अब नहीं कटेगा ट्रैफिक चालान, ये ऐप्स देंगे Speed Camera और स्पीड लिमिट की जानकारी

Speed Cam Detector

भारतीय सड़कों पर अगर आप अनजाने में स्पीड लिमिट ( speed limit ) या फिर रेड लाइट जंप करते हैं, तो फिर भारी ट्रैफिक चालान हो सकता है। इसलिए गाड़ी चलाते समय हमेशा स्थानीय यातायात कानूनों का पालन करने की सलाह दी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि अब हमारे पास ऐसे डेडिकेटेड ऐप्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से सड़कों पर स्पीड कैमरों (speed camera) का पता लगाना आसान है। इससे ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं।

पिछले साल गूगल ने भारत में अपने मैप्स ऐप पर गति सीमा (speed limits) और गति कैमरों (speed cameras) के बारे में जानकारी देना शुरू किया। हालांकि अब यह फीचर मैप्स ऐप से गायब हो गया है। शुक्र है, अब हमारे पास रडारबॉट (Radarbot Speed Cam Detector) जैसे ऐप्स हैं, जो यात्रा के दौरान स्पीड कैमरा अलर्ट और रियल-टाइम ट्रैफिक की जानकारी देता है। सड़क पर गाड़ी चलाते समय स्पीड फाइन से बचने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं….

Radarbot Speed Cam Detector App

  • सबसे पहले अपने Android या iPhone पर रडारबॉट स्पीड कैम डिटेक्टर ऐप को इंस्टाल करें।
  • इसके बाद गूगल मैप्स लॉन्च करें, अपना नेविगेशन स्टार्ट करें। फिर इसे छोटा करें।
  • अब रडारबॉट एप को ओपन करें और इसे आवश्यक अनुमति दें।
  • ऐप की मुख्य स्क्रीन आपके वर्तमान स्थान और नीचे दायीं ओर एक स्पीडोमीटर मिलेगी।
  • ऐप को ओपन रखें फोन को अपने डैशबोर्ड पर माउंट करें और अपनी सवारी जारी रखें।
  • जब आप स्पीड कैमरा के पास पहुंचते हैं या गति सीमा को तोड़ते हैं तो ऐप साउंड अलर्ट भेजेगा। यदि आप अपनी जेब में फोन रखकर बाइक चला रहे हैं तो यह ब्राइब्रेशन अलर्ट को भी सपोर्ट करता है।

    चूंकि आपने पहले ही गूगल मैप्स में नेविगेशन स्टार्ट कर दिया है। इसलिए जब तक रडारबॉट foreground में चलता है, आपको मैप्स से नेविगेशन अलर्ट प्राप्त होते रहेंगे। ऐप आपको फिक्स्ड स्पीड कैमरा, टनल कैमरा, एएनपीआर (नंबर प्लेट रिकाग्निशन) कैमरा और ट्रैफिक लाइट कैमरों के बारे में सचेत कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आपको ट्रैफिक जाम, खतरनाक या दुर्घटना क्षेत्रों के साथ-साथ अन्य यूजर्स द्वारा रिपोर्ट किए गए संभावित मोबाइल वैन कैमरों के बारे में भी चेतावनी दी जाएगी। अच्छी बात यह है कि आप जिस दिशा में यात्रा कर रहे हैं उसके लिए आपको केवल चेतावनियां प्राप्त होंगी। यह स्वचालित रूप से विपरीत दिशा में या आपके मार्ग के बाहर स्पीड कैमरों को खारिज कर देगा।

Speed Camera Radar Detector

स्पीड कैमरा रडार डिटेक्टर ऐप भी रडारबॉट ऐप की तरह ही काम करता है। यह स्वचालित रूप से आपको mobile ambush, स्टैटिक स्पीड कैमरा, रेड-लाइट कैमरा, speed bumps, खराब सड़कों आदि जैसे खतरों के बारे में सचेत करता है। आपको बस ऐप को इंस्टॉल करना है और अपने देश के लिए डेटाबेस डाउनलोड करना है। डेटाबेस में पहले अन्य यूजर्स द्वारा खोजे गए खतरों को शामिल किया गया है। भारत में इसके लगभग 3300 अलर्ट पॉइंट हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Speed Camera Detector: Radar detector, GPS Maps

स्पीड कैमरा डिटेक्टर ड्राइवर को रडार, स्पीड कैमरा, सड़क दुर्घटनाओं और सीमा कैमरों के बारे में चेतावनी देता है। आप मैप्स पर स्पीड कैमरे और अन्य खतरों को मैन्युअल रूप से भी जोड़ सकते हैं। हालांकि ऐप अपेक्षाकृत नया है और इसमें योगदान करने के लिए कम यूजर्स हैं। इसमें काफी विज्ञापन भी हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Speed Camera: Radar Detector, Police Camera

स्पीड कैमरा आपको स्पीड रडार और पुलिस कैमरों के बारे में रियल-टाइम अलर्ट प्रदान करता है। इसमें एक अच्छा दिखने वाला UI भी है। हालांकि, ऊपर दिए गए ऐप की तरह इसके बहुत कम यूजर्स हैं और स्पीड कैमरा स्थानों के बारे में डाटा क्राउडसोर्स करने में समय लगेगा। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।