G फोन की तरफ रुख करेंगे, तो यह आपको कम कीमत में तो मिल जाएगा, लेकिन आपको 5G की सीमित सर्विस उपयोग करने का ही मौका मिलेगा।

बैटरी पर ध्यान दें

5जी सेवा में आपको पहले से ही पता है कि सबसे तेज इंटरनेट स्पीड मिलने वाली है, जिसके चलते पावर की खपत बढ़ जाती है। इसलिए जब भी आप स्मार्टफोन खरीद रहे हों तो आप इस बात का ध्यान रखें कि फोन की बैटरी कैपेसिटी अच्छी हो। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, जिसका डिस्प्ले 6.5 इंच या उससे ज्यादा का है, तो आप 5000mAh बैटरी वाला फोन ले सकते हैं, जबकि अगर आप इससे थोड़ा छोटा फोन खरीद रहे हैं, तो 4500mAh बैटरी भी काफी है।

बजट 5G फोंस को कम न समझें 

जब भारत में 5G की शुरुआत नहीं हुई थी, तो कई बड़े और महंगे स्मार्टफोन में 5जी सर्विस दी जाती थी, लेकिन अब कई बजट 5G फोन लॉन्च हो चुके हैं। खास बात यह है कि इन स्मार्टफोंस में अच्छी सुविधाएं मिल जाती हैं और कीमत भी करीब 15,000 रुपये रहती है। इसलिए स्मार्टफोन खरीदते वक्त आप 5G बजट स्मार्टफोन भी ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Airtel 5G Plus: क्या आपके फोन में है 5G सपोर्ट? यहां देखें स्मार्टफोंस की पूरी लिस्ट

लेटेस्ट अपडेट

भारत में 5G पहली बार लॉन्च हुआ है, जिसके चलते इसमें कई तकनीकी बदलाव होने की उम्मीद है। जिसका मतलब साफ है कि अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं और आपको अपडेट मिल नहीं मिलते हैं, तो आप परेशानी में आ सकते हैं। इसलिए ऐसा स्मार्टफोन खरीदें, जिसमें आपको नए अपडेट की सुविधा मिलती रहे।

आखिर में आपको बताते चलें कि 5G स्मार्टफोन को खरीदते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने डिवाइस में सबसे ज्यादा क्या उपयोग करते हैं यानी आप किस लिए नया फोन खरीद रहे हैं। एक बात यह भी है कि आप स्मार्टफोन को लेते वक्त केवल 5G सेवा के फीचर पर पूरा ध्यान न दें, यह जरूरी है कि आप सभी फीचर्स को ध्यान में रखकर एक नया फोन खरीदें। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।