जब खरीदना हो एक बेस्ट फीचर मोबाइल फोन तो ये ऑप्शन बनेंगे आपकी पसंद

अब जमाना स्मार्टफोन्स का है, लेकिन जब स्मार्टफोन का जन्म नहीं हुआ था दुनिया पर फीचर फ़ोन का ही जादू चलता था। लेकिन स्मार्टफोन के आने से धीरे-धीरे फीचर फोन की चमक फीकी पड़ने लगी और ये दुनिया से गायब होते चले गये। लेकिन इस दुनिया में आज भी एक बड़ा तबका मौजूद है जिन्हें फीचर फोन पसंद ऐसे ही यूजर्स के लिए स्मार्टफोन कंपनियां आज भी फीचर मोबाइल बना रही हैं। फीचर फोन की सबसे बड़ी खूबी इसकी लम्बी बैटरी लाइफ का होना है। रोज रोज इन्हें चार्ज करने का झंझट नहीं होता। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास फीचर फोन्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं


Samsung Guru 1200

फीचर मोबाइल सेगमेंट में Samsung Guru 1200 एक बढ़िया फीचर फोन है। इस फोन की कीमत 1,150 रुपये है। इसमें 1।52 इंच का TFT डिस्प्ले दिया है। पावर के लिए इसमें 800mAH की बैटरी और टॉर्च लाइट दी गई है। इस फोन का डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट है। फुल चार्ज करने पर 520  घंटे का टॉक टाइम और 720 घंटे का स्टैंडबाय टाइम मिलता है। फोन में FM की भी सुविधा मिलती है।

Nokia 105

फीचर मोबाइल सेगमेंट में Nokia सबसे बड़ा नाम है, आप सबको याद ही होगा कि एक जमाना था जब पूरी दुनिया में Nokia के मोबाइल फोन का जलवा था, लेकिन वक़्त के साथ कंपनी काफी पीछे छूट गई है। लेकिन फिर से मोबाइल सेगमेंट में कंपनी बाउंडबैक किया है।Nokia के फीचर फोन मार्केट में इस समय काफी पसंद किये जा रहे हैं। फीचर फोन में  Nokia 105 एक बढ़िया मोबाइल फोन है और इसकी कीमत 1,149 रुपये है। इस फोन 1.8 इंच का डिस्प्ले लगा है। पावर के लिए इसमें 800 mAh की बैटरी दी गई है। यह फोन फुल चार्ज में 15 घंटे का टॉक टाइम देती है। इस फोन में कैमरा नहीं मिलेगा। इस फोन में 2000 कॉन्टेक्ट्स और 500 मैसेस स्टोर कर सकते हैं।

Micromax X744

फीचर फोन के मामले में माइक्रोमैक्स भी काफी लोकप्रिय ब्रांड है। इस फोन की कीमत 1,179 रुपये है। फोन में 2।4 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 0।3MP का रियर कैमरा दिया है। पावर के लिए इसमें 2200 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। फोन में टॉर्च और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

LAVA A1

LAVA A1 की कीमत 931 रुपये है। इस फोन में 1.8 इंच का डिस्प्ले लगा है, इसमें 4MB रैम और 24 MB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलती है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32GB बढ़ा सकते हैं। इसमें 0.3MP का रियर कैमरा दिया है। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में 1MHz का प्राइम क्लॉक स्पीड वाला प्रोसेसर लगा है। फोन में लगी  800 mAh की बैटरी काफी बेहतर बैकअप देती है। यह ड्यूल सिम के साथ आता है।

Karbonn K9

Karbonn के फीचर फोन भी क्वालिटी के हिसाब से काफी अच्छे होते हैं। कंपनी का Jumbo K9 एक बढ़िया फीचर फोन है। इसकी कीमत 1,290 रूपये है। इसमें 2.6 इंच का TFT डिस्प्ले दिया है। इसके रियर में 2MP का कैमरा दिया है। इसमें पावर के लिए 1800mAh की बैटरी दी गई है। यह एक ड्यूल सिम फोन है। इसके स्टोरेज को 16GB तक बढ़ाया जा सकता है।