FD Interest Rates : जानें Fixed Deposit पर कौन -सा बैंक दे रहा है सबसे अधिक ब्याज

आज हम आपको कुछ प्रमुख बैंकों के बढ़े हुए एफडी इंट्रेस्ट रेट (interest rate) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद सावधि जमा ब्याज दर (FD) में वृद्धि की है।

fd interest rates indian bank

FD Interest Rates : फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit (FD)) एक सुरक्षित निवेश विकल्प है, जिसमें आपको सुनिश्चित रिटर्न मिलता है। हाल ही में 5 अगस्त, 2022 को आरबीआई (RBI) ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति बैठक के दौरान रेपो दर में एक बार फिर 0.50 प्रतिशत की वृद्धि की है। इस तरह लगातार तीन रेपो रेट बढ़ने से एफडी (FD) की ब्याज दरों में भी तेजी आई है। यह सभी FD निवेशकों के लिए यह एक खुशी की खबर है। आज हम आपको कुछ प्रमुख बैंकों के बढ़े हुए एफडी इंट्रेस्ट रेट (interest rate) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद सावधि जमा ब्याज दर (FD) में वृद्धि की है। देखते हैं इस लिस्ट में कौन-सा बैंक सबसे आगे है।

State Bank of India

SBI (भारतीय स्टेट बैंक), प्रमुख भारतीय बैंकों में से एक है, जो 45 करोड़ से भी अधिक ग्राहकों की सेवा में तत्पर है। आरबीआई के रेपो दर में वृद्धि करने के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनिंदा फिक्स्ड डिपोसिट (FD) पर ब्याज दरों में 15 बेसिस अंकों (BPS) तक की वृद्धि की है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ये बढ़ी हुई नई दरें 13 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो गई है, जो 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू होंगी। 13 अगस्त, 2022 से बैंक ने एफडी पर ब्याज दर 180 से 210 दिनों से बढ़ाकर 4.55 प्रतिशत कर दी है। एक से दो साल की अवधि के लिए ब्याज दर 5.30 फीसदी से बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दी गई है। SBI ने दो से तीन साल की शर्तों वाले कर्ज पर ब्याज दर बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दी है। तीन से पांच साल के लिए दर को बढ़ाकर 5.60% कर दिया गया है। बैंक अब 5 साल और 10 साल तक की अवधि के लिए 5.65 प्रतिशत की पेशकश करेगा।

Latest FD Interest Rates

Punjab National Bank

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा (FD) की ब्याज दरों में वृद्धि की है। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, नई ब्याज दरें 17 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं। पीएनबी ने लंबी अवधि की एफडी पर ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है। बैंक अब एक साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी पर 5.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश करेगा। पीएनबी ने एक साल से अधिक और दो साल तक परिपक्व होने वाली जमाओं पर ब्याज दर में 15 आधार अंकों (बीपीएस) की वृद्धि की है, इसे 5.45 प्रतिशत बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत कर दिया है। बैंक दो साल से अधिक और तीन साल तक परिपक्व होने वाली जमा राशि पर 5.50 प्रतिशत से 5.60 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करना जारी रखेगा। इसके साथ-साथ पीएनबी ने 19 अगस्त, 2022 से प्रभावी 6.10 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ 405 दिनों का एक नया अवधि जोड़ा है।

ये भी पढ़ें:इन सेविंग्स पर मिलेगी बेस्ट रिटर्न के साथ टैक्स सेविंग भी

HDFC

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के बाद HDFC बैंक ने भी दो महीने के अंतराल के बाद सावधि जमा (FD) की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक ने 18 अगस्त, 2022 से एफडी दरों में 40 बेसिस अंकों तक की वृद्धि की है। ये दरें 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर लागू होती हैं। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, एक साल से दो साल की अवधि में अब 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बजाय 5.35 फीसदी की कमाई होगी। दो से तीन साल तक के कार्यकाल में 5.50 फीसदी की कमाई होती रहेगी। बैंक ने तीन साल के एक दिवसीय से पांच साल के लिए ब्याज दरों में 40 आधार अंकों की वृद्धि की, जो पहले 5.70 प्रतिशत से 6.10 प्रतिशत थी।

Axis Bank

आरबीआई के रेपो दर में वृद्धि करने के बाद Axis Bank द्वारा सावधि जमा (FD) पर बढ़ाई गई नई दरें 11 अगस्त, 2022 से प्रभावी है। एक्सिस बैंक ने सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों को सीमित अवधि के लिए (2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए) बढ़ा दिया। बैंक ने 17 से 18 महीने की एफडी के लिए अपनी सावधि जमा ब्याज दर को 45 बेसिस अंकों से बढ़ाकर 5.60 प्रतिशत से 6.05 प्रतिशत कर दिया है। एक्सिस बैंक की वेबसाइट बताती है कि अन्य FD अवधि के लिए ब्याज दरें समान हैं।

ये भी पढ़ें:Jio, Airtel, VI Minimum Recharge : जानें टेलीकॉम कंपनियों के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान और ऑफर्स

fd interest rates

ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 19 अगस्त, 2022 से, चुनिंदा अवधि के लिए (2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए) ब्याज दरों में 40 आधार अंकों तक बढ़ा दिया। नियमित ग्राहकों के लिए, आईसीआईसीआई बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 2.75 प्रतिशत से 6.10 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश करेगा।

Kotak Mahindra Bank

आरबीआई के बढ़ोत्तरी करने के बाद जिन बैंकों ने अपने इंटरेस्ट रेट्स में वृद्धि की है उनमें कोटक महिंद्रा बैंक भी शामिल है। बैंक ने 17 अगस्त, 2022 से शुरू होने वाले एक से तीन साल (2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए) के लिए सावधि जमा ब्याज दरों में 15 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। 365 से 389 दिनों की परिपक्वता वाली एफडी पर ब्याज दर 5.60 प्रतिशत से 15 आधार अंक बढ़ाकर 5.75 प्रतिशत कर दी गई है। 390 दिनों से लेकर तीन साल तक की मैच्योरिटी वाली FD पर ब्याज दरों को 5.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया गया है। तीन से दस साल की अवधि के लिए ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं, ये अभी 5.90 प्रतिशत हैं।

ये भी पढ़ें:1,000 रुपये से भी कम में आते हैं ये Best Wi-Fi Routers, स्पीड भी है जबरदस्त


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।