अगर स्मार्टफोन में हो रही है स्टोरेज की कमी ? तो इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्पेस

इस समय मार्केट में हर बजट और जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन आने लगे हैं, 16GB स्टोरेज 512GB स्टोरेज तक के स्मार्टफोन इस समय मार्केट में मौजूद हैं, इतना ही कुछ स्मार्टफोन तो ऐसे भी हैं जो 2TB तक का माइक्रो एसडी कार्ड को सपोर्ट करते हैं। लेकिन अभी भी काफी लोग ऐसे हैं जिनके पास कम स्टोरेज वाले स्मार्टफोन हैं, और अक्सर ऐसे लोगों को कम स्टोरेज की समस्या आती है, दरअसल रोजाना WhatsApp पर इतना फाइल मैसेज आते हैं कि स्टोरेज में कमी होने लगती है और फ़ोन भी हैंग होना शुरू हो जाता है। अगर आपका फोन का इंटरनल स्टोरेज फुल रहेगा तो इसका असर उसकी परफॉरमेंस पर भी पड़ेगा, ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं और आपके पास रोजाना फोटो, वीडियो या कोई और फाइल आती हैं और वो आपके किसी काम की नहीं है तो उसे उस्सी वक़्त डिलीट कर दें, ऐसा करने से आपके फोन में फालतू फाइल्स स्टोर नहीं होंगी और फोन भी खाली रहेगा। क्योंकि फोन का स्टोरेज WhatsApp से ही सबसे ज्यादा भरता है।

अगर आप अपने फ़ोन से एक्स्ट्रा फोटो/वीडियो या अन्य फाइल्स हटाना चाहते हैं तो फोन से एक-एक फोटो या विडियो को डिलीट करने से बचें, ऐसा करने से आपका काफी समय खराब होगा और आपको रिजल्ट बेहतर नहीं मिलेंगे।इसलिए सबसे पहले अपने फोन को लैपटॉप/डेस्कटॉप पर अटैच्ड कीजिये, उसके बाद फालतू फाइल्स को डिलीट करके आप अच्छा स्टोरेज बना सकते हैं।

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने फोन में काफी एप्स इंस्टाल कर लेते हैं, और सच मानिये उन एप्स का इस्तेमाल रोजाना की लाइफ में होता ही नहीं है, या यूं कहें कि उनका नंबर ही नहीं आता। ये फालतू एप्स आपके फोने के स्टोरेज को बढ़ा देती हैं, अगर आप उनका इस्तेमाल ही नहीं करते तो आप सबसे पहले उन एप्स को हटा दीजिये, इससे स्पेस तो बढ़ेगा ही साथ ही फ़ोन की परफॉरमेंस भी स्मूथ रहेगी।

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल यूज़ करते हैं तो यह जानकारी भी फायदेमंद है। आप फोन सेटिंग में जाकर कैशे क्लियर करें, ऐसा करने से स्टोरेज बढ़ जाएगा और फोन भी स्मूथ चलेगा। इसे आपको रोजाना करना होगा, ताकि फोन बेहतर चले। इसे अपनी आदत में शामिल करें।

वहीं अगर आप आईफोन यूजर्स हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। आपको अपने फोन की settings में जाना होगा और वहां जाकर General पर क्लिक करें और फिर उसके बाद ‘स्टोरेज और आईक्लाउड स्टोरेज पर क्लिक करें, फिर मुख्य स्टोरेज में जायें, यहां आपको फोन का स्टोरेज और उसका डिविजन नजर आएगा, फिर आप एक्स्ट्रा फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं और स्पेस बना सकते हैं।

अगर फिर भी आपको बहुत अच्छा स्टोरेज नहीं मिल पाता तो फिर आपको अपने में एक्स्ट्रा स्पेस बनाने के लिए आप माइक्रो एसडी कार्ड का सहारा ले सकते हैं, और हैवी फाइल्स को कार्ड में मूव करके फोन के स्टोरेज में बेहतर स्पेस दे सकते हैं। ध्यान दें कि माइक्रो एसडी कार्ड किसी अच्छी कंपनी का ही होना चाहिए वरना कार्ड क्रेश हो सकता है।