घर बैठे करना चाहते हैं सरकारी नौकरी की तैयारी? ये एप्स हैं बेस्ट

हर युवा का सपना होता है कि उसके पास एक सरकारी नौकरी हो। एक दौर पहले था जब युवाओं को तैयारी करने के लिए बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब इंटरनेट के दौर में कोचिंग क्लासेज खुद घर तक आ गई हैं। अब आपको घर से बाहर भी नहीं जाना है और आप आराम से घर बैठे ही सरकारी नौकरी के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं। हम आपको उन बेस्ट एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर बैठकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं….

unacademy-अनअकैडमी
सरकारी नौकरियों के लिए ये एप सबसे लोकप्रिय है। इसमें बैंकिंग, एसएससी, डिफेंस से लेकर यूपीएससी तक हर तरह की परीक्षाओं की क्लासेज मिलती हैं। इसकी फैकल्टी को लोग खासा पसंद करते हैं। हालांकि अगर किसी एक एग्जाम की बात करें तो यूपीएससी एग्जाम के लिए ये सबसे अच्छा एप है। अनअकैडमी की शुरुआत भी आईएएस रोमन सैनी ने की थी। एक यूट्यूब चैनल के तौर पर शुरू हुआ अनअकैडमी आज कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए सबसे लोकप्रिय प्लैटफॉर्म बन गया है।

grade up-ग्रेड अप
इस एप पर भी सभी तरह की परीक्षाओं के लिए क्लासेज मिलती हैं। अच्छी से अच्छी फैकल्टी के साथ तैयारी करने के लिए ये ऐप एक अच्छा विकल्प है। साथ ही आप अपने हिसाब से प्रैक्टिस टेस्ट भी दे सकते हैं।

career will-करियर विल
ये ऐप SSC एग्जाम के लिए बेस्ट माना जाता है। हालांकि अब इस पर भी बैंकिंग, यूपीएससी और बाकी एग्जाम की क्लासेज मिलने लगी हैं। यहां पर आप क्लासेस डाऊनलोड कर सकते हैं और नोट्स भी पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जाते हैं। इसे भी आप प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते हैं।

Adda 247-अड्डा 247
ये एप बैंकिंग की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट है। बैंकिंग के अलावा इसमें बाकी सरकारी नौकरियों के लिए भी क्लासेस मिलती हैं। स्टेट पीसीएस, यूपीएससी, नेवी या फिर बाकी एग्जाम के लिए भी इस एप में ऑनलाइन क्लासेज दी जाती हैं।

utkarsh classes-उत्कर्ष एप
वैसे तो ये ऐप राजस्थान की नौकरियों के लिए बेस्ट माना जाता है। हालांकि बीते कुछ महीनों में इस एप में पैन इंडिया की नौकरियों के लिए क्लासेज शुरू कर दी गई हैं। यहां आरपीएससी, यूपीएससी सहित बाकी सरकारी एग्जाम की तैयारी के लिए अच्छा कंटेंट मिल जाता है।