Airtel यूजर्स बिना नेटवर्क के भी करें धड़ल्ले से कॉल, बेहद आसान है ये तरीका

airtel
बिना नेटवर्क के यूं करें कॉलिंग

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आने के बाद दूरसंचार के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। जियो ने कॉलर ट्यून्स, मिस्ड कॉल अलर्ट जैसी सेवाओं को फ्री किया और ब्लैकआउट डेज जैसे चार्जेस को हमेशा के लिए खत्म कर दिया। इसके बाद ही बाकी कंपनियों ने भी ग्राहकों के लिए यही सब किया। हालांकि अब बाकी कंपनियां जियो से आगे निकलने के लिए यूजर्स की खातिर कई सारी सेवाएं भी सबसे पहले लॉन्च कर रही हैं। ऐसी ही एक सेवा है वॉइसओवर वाईफाई (VoWiFi) या वाईफाई कॉलिंग (WiFi Calling)। इस सेवा में यूजर्स को कॉल करने के लिए रेग्युलर नेटवर्क के भरोसे नहीं रहना पड़ता। यानी कि अगर किसी इलाके में आपके फोन में नेटवर्क बिल्कुल नहीं हैं तो भी आप किसी दूसरे शख्स को एकदम स्पष्ट आवाज में फोन कर सकते हैं। देश में ये सेवा सबसे पहले एयरटेल (Airtel) ने लॉन्च की थी। अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो हमारी ये रिपोर्ट आपके बहुत काम आने वाली है। चलिए आज आपको इस सेवा के बारे में बताते हैं।

क्या होती है वाईफाई कॉलिंग?
पहले जब आपको कॉल करना होता था तो आपके फोन में सेलुलर नेटवर्क अच्छा होना बेहद जरूरी होता था। इसका कारण था कि पहले कॉलिंग जगह-जगह लगे टावर्स के जरिए होती थी। जहां फोन में सिग्नल बार्स कम आए, वहां कॉलिंग नहीं होगी। 4जी के इस दौर में आज भी कई ऐसी जगहें हैं जहां सही नेटवर्क नहीं आते हैं। ऐसे में वहां के लोगों की समस्या को दूर करने के लिए ये सुविधा इजाद की गई है। इसमें कॉलिंग पहले की तरह ही होगी लेकिन सेलुलर नेटवर्क के जरिए नहीं बल्कि वाईफाई नेटवर्क या ब्रॉडबैंड नेटवर्क के जरिए। यानी जब आप किसी को कॉल करेंगे तो वो कॉल उस इलाके में आसपास के वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके कनेक्ट होगी। ऐसे में कॉल की गुणवत्ता काफी अधिक बढ़ जाती है।

एयरटेल ने साल 2019 में इस तरह की कॉलिंग सबसे पहले लॉन्च की थी। इसके बाद रिलायंस जियो ने भी ये सेवा यूजर्स के लिए लॉन्च कर दी। ये सेवा खासी लोकप्रिय हो गई है। कई बार आप ऑफिस में ऐसे केबिन में बैठे हों जहां नेटवर्क ठीक ना आएं तो आप ऑफिस के वाईफाई नेटवर्क के जरिए भी क्रिस्टल एंड क्लियर तरीके से कॉलिंग का मजा ले पाएंगे।

airtel wifi calling
ये होते हैं वाईफाई कॉलिंग के फायदे

कैसे करें वाईफाई कॉलिंग?
वाईफाई कॉलिंग के लिए जरूरी है कि आपका फोन इस तकनीक को सपोर्ट करना चाहिए। आजकल के तकरीबन सभी स्मार्टफोन में ये फीचर पहले से इंस्टॉल्ड रहता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के बारे में चेक करना होगा कि आपका फोन इस फीचर को सपोर्ट करता है या नहीं? अब जब बात एयरटेल यूजर्स की हो रही है तो आप केवल इस लिंक पर क्लिक करके ही इस बारे में चेक कर सकते हैं। यहां आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी। आपको फोन का ब्रैंड सिलेक्ट करना है और फिर अपने फोन का नाम चेक करना है। अगर आपके फोन का नाम लिस्ट में है तो बधाई हो! आप इस सेवा का लाभ लेने के लिए एकदम तैयार हैं।

फोन में कैसे शुरू करें वाईफाई कॉलिंग?
एंड्रॉइड स्मार्टफोन
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को अपडेट कर लें। इसके बाद फोन की सेटिंग में जाएं। वहां पर सिम कार्ड और नेटवर्क विकल्प पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर आपके सामने फोन की सिमों के नाम दिखेंगे। अगर आपका फोन ड्यूल सिम है तो आपको एयरटेल के नाम पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प आएंगे। इनमें से आपको नीचे ही नीचे वाईफाई कॉलिंग का विकल्प दिखेगा। इसे ऑन या इनेबल कर दीजिए। बस हो गया काम। अब आप आराम से इस नई और बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल कर पाएंगे।

आईफोन्स में यूं करें एक्टिवेट
अधिकतर आईफोन्स सिंगल सिम होते हैं तो इनमें वाईफाई कॉलिंग एक्टिवेट करना और भी आसान है। आपको बस फोन की सेटिंग में जाना है और फिर वहां मोबाइल डेटा विकल्प चुनना है। इसके बाद आपको वाईफाई कॉलिंग का विकल्प दिखेगा। इसे इनेबल या ऑन करना है। अब आप भी वाईफाई नेटवर्क के जरिए आसानी से कॉल्स कर पाएंगे।