30,000 के बजट में आते हैं 43 इंच के ये बेस्ट Smart TV, जानें खूबियां

इस कोरोना काल में सब लोग घर पर ही हैं, घर से ही ऑफिस-ऑफिस चल रहा है। लेकिन जब से OTT का दौर शुरू हुआ है लोग घर पर अपनी पसंदीदा फिल्म और वेब सीरिज देख रहे हैं। ऐसे में अगर एक बिग साइज़ स्क्रीन टीवी का साथ हो तो मज़ा आ जाता है। इस समय मार्केट में 43 इंच साइज़ के टीवी काफी पॉपुलर हैं और ये आपके बजट में भी आते हैं। साथ बेहतर पिक्चर क्वालिटी के साथ बढ़िया साउंड भी मिलता है। अगर आप एक नया 43 इंच का स्मार्ट टीवी खरीदने की सोच रहे हैं यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

Thomson Smart TV (43 इंच)
Thomson ने लगभग हर सेगमेंट में ओपने स्मार्ट टीवी को मार्केट में उतारा है। अगर आपका बजट 30 हजार रुपये के आसपास है तो आप कंपनी का Oath Pro 43 इंच का स्मार्ट टीवी खरीद सकते हैं। Oath Pro सीरिज कंपनी की काफी पॉपुलर है और बेज़ेल लैस है। इसमें एंड्रॉयड पाई 9.0 का और गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट मिलता है। कंपनी ने इसमें IPS पैनल का इस्तेमाल किया है। बेहतर साउंड के लिए इसमें 30W के दो स्पीकर्स दिए हैं। कनेक्टिविटी के लिए इनमें Wifi, HDMI, USB और Bluetooth 5.0 जैसे फीचर्स मिलते हैं। आप इसे फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं, इसकी कीमत 27,999 रुपये है। कंपनी इस पर एक साल की वारंटी दे रही है। इस टीवी में वॉयस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है।बेहतर विडियो क्वालिटी के लिए इस टीवी में 4K के साथ HDR का भी सपोर्ट दिया है। साउंड के लिए इनमें Dolby digital plus, Dolby vision जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें OTT Content Apps मौजूद हैं। एप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड हैं।

Infinix X1 Smart TV (43 इंच)
स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Infinix भी स्मार्टटीवी सेगमेंट में उतरा चुकी है। 43 इंच साइज़ में कंपनी का Infinix X1,43 इंच (43X1) स्मार्ट टीवी एक अच्छा ऑप्शन है। इसका बेज़ेल लैस फ्रेम प्रीमियम फील देता है। साथ ही फुल HD (1920X1080) डिस्प्ले कलरफुल है। इसका व्यू एंगल 170 डिग्री है। इसके साथ ही EPIC 2.0 पिक्चर इंजन के साथ HDR और HLG का सपोर्ट दिया है। इस टीवी में आई केयर मोड है जो नीली रोशनी के उत्सर्जन को कम करने में मदद करता हैडिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz है लेकिन वीडियो क्वालिटी स्मूथ रहती है। इसमें MTK 6683, 64 बिट Quad कोर प्रोसेसर लगा है, जबकि ग्राफिक्स के लिए इसमें mali 470 MP3 दिया है। यह 1GB रैम और 8GB स्टोरेज के साथ आता है। यह एंड्राइड स्मार्ट टीवी है, जोकि Chromecast से लैस है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। बेहतर साउंड के लिए इसमें 24W के स्पीकर्स दिए हैं। कनेक्टिविटी के लिए इनमें Wifi, 3 HDMI, 2 USB और Bluetooth जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें OTT Content Apps मौजूद हैं। फ्लिप्कार्ट पर इसकी कीमत 20,999 रुपये है।

Kodak Smart TV (43 इंच)
Kodak भी स्मार्ट टीवी सेगमेंट में एक बड़ा नाम है। Kodak का 43UHDX7XPRO आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह एक 4K (3840 x 2160) स्मार्ट टीवी है, जोकि प्रीमियम डिजाइन के साथ कई अच्छे फीचर्स से भी लैस है। Kodak के इस TV में शानदार पिक्चर क्वालिटी मिलती है। यह 60 Hz रिफ्रेश रेट के साथ है। परफॉरमेंस के लिए इसमें ARM Cortex A53 प्रोसेसर लगा है, साथ ही ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali-450 प्रोसेसर का सपोर्ट मिलता है। इसमें 2GB और 8 GB स्टोरेज दिया गया है। यह एंड्राइड OS पर काम करता है, साथ ही इसमें एंड्राइड और IOS मोबाइल को कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें 24W के दो स्पीकर्स दिए हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 HDMI और 2 USB पोर्ट्स दिए गये हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए इसमें WiFi की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ का सपोर्ट भी मिलता है। आप इसे फ्लिप्कार्ट से खरीद सकते हैं, इसकी कीमत 24,499 रुपये है।

OnePlus Smart TV (43 इंच)
स्मार्टफ़ोन सेगमेंट में धूम मचाने के बाद OnePlus ने टीवी सेगमेंट में उतर कर बड़े-बड़े प्लेयर्स को चुनौती दे डाली।  कंपनी का Y Series वाला 43 इंच का स्मार्ट टीवी एक बेस्ट ऑप्शन के रूप में देखा जा सकता है । इस टीवी की कीमत 24,999 रुपये है। इस टीवी का डिजाइन बेहतर है। यह 60 Hz रिफ्रेश रेट के साथ है। यह इनबिल्ड Google Chromecast फीचर के साथ आता है। इसमें फुल एचडी डिस्प्ले DCI-P3 कलर गेमट टेक्नोलॉजी दी गई है।  यह टीवी में एंड्रॉयड पाई 9.0 और गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट मिलता है। साउंड के लिए 20W के स्पीकर्स दिए हैं, लेकिन साउंड बहुत ज्यादा तेज नहीं मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इनमें ब्लूटूथ की भी सुविधा दी गई है, इसके अलावा इनमें Oxygen Play, OnePlus कनेक्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।