ये हैं सबसे किफायती स्कूटर्स, दमदार इंजन के साथ मिलेगी बढ़िया माइलेज

देश में स्कूटर का मार्केट काफी बढ़ा हो चुका है, बिक्री में इजाफा हो रहा है क्योंकि स्कूटर्स का यह सेगमेंट हर वर्ग के लोगों को लुभा रहा है। इस  समय 110cc  स्कूटर्स की डिमांड काफी तेज है, और यदि आप भी एक ऐसा ही स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ऐसे देश के कुछ सबसे बेस्ट स्कूटर्स जो पावर के साथ बेहतर माइलेज भी देते हैं। साथ ही इन्हें हैंडल करना भी आसान है।  ये मॉडल्स आपकी जारूर के हिसाब से फिट हो सकते हैं।

Honda Activa 6G

स्कूटर सेगमेंट में होंडा का एक्टिवा 6G (Activa 6G) स्कूटर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है. एक लंबे समय से यह स्कूटर भारत में पहले स्थान पर है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 109.51cc का इंजन लगा है, जो 7.6bhp का पावर और 8.79 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन में लगी esp टेक्नॉलजी की मदद से इसकी माइलेज में 10 परसेंट का  इजाफा हुआ है। परफॉरमेंस के मामले में यह स्कूटर निराश नहीं करता। एक्टिवा 6G की कीमत 64,464 रुपये से शुरू होती है. इसमें 6 कलर ऑप्शन आपको मिलते हैं। ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट और रियर व्हील  में 130mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं. डिजाइन के मामले में यह सिम्पल है लेकिन मन मोह लेता है।

Hero Pleasure Plus

अपने नए अवतार में Hero Pleasure Plus काफी बदल चुका है और कहीं ज्यादा स्मार्ट भी हो गया है। इस डिजाइन काफी इम्प्रेस करता है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में BS6, 110cc का इंजन लगा है जो 8 bhp की पावर और 8.7 NM टॉर्क देता है। इस स्कूटर में एडवांस्ड एक्ससेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से इसकी माइलेज और एक्सीलेरेशन में 10 परसेंट का इजाफा होता है। Pleasure plus के तीन वेरिएंट मिलते हैं, इसके LX वेरिएंट की कीमत 58,900 रुपये है, जबकि इसके VX वेरिएंट की कीमत 61,300 रुपये है।जबकि इसके Platinum (ZX) वेरिएंट की कीमत 64,100 रुपये है. ये सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं।

TVS Jupiter

स्कूटर सेगमेंट में TVS Jupiter एक बेहद प्रेक्टिकल स्कूटर है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 109.7cc का इंजन है, जो 7.3bhp का पावर और 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की परफॉरमेंस काफी अच्छी है, इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन दिया है जिससे 15 परसेंट माइलेज ज्यादा मिलती है। इस स्कूटर के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। इस स्कूटर की कीमत 64,437 रुपये से लेकर 73,707 रुपये से शुरू होती है। इसका लार्जेस्ट लेग स्पेस (375mm) की मदद से इसे चलाने में आसानी होती है साथ ही सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं होती। इसकी मेटल बॉडी की वजह से यह स्कूटर काफी मजबूती देता है।