Airtel Sim खो जाने या चोरी होने पर तुरंत करें ब्लॉक, जानें ये आसान स्टेप्स

Airtel की Sim Block करने के कुछ आसान तरीकों की यहां जानें डिटेल्स ...

how to block Airtel Sim
Airtel Sim Block Process

स्मार्टफोन आजकल हर इंसान की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। बढ़ते स्मार्टफोन के उपयोग के चलते ऑनलाइन डाटा चोरी और ऑनलाइन फ्रॉड के कई केस सामने आते हैं। इसके साथ ही कई बार स्मार्टफोन चोरी हो जाने और लोगों का स्मार्टफोन कहीं भूल जाना भी आम हो चला है। ऐसे मौकों पर यूजर का सिम कार्ड भी उससे दूर हो जाता है। वहीं, आज के इस दौर में Sim Card के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड और डाटा चोरी के किस्से सामने आए हैं। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए हम यहां आपको Airtel SIM card चोरी होने या फिर कहीं खो जाने के मौके पर Sim Block करने का तरीका बता रहे हैं।

Airtel की सिम ब्लॉक करने के कुछ आसान तरीके:

कस्टमर सपोर्ट को कॉल करके करें सिम ब्लॉक

अगर आप एयरटेल कस्टमर हैं और अपनी सिम को ब्लॉक करना चाहते हैं (How to block Airtel Sim) तो इसके लिए आपको एयरटेल के 198 और 121 नंबर पर कॉल करना होगा। जिसके बाद आपको कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात कर अपनी सूचना देनी होगी। आप की स्थिति को समझते हुए कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपसे आपकी जानकारी पूछेंगे। जिसके बाद आप की जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट को आगे बढ़ा दिया जाएगा और आपका सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि अगर आप एयरटेल कस्टमर नहीं है तो आप 9849098490 या 1800 103 4444  पर भी कॉल कर सकते हैं। यहां आप किसी भी अन्य नंबर से कनेक्ट कर पाएंगे।

यह भी पढ़े: BSNL के बेस्ट प्रीपेड प्लांस, मिलती है 80 दिनों से ज्यादा की वैलिडिटी और सबकुछ फ्री

एयरटेल स्टोर पर जाकर करें सिम ब्लॉक

एयरटेल सिम को ब्लॉक करने के लिए आप नजदीकी Airtel Store पर भी जा सकते हैं। स्टोर में मौजूद एजेंट आपकी यहां सहायता करेंगे। आपको अपने साथ अपने ओरिजनल आईडी प्रूफ ले जाने होंगे। जैसे कि आधार कार्ड या फिर बिजली का बिल। आपकी समस्या सुनने और समझने के बाद एजेंट आप की जानकारी वेरीफाई करेंगे और आगे रिक्वेस्ट प्रोसेस करने के बाद आपकी सिम ब्लॉक हो जाएगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए ऐसे करें सिम ब्लॉक

एयरटेल द्वारा कंपनी की Airtel Thanks app के जरिए भी आप सिम ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप पर हेल्प में जाना होगा। जिसके बाद लाइव चैट सपोर्ट ऑप्शन पर जाकर आपको स्टेप्स फॉलो करने होंगे। लाइव चैट सपोर्ट में आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह से स्टेप्स फॉलो कर अपनी एयरटेल सिम ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल के जरिए भी एयरटेल सिम ब्लॉक कर सकते हैं, इसके लिए आपको 121@in.airtel.com पर मेल भेजना होगा। इस ई-मेल में आपको अपनी परेशानी को अच्छी तरह लिखना होगा और यह बताना होगा कि आपको जल्द से जल्द अपनी सिम ब्लॉक करवानी है, इसके बाद एयरटेल द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा।

आखिर में आपको बताते चलें कि अगर आपकी किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम खो जाती है या फिर चोरी हो जाती है तो आप उसे तुरंत ब्लॉक करें। इस काम में देरी करने पर यूजर का निजी डेटा या फिर ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।