Air fryer vs Oven : स्वास्थ्य के लिहाज से कौन है बेस्ट, खरीदने से पहले यहां पढ़ें पूरी डिटेल

एयर फ्रायर (air fryer) एक छोटा काउंटरटॉप कन्वेक्शन ओवन है, जिसे खाने को बिना तेल में डुबाये डीप फ्राई करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Air-Fryer-vs-Microwave-Oven

खाना बनाने के लिए प्रायः घरों में एयर फ्रायर (Air fryer) और ओवन (Oven) दोनों का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है। एयर फ्रायर (Air fryer) पिछले कुछ समय में काफी लोकप्रिय हुए हैं। अक्सर बीच-बीच में यह बहस उठती रहती है कि एयर-फ्राइंग बनाम ओवन-बेकिंग में से कौन-सा ऑप्शन स्वस्थ के लिहाज से ज्यादा हेल्दी है। ऐसे में इनके इस्तेमाल से पहले आपको एयर-फ्राइंग (Air frying) और ओवन-बेकिंग (Oven baking) के बारे में जानने की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि एयर फ्राइंग और बेकिंग में क्या अंतर है? इसके बाद बाकी अन्य पहलुओं पर ध्यान देने के बाद ही आप इस निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे कि क्या वास्तव में एयर-फ्राइंग, ओवन-बेकिंग से बेहतर है?

सबसे पहले जानते हैं कि एयर फ्रायर क्या है?

एयर फ्रायर (air fryer) एक छोटा काउंटरटॉप कन्वेक्शन ओवन है, जिसे खाने को बिना तेल में डुबाये डीप फ्राई करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें कम तेल का उपयोग किया जाता है और यह भोजन के अंदर अधिक समान रूप से प्रवेश करता है। इसमें खाना पकाने के लिए गर्म हवा का उपयोग होता है। एयर फ्रायर में खाने को एक टोकरी में अंदर रखा जाता है और एक पंखा खाने के चारों ओर हवा को तेजी से घुमाता है। इसमें बनी डिशेस ऊपर से कुरकुरी और अंदर से एकदम नरम होती हैं। इसके उपयोग से आप काफी कम तेल में स्वादिष्ट, क्रिस्पी, डीप फ्राई खाने का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, एयर फ्रायर (air fryer) का उपयोग खाद्य पदार्थों को उबालने, ग्रिल करने या बेक करने के लिए भी किया जा सकता है।

PHILIPS Air Fryer

ये भी पढ़ें:प्रीमियम फीचर्स से लैस हैं ये ब्रांडेड Air Fryers, मिलती हैं 2 साल की वारंटी

अब जानते हैं कि ओवन बेकिंग क्या है?

निश्चित रूप से ओवन (Oven) दुनिया भर में अधिकतर किचन में पाया जाने वाला उपकरण है। इसका इस्तेमाल पारंपरिक रूप से खाद्य पदार्थों को सेंकने और उबालने के लिए किया जाता है। यह भोजन को पकाने, उबालने और भूनने का बेस्ट तरीका है। ओवन में आम तौर पर खाने को एडजेस्ट करने के लिए कई रैक होते हैं। इसमें धीरे-धीरे और परोक्ष रूप से खाना पकाने के लिए गर्म हवा का उपयोग होता है। यह अंदर से खाने को पकाता है जबकि बाहर से धीरे-धीरे ब्राउन करता है। ब्रोइलिंग और बेकिंग के अलावा, आप इसमें टोस्टिंग और रोस्टिंग सहित अन्य काम भी कर सकते हैं। रोस्टिंग गर्म हवा के साथ एक वस्तु को घेरने के लिए धीमी खाना पकाने की विधि पर निर्भर करती है, टोस्टिंग का उपयोग खाने की बाहरी लेयर को भूरा करने के लिए किया जाता है। एक पारंपरिक ओवन में पिज्जा, मीट, सब्जियां, ब्रेड, मफिन, चीजकेक और कई अन्य लोकप्रिय वस्तुओं सहित बेक्ड, ब्रोइल्ड और खाने की रोस्टिंग की जा सकती है।

एयर फ्राई और ओवन बेकिंग एक दूसरे से किस प्रकार भिन्न है?

पारंपरिक ओवन गैस या बिजली से गर्मी पैदा करके काम करते हैं। ओवन में समय के साथ गर्मी धीरे-धीरे फैलती है। कन्वेक्शन ओवन में एक पंखे के उपयोग करके एक एयर फ्रायर के समान गर्मी को बढ़ाया जाता है। जबकि एयर फ्रायर गर्मी पैदा करने के लिए रैपिड एयर टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। इससे उन्हें ओवन की तुलना में अधिक तेजी से गर्म करने में मदद मिलती है। यह आकार में छोटे होते हैं, जिससे इनमें गर्मी को अधिक समान रूप से प्रसारित करने में मदद मिलती है और बिना गर्म स्थानों के यह आपके भोजन को कुरकुरा बनाते हैं।

ये भी पढ़ें:किफ़ायती दाम में सभी बेसिक जरूरतों को पूरा करते हैं ये ओवन टोस्टर ग्रिल

KENT OTG (Oven Toaster Griller)

स्वास्थ के लिहाज से कौन है सबसे बेहतर?

एयर-फ्राइंग बनाम ओवन-बेकिंग की तुलना करते समय, कौन ज्यादा बेहतर है यह सुनिश्चित करने से पहले देखना होगा कि यह कई व्यक्तिगत कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी पसंदीदा खाना पकाने की विधि, घरेलू आकार और आपका बजट। एयर फ्रायर में खाना पकाने में ओवन की तुलना में आधे से कम बिजली की खपत और समय की बचत होती है। डीप फ्राई खाद्य पदार्थ हाई कैलोरी और उनमें जाने वाली वसा की मात्रा के कारण उच्च मोटापे की दर से जुड़े होते हैं। एयर फ्रायर कम मात्रा में तेल का उपयोग करते हैं और ये आमतौर पर पारंपरिक डीप फ्राई की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं। जबकि फ्राइंग के विपरीत, बेकिंग एक ऐसी विधि है, जो खाना पकाने के दौरान नष्ट होने वाले कई पोषक तत्वों को बरकरार रखती है। इसमें स्वस्थ विटामिन और खनिजों का बेहतर संरक्षण होता है। इस तरह दोनों ही उपकरणों के कुछ फायदे और कुछ नुकसान हैं। एयर फ्रायर पूरी तरह से ओवन की रिप्लेस तो नहीं कर सकता, लेकिन फिर भी लेटेस्ट फीचर्स से लैस एक मल्टीपर्पज डिवाइस है। जो आपको बिना अतिरिक्त तेल और वसा के तले हुए खाद्य पदार्थों की कुरकुरी बनावट देता है।

ये भी पढ़ें:Pre-Wash Cycle : वाशिंग मशीन में क्या है प्री-वॉश साइकिल फंक्शन ? कैसे करें इस्तेमाल


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।