बाइक हो या स्कूटर, इन 7 टिप्स की मदद से माइलेज में होगा तेजी से इजाफा, इंजन की भी बढ़ेगी लाइफ

टू-व्हीलर से बेहतर माइलेज प्राप्त करना हमारे अपने हाथ में है और यही हम इस रिपोर्ट में बता रहे हैं। यहां हम आपको 7 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप भी स्कूटर/बाइक से बेहतर माइलेज पा सकते हैं

अगर आप इस बात से परेशान हैं कि आपकी बाइक/स्कूटर से कम माइलेज मिल रही है, तो यकीन मानिये ये रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। अब एक तो माइलेज का कम मिलना ऊपर से पेट्रोल के बढ़ते दाम जेब पर बुरा असर डाल रहे हैं। पेट्रोल की कीमतों को कम करना आपके और हमारे हाथ में नहीं यह तो सरकार का काम है, लेकिन टू-व्हीलर से बेहतर माइलेज प्राप्त करना हमारे अपने हाथ में है और यही हम इस रिपोर्ट में बता रहे हैं। यहां हम आपको 7 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप भी स्कूटर/बाइक से बेहतर माइलेज पा सकते हैं और इंजन को भी दुरुस्त रख सकते हैं। आइये जानते हैं…

टायर्स में रखें सही एयर प्रेशर

गर्मी के दिनों में टायर्स में एयर प्रेशर कम होने लगता है, ऐसे में इसकाअसर वाहन की परफॉर्मेंस में तो पड़ता ही है। साथ ही, इंजन पर भी लोड पड़ता है। इसलिए हफ्ते में एक बार अपने बाहन के टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें, इससे टायर्स की भी लाइफ बढ़ेगी और आपको अच्छी माइलेज भी मिलेगी। इतना ही नहीं इंजन सालों-साल साथ निभाएगा ।   

क्लच का इस्तेमाल बार-बार न करें

गाड़ी चलाते समय बिना-वजह क्लच का इस्तेमाल न करें, इससे क्लच प्लेट्स जल्दी खराब होती हैं और आपका खर्चा भी बढ़ जाता है। राइड के दौरान हाफ क्लच का इस्तेमाल न करें, साथ ही अगर क्लच टाइट होने लगे तो उसे तुरंत ठीक करवा लें, वरना क्लच प्लेट्स खराब होने की पूरी संभावना है।   

यह भी पढ़ेंः Renault Car पर मिल रही है छप्परफाड़ डिस्काउंट, उठाएं 94,000 रुपये तक का लाभ

हाई स्पीड में लो गियर से बचें

भी टू-व्हीलर चलायें तो हाई स्पीड में लो गियर का इस्तेमाल बिलकुल न करें इससे इंजन पर असर पड़ता है और फ्यूल की खपत लगातार बढ़ती चली जाती है। स्पीड के अनुसार ही गियर शिफ्ट करें।

हर समय ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें

अक्सर देखने में आता है कि गाड़ी चलाते समय लोग ब्रेक पेडल को दबाकर रखते हैं जोकि गलत है, आप ऐसा करने से बचें।  जब आप ब्रेक पेडल दबाकर गाड़ी चलाते हैं, तो टायर्स ब्रेक मोड में शिफ्ट होने लगते हैं जिसकी वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकात लगानी पड़ती है और होने से फ्यूल की खपत अपने आप ही बढ़ जाती है।

इंजन को सामने से कवर न करें

अक्सर देखने में आता है कि लोग बाइक के इंजन को आगे और साइड से इसलिए कवर करवा लेते हैं ताकि इंजन गन्दा न हो, जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए, सर्दी में उतना फर्क नहीं पड़ता लेकिन गर्मी के इस मौसम में इंजन को कवर करना नुकसानदायक है। ऐसा करने से इंजन को ठंडा होने में दिक्कत होती है, क्योंकि उसे बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है और इससे फ्यूल की खपत बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ेंः Tata जल्द लॉन्च करेगी Nexon का सीएनजी वर्जन, ये डिटेल आई सामने

धूप में वाहन को पार्क करने से बचें

अक्सर लोग अपनी बाइक को धूप में पार्क कर देते हैं। अब ऐसा करने से टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। लेकिन यह बहुत ही कम मात्रा में होता है, लेकिन अगर यही रोजाना हो तो फर्क पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि  हमेशा अपनी बाइक  को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

इंजन करें बंद अगर रुकना पड़े 30 सेकंड से ज्यादा

यह अक्सर देखने में आता है कि जब भी रेड लाइट पर रुकना पड़ता है तब लोग अपने वाहन को बंद नहीं करते, और इंजन चालू ही रहता है। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए जब भी  30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, ऐसा करने से आप काफी फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Hyundai घरेलू बाजार के लिए लाएगी सस्ती और छोटी Electric Vehicle, जानें क्या है तैयारी