दिवाली पर यूजर्स को चूना लगा रही फर्जी चीनी वेबसाइट, फ्री-गिफ्ट वाले मैसेज से रहें सावधान

अगर आपको भी सोशल मीडिया पर कोई गिफ्ट देने वाला मैसेज मिलता है तो इससे सावधान रहें।

Diwali Scam Alert
Diwali Scam Alert

Diwali के खास मौके पर Social Media प्लेटफॉर्म पर कई Fake Website वेबसाइट तेज हो गई हैं। बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर कई चीनी वेबसाइट्स भारतीय यूजर्स का डाटा चुरा रही हैं। इस काम के लिए दिवाली फ्री गिफ्ट की पेशकश की जाती है। अगर आपको भी सोशल मीडिया पर कोई गिफ्ट देने वाला मैसेज मिलता है तो इससे सावधान रहें, क्योंकि इस मैसेज की मदद से आपका डाटा चुराया जा सकता है। यहां तक की आप के साथ बड़ा फ्रॉड भी हो सकता है।

CERT-In ने दी वार्निंग

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि ऐसे लिंक के जरिए चीनी वेबसाइट यूजर्स का डाटा चुरा रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि एडवाइजरी में यह भी सामने आया है कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक मैसेज की मदद से फर्जी वेबसाइट डाटा चुरा रही हैं। इन लिंक्स में यूजर्स को गिफ्ट देने की पेशकश की जाती है। यह भी कहा गया है कि यह सभी मैसेज फेक हैं। खास बात यह भी है कि यह फर्जी काम कर रहे लोग महिलाओं को सबसे ज्यादा टारगेट बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें:Jio 5G Welcome Offer: दिवाली पर पाएं Jio का फ्री 5G, ऐसे करें अप्ला

किस वेबसाइट से आते हैं मैसेज

CERT-In की एडवाइजरी में बताया गया है कि ज्यादातर वेबसाइट चाइनीज डोमेन एक्सटेंशन इस्तेमाल कर रही हैं। इसमें .cn, .xyz और .top.नाम शामिल है। अगर आपको भी इन वेबसाइट के माध्यम से कोई मैसेज मिलता है तो आप सावधान हो सकते हैं।

कैसे बनाते हैं यूजर्स को शिकार

यूजर्स का निजी डाटा चुरा रही फर्जी वेबसाइट सबसे पहले फर्जी लिंक सेंड करती है। इसमें खास बात यह है कि यह मैसेज यूजर्स के किसी परिचित द्वारा ही किया जाता है।  क्योंकि उन्हें भी इस तरह फंसा कर दूसरों को मैसेज करने के लिए बोला जाता है, जैसे ही यूजर क्लिक करता है उन्हें फेक Congratulations का मैसेज मिलता है, फिर यूजर्स को कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। 

आगे जब यूजर अपनी डिटेल शेयर करता है, वैसे ही उसे लिस्ट में से एक गिफ्ट चुनने का मौका मिलता है। गिफ्ट सिलेक्ट करते ही एक और फेक congratulations मैसेज सामने आता है। इसके साथ ही आगे इस लिंक को अपने फ्रेंड्स और फैमिली तथा ग्रुप में शेयर करने का मैसेज मिलता है। यूजर्स गिफ्ट पाने के चक्कर में इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। 

बताते चलें कि अगर आप भी इसी तरह की कोई लिंक से गिफ्ट पाने की चाह रखते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि आपका निजी डेटा और यहां तक कि आपकी बैंक डिटेल चुराकर आपके साथ बड़ा Fraud किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Airtel 5G Plus: क्या आपके फोन में है 5G सपोर्ट? यहां देखें स्मार्टफोंस की पूरी लिस्ट


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।