अगर आपकी कार में आती है बदबू ? तो ये हैं बेहद सरल उपाय जो बदबू को कर देंगे गायब

वैसे से कार में लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, ताकि कार हमेशा खुशबू से महकती रहे। कार जितनी साफ़-सुथरी होती है, सफ़र का मज़ा उतना ही मजेदार भी बनता है। अक्सर लोगों की कारों में कुछ अजीब सी बदबू आती है जिसके चलते कार में बैठना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। कई बार देखा गया है कि अच्छी खुशबू के बावजूद भी कार में से बदबू जल्दी से जाती नहीं है, और कई बार तो लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। ऐसे में इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे खास और आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी कार हमेशा खुशबू से महकती रहेगी।

रेगुलर सफाई है जरूरी

दोस्तों जिस तरह हम रोजाना नहाते हैं, घर की नियमित रूप से सफाई करते हैं, ठीक वैसे ही अगर आपके पास कार है तो उसकी भी सफाई नियमित रूप से होनी जरूरी है। रोजाना कार की सफाई से कार फ्रेश फील देगी। याद रखें कार में अक्सर चिप्स, कोल्ड ड्रिक्स, हार्ड ड्रिक्स के बाद ड्रिंक केन्स या रेपर्स कार में ही छोड़ देते हैं जिससे कार में गंध पैदा होती है और कार में रखा परफ्यूम भी उस बदबू को निकाल नहीं पाता।  इसलिए अगर आप रोजाना कार से सफर करते हैं तो कार की सफाई बेहद जरूरी है। इस बात पर भी ध्यान दें कि कार में बिल्कुल भी गंदगी न रहे।

ऐसे करें परफ्यूम का यूज

सस्ते और लोकल परफ्यूम का इस्तेमाल बिलकुल न करें, इसलिए कार में हमेशा अच्छी क्वालिटी वाला ही परफ्यूम का इस्तेमाल करें। अच्छा परफ्यूम रखने के बाद भी खुशबू पूरी कार में फैलती नहीं है। इसकी एक बड़ी वजह है कि उसका सही जगह पर इस्तेमाल न होना। कार में परफ्यूम को डैशबोर्ड पर रखें, या फिर गियरबॉक्स के पास रखें। ऐसे में अगर स्प्रे वाले परफ्यूम को गाड़ी हर कोने पर करेंगे तो फायदा होगा। खुशबू हर तरफ मिलेगी।

कार को वैक्यूम से क्लीन करें

संभव हो तो हफ्ते में 3  बार अपनी कार के सभी कारपेट सीट्स को वैक्यूम करें। ऐसा करने से जमी हुई मिट्टी निकल जाएगी। जहां तक हो सके कार के कोने-कोने की सफाई करें। कार में बैठने से पहले अपने जूते-चप्पल साफ़ करके बैठें। इससे इन्फेक्शन के साथ स्मेल पैदा नहीं होगी।

कार में स्मोकिंग न करें

अक्सर लोग अपनी कार में काफी स्मोकिंग करते हुए नज़र आते हैं। ऐसा करने से कार के अंदर हमेशा बदबू रहती है। ओडोर्स का इस्तेमाल एसी सिस्टम की तरफ करना चाहिए क्योंकि ज्यादातर स्मेल यहीं से आती है। बीच-बीच में और लगातर ऐसा करने से बाहर से आने वाली बदबू को मिटाया जा सकता है।

विंडो करें डाउन

कार के शीशों को ग्लास क्लीनर से साफ करने के बाद सभी विंडो डाउन कर दें ताकि बाहर की हवा कार में आ जाए और ग्लास क्लीनर की स्मेल बाहर निकल जाए। ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में न करें। याद रहे कार जितनी साफ़ रहेगी उतनी ही कार की बेहतर होगी।