पुराने फोन का नहीं मिल रहा अच्छा दाम, ये धांसू जुगाड़ बनाने के आएगा काम

old smartphone use
पुराने फोन का करें यूं इस्तेमाल

तेजी से बदलती टेक्नॉलोजी के साथ यूजर्स को स्मार्टफोन जल्द ही पुराने या आउटडेटेड लगने लगते हैं और यही वजह है कि लोग 6 से 8 महीनों में ही अपना फोन बेचकर नया फोन ले लेते हैं। इसका एक कारण ये भी है कि कंपनियां हर दूसरे महीने में एक ही मोबाइल का अपडेटेड वेरिएंट निकालते रहते हैं और इस कारण लोगों को अपना मोबाइल पुराना लगने लगता है। हालांकि पुराना मोबाइल बेचने के लिए कई सारी साइट्स हैं और कई ई-कॉमर्स कंपनियां भी एक्सचेंज ऑफर के तहत फोन की अच्छी कीमत देती हैं जिस कारण लोग पुराना फोन बेच देते हैं। हालांकि कई ऐसे फोन हो जाते हैं जिनकी कीमत आपको अच्छी नहीं मिल पाती है। ऐसे में उस फोन को कम कीमत पर बेचना यूजर्स के लिए घाटे का सौदा हो सकता है। इससे अच्छा तो उस फोन को आप बाकी कामों में ले सकते हैं। यहां हम आपको पुराने स्मार्टफोन के बाकी इस्तेमाल बता रहे हैं। जानिए हमारी खास रिपोर्ट में….

फोन को बच्चों के लिए बना दें ऑनलाइन क्लासरूम
बीते कुछ सालों में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन खासा बढ़ा है। खासकर कोरोना के बाद से तो एलकेजी से लेकर कॉम्पिटिशन एग्जाम तक की क्लासेज ऑनलाइन हो गई हैं। इस कारण बच्चों को अलग से मोबाइल और लैपटॉप की जरूरत होती है। अगर आपके पुराने फोन की कीमत सही नहीं मिल रही है और आपके बच्चे को मोबाइल/टैबलेट की जरूरत है तो आप अपने पुराने स्मार्टफोन को एक ऑनलाइन क्लासरूम में तब्दील कर सकते हैं। आपको कुछ नहीं करना है, बस बच्चों की पढ़ाई के एप्स फोन में इंस्टॉल करने हैं और आपका फोन बच्चे का ऑनलाइन क्लासरूम बन जाएगा।

पुराने फोन को बनाइए ‘यादों का पिटारा’
आजकल के स्मार्टफोन में भले ही कितनी ही मेमरी क्यों ना आए लेकिन अंत में आकर वो कम पड़ ही जाती है। आपके फोन में भी ये दिक्कत आती होगी कि आपके पास कई यादगार फोटोज/वीडियोज हैं। आप उन्हें डिलीट नहीं करना चाहते लेकिन अगर आप उन्हें फोन में रखते हैं तो आपकी मेमरी फुल हो जाती है। ऐसे में अगर आपके पुराने फोन के अच्छे पैसे नहीं मिल रहे हैं तो आप उसका इस्तेमाल एक हार्ड डिस्क की तरह से कर सकते हैं। इसका फायदा होगा कि आपको बार-बार पेन ड्राइव या अलग से हार्ड डिस्क नहीं खरीदनी पड़ेगी। आप अपने पुराने फोन को यादों का पिटारा बना सकते हैं।

old phone use
पुराने फोन को ऐसे बनाएं कमाल का डिवाइस

बना सकते हैं सिक्यॉरिटी सीसीटीवी कैमरा
अगर आपके पुराने फोन का कैमरा सही काम कर रहा है और फोन के उचित पैसे नहीं मिल रहे हैं तो आप उसका इस्तेमाल एक सिक्यॉरिटी कैमरे के तौर पर भी कर सकते हैं। आपके घर पर छोटे बच्चे हैं तो ये ट्रिक आपके लिए अधिक कारगर होगी। आप पुराने फोन को सिक्यॉरिटी कैमरा बनाइए और नए फोन से उसको मॉनिटर कीजिए। इससे ना तो आपको पुराने फोन को कम कीमत पर बेचना पड़ेगा और ना ही घर की सिक्यॉरिटी के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

पुराने फोन को बनाइए चलती-फिरती ई-लाइब्रेरी
अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आपका पुराना फोन काफी काम आ सकता है। आपको कुछ नहीं करना है, बस मनचाही बुक्स की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कीजिए और मस्ती से पढ़ते रहिए। अगर पीडीएफ फाइल ना डाउनलोड करें तो कई एप्स ऐसे होते हैं जो आपको ऑनलाइल बुक्स पढ़ने की सुविधा देते हैं। बस एप इंस्टॉल करिए और आपका पुराना फोन बन जाएगा चलती-फिरती लाइब्रेरी।

बना सकते हैं जीपीएस डिवाइस
आजकल जीवन में जीपीएस ऑक्सीजन के जितना जरूरी हो गया है। अनजान जगहों पर तो जीपीएस बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आप अपनी कार में कोई जीपीएस डिवाइस लगवाते हैं तो आपको अच्छी-खासी जेब ढीली करनी पड़ती है। आप चाहें तो पुराने स्मार्टफोन को ही जीपीएस डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। बस फोन को कार में लगाएं और कार माउंट से कनेक्ट कर दें। अब आप चाहे कहीं भी जाएं, रास्ता नहीं भूलेंगे। पुराने फोन का ये इस्तेमाल काफी कारगर है। आपको कौनसा इस्तेमाल सबसे अधिक पसंद आया? हमें कमेंट कर बताइए।