Cred, Paytm समेत इन एप्स से भरेंगे क्रेडिट कार्ड बिल तो होंगे कई सारे फायदे, जानिए

credit card bill
इन एप्स से भरें क्रेडिट कार्ड बिल

बीते कुछ सालों में देखा गया है कि लोगों में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखने का क्रेज काफी बढ़ गया है। इसका एक कारण ये भी है कि इमरजेंसी के वक्त आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होती है और आप एक तय लिमिट तक रकम अपने पास रखते हैं। यानी कि अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1 लाख रुपये है तो हर वक्त आपकी जेब मे एक लाख रुपये होते हैं। आप उनका कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इमरजेंसी के वक्त आपको किसी की ओर नहीं देखना पड़ता। क्रेडिट कार्ड में आपको बिल पेमेंट करने के लिए तकरीबन 45 दिन का टाइम दिया जाता है। जब भी आपके बिल की ड्यू डेट हो, उससे पहले आप बिल पेमेंट कर दीजिए और फिर से आप उसी लिमिट का इस्तेमाल कर पाएंगे। वैसे तो बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट के लिए नेट बैंकिंग में विकल्प देते हैं। हालांकि कुछ एप्स ऐसे हैं, जिनसे क्रेडिट कार्ड बिल पे करने पर आपको कई आकर्षक ऑफर्स मिलते हैं। आज हम अपनी रिपोर्ट में आपको उन्हीं एप्स के बारे में बता रहे हैं…

क्रेड (Cred)
क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के लिए ये सबसे लोकप्रिय एप है। इस एप से आप अपने किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर सकते हैं। इसका फायदा ये है कि आप जितने भी रुपयों का बिल भरते हैं, आपको उतने ही क्रेड कॉइन्स मिल जाते हैं। इसके बाद आप उन कॉइन्स से अलग-अलग कंपनियों के वाउचर्स और कैशबैक जीत सकते हैं। कई बार ऑफर में कंपनी आपको 100% कैशबैक भी दे देती है।

पेटीएम (Paytm)
लोकप्रिय ई-वॉलेट एप पेटीएम ने भी कुछ ही समय पहले अपने प्लैटफॉर्म से क्रेडिट कार्ड बिल भरने की सुविधा शुरू की है। यहां से बिल भरने पर आपको कैशबैक के साथ-साथ कई आकर्षक कूपन्स भी मिलते हैं। पेटीएम का नाम जुड़ा होने से लोग इस माध्यम पर अधिक भरोसा करते हैं।

फोन पे (Phone Pe)
पहले फोन पे पर क्रेडिट कार्ड बिल भरने की सुविधा नहीं थी लेकिन लोगों की डिमांड और अपने यूजर बेस को ध्यान में रखते हुए फोन पे ने भी अपने एप में ये नया फीचर एड किया है। आप फोन पे से भी अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं। बिल भरने पर आपको कई स्क्रैच कार्ड मिलते हैं जिन्हें स्क्रैच कर आप कई एक्साइटिंग रिवॉर्ड जीत सकते हैं।

credit card bill payment appa
इन एप्स से यूं भरें क्रेडिट कार्ड बिल

अमेज़न पे (Amazon Pay)
ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न के एप के जरिए भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। हर नए महीने में कंपनी आपको कई सारे ऑफर्स देती है। इस प्लैटफॉर्म पर आपको कैशबैक के साथ-साथ आपको कई अच्छे रिवॉर्ड विकल्प भी मिलते हैं।

नेट बैंकिंग के जरिए (Net Banking)
इन सबके अलावा आप अपने बैंक की नेटबैंकिंग के जरिए क्रेडिट कार्ड बिल जमा कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको ज्यादा ऑफर्स या कैशबैक नहीं मिलता लेकिन इसमें आपका पेमेंट अटकने का चांस 0% होता है। बाकी एप्स में भी पेमेंट कभी नहीं अटकता लेकिन कभी-कभी सर्वर डाउन होने की वजह से हो सकता है कि आपका पेमेंट कुछ डिले हो जाए।