लाइव स्ट्रीमिंग से लेकर कंटेंट क्रिएटर के लिए ये हैं शानदार माइक, जानें कीमत और फीचर्स

इन दिनों YouTube पर कंटेंट क्रिएटर की तादाद काफी बढ़ रही है। लोग स्मार्टफोन से और DSLR से वीडियो बना रहे हैं। वीडियो शूट के लिए डिवाइसेस में इंटरनल माइक जरूर होता है लेकिन आवाज़ बहुत अच्छी रिकॉर्ड नहीं हो पाती। इतना ही नहीं लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान भी एक अच्छे एक्सटर्नल माइक की जरूरत होती है। अगर आप बेहतरीन साउंड के साथ वीडियो बनाना चाहते हैं साथ ही लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान बेहतर वॉयस रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

AVerMedia लाइव स्ट्रीमर माइक

AVerMedia का लाइव स्ट्रीमर माइक 133 AM133 साइज़ में कॉम्पैक्ट और लाइटवेट माइक्रोफ़ोन है। इस डिवाइस को खास तौर पर यूट्यूबर, लाइव स्ट्रीमर, कंटेंट क्रिएटर के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसमें वॉयस रिकॉर्डिंग काफी बेहतर मिलती है।  इसके अल्ट्रा लाइटवेट डिज़ाइन की वजह से इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, और कैरी किया जा सकता है। इस लाइव स्ट्रीमर माइक को स्मार्टफ़ोन, कैमरा और कंप्यूटर डिवाइस के साथ 3.5 mm ऑडियो-इन जैक के जरिये कनेक्ट करके यूज़ कर सकते हैं। 

यह Android, iOS और Windows सिस्टम पर काफी अच्छे से काम करता है। इसके इस्तेमाल से आप काफी बेहतर वॉयस रिकॉर्ड कर सकते हैं और किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। हॉट-शू माउंट का इस्तेमाल करके बस इसे अपने DSLR या कैमकॉर्डर से अटैच करें और हाई-क्वालिटी साउंड रिकॉर्ड करें। लाइव स्ट्रीमर माइक 133 का उपयोग स्मार्टफोन के साथ किया जा सकता है ताकि आप जहां भी स्ट्रीम कर सकें अपनी रिकॉर्डिंग क्षमता को बढ़ा सकें। यह PC / Mac के साथ काफी अच्छे से काम करता है लाइव स्ट्रीमर माइक 133 में आपके कंप्यूटर के साथ डेस्क पर आसानी से घर के अंदर उपयोग करने के लिए एक मेटल स्टैंड शामिल है। इसके साथ 4-पोल से 3-पोल 3.5 mm ऑडियो एडाप्टर केबल एक ही समय में आपके स्मार्टफ़ोन पर माइक और हेडफ़ोन को कनेक्ट करने की अनुमति देता है, ताकि आप माइक को अनप्लग किए बिना प्लेबैक, सिस्टम साउंड सुन सकें। कॉम्पैक्ट, लाइटवेट डिज़ाइन कैरी केस में सभी एक्सेसरीज को आसानी से पैक करें ताकि आप जहां भी जाएं, रिकॉर्ड करने के लिए तैयार रहें।

इस माइक के साथ मेटल स्टैंड मिलता है जिसकी मदद से डेस्कटॉप पर आसानी से यूज़ कर सकते हैं। इसके साथ 4-pole to 3-pole 3.5 mm ऑडियो एडाप्टर केबल मिलती हैं जिनकी मदद से स्मार्टफ़ोन पर माइक और हेडफ़ोन को कनेक्ट करने की सुविधा मिलती है। साथ ही माइक को अनप्लग किए बिना प्लेबैक, सिस्टम साउंड सुन सकते है। dubbing के लिए भी यह काफी अच्छा माइक है।अपनी कैटगरी का यह एक वाकई बेहतरीन माइक है और काफी अच्छे रिजल्ट देता है। अमेजन इंडिया पर इस माइक की कीमत 7,650 रुपये है।

Blue Yeti USB Mic

लाइव स्ट्रीमिंग और वॉयस रिकॉर्डिंग के लिहाज से Blue Yeti USB Mic भी एक अच्छा ऑप्शन है। इस आप PC और मैक पर यूज़ किया जा सकता है। Blue Yeti USB माइक से रिकॉर्डिंग और  स्ट्रीमिंग करना बहुत आसान है। इसे आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें हेडफोन आउटपुट, माइक गेन कंट्रोल जैसे फीचर्स के अलावा वॉल्यूम कंट्रोल और प्लग और प्ले की सुविधा मिलती है।की कीमत 10,999 रुपये है, इसे आप अमेजन इंडिया से खरीद सकते हैं।

Fifine Podcast

माइक्रोफ़ोन के बारे में विचार कर सकते हैं। इसकी कीमत 4,490 रुपये है. इससे आप लाइव स्ट्रीमिंग और रियल टाइम प्लेबैक कर सकते हैं। आवश्यक वॉल्यूम स्तर पर मल्टी-ट्रैकिंग के लिए लेटेंसी-फ़्री मॉनिटरिंग प्रदान करता है। यह रिकॉर्डिंग और पॉडकास्टिंग के लिए विशेष रूप से अच्छा है।ऑडेसिटी, साउंड फोर्ज, dxtory, skype, आदि के साथ अच्छा काम करता है।

HyperX SoloCast USB

कंडेंसर गेमिंग माइक्रोफ़ोन के बारे में भी विचार कर सकते हैं। अमेजन इंडिया पर इसकी कीमत 5,790 रुपये है। फीचर्स की बात करें तो यह प्लग एन प्ले ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ आता है। यह वीडियो एडिटर, स्ट्रीमर और गेमर्स के लिए अच्छा विकप्ल है। इसे आप आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह एडजस्टेबल स्टैंड के साथ आता है। इसमें LED स्टेटस इंडिकेटर की भी सुविधा मिलती है।