टीवी खरीदने से पहले दें इन बातों पर ध्यान…

दोस्तो, टीवी आज के जमाने में हर घर की एसेंशियल कमोडिटी बन चुकी है. हममें से हर किसी के पास टीवी होता है या हम टीवी लेना चाहते है. वैसे भी टीवी आजकल मनोरंजन का सबसे सस्ता साधन है. लेकिन, जब टीवी खरीदनी की आती है, तो बाजार में मौजूद इतने ब्रांड है, इतने अलग-अलग क्वालिटी है कि एक उपभोक्ता के तौर पर हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या खरीदे, क्या न खरीदें.

तो आइए, आज हम आपके साथ कुछ ऐसी जरूरी बातें शेयर करते हैं, जिसको अपना कर आप एक शानदार टीवी खरीद सकते है. आमतौर पर एक कंज्यूमर को सस्ते में बेहतर चीज चाहिए होती है. तो सवाल है कि बेहतर होने के मापदंड क्या होते है या क्या होने चाहिए?

साइज़: पहले तय करें कि किस साइज़ का टीवी चाहिए. अगर बेडरूम के लिए टीवी खरीद रहें हैं तो आप उसी हिसाब से टीवी खरीदें. हो सकता है आपकी पसंद और आपके घर का साइज़ एक दूसरे से मैच ना कर रहा हो, लेकिन आपको अपने घर के हिसाब से ही टीवी लेना चाहिए, वरना आपके रूम का लुक खराब हो सकता है.

बजट: अपने बजट के बारे में सोचें. टीवी के बहुत सारे वैरायटी मार्केट में उपलब्ध हैं. कम बजट में भी अच्छे टीवी मिलते हैं.इसलिए, टीवी लेने से पहले अपने बजट का ध्यान जरूर रखें.

डिस्काउंट पर ध्यान न दें: ऑफर के चक्कर में ना पड़ें. जब भी घर के लिए टीवी खरीदें तो आप इस बात का ध्यान रखें कि, आपको टीवी की साइज़ कैसी चाहिए, उसकी साउंड क्वालिटी कैसी है. टीवी की वारंटी कितने दिन की है. टीवी में स्मार्ट कनेक्टिविटी है कि नहीं. इसके अलावा आप अपने टीवी के लुक को भी ध्यान में रखें. अल्टीमेटली, आपके टीवी का लुक ही है, जो आपके ड्राइंग़ रूम की शोभा बढाएगा.

साउंड: स्मार्ट टीवी लगातार पतले होते जा रहे हैं. इसके स्पीकर छोटे और हल्के होते जा रहे हैं. अगर आप फ्लैट पैनल का टीवी ले रहैं हैं तो यह छोटे कमरे के लिए सही होता है, पर इसको हॉल में लगातें हैं तो टीवी के साउंड में थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है.

स्मार्ट कनेक्टिविटी: घर के लिए टीवी खरीदना हो, तो स्मार्ट टीवी ही खरीदें. आज के स्मार्ट टीवी में टीवी के साथ साथ इंटरनेट का भी मजा लें सकतें हैं. बजट थोड़ा अधिक है तो आप साधारण टीवी के जगह पर अपने घर के लिए एक ऐसा टीवी खरीदें जिसमे स्मार्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन हो. इसकी मदद से आप सोशल नेटवर्किंग साइट, यू ट्यूब के वीडियो भी आसानी से देख सकतें हैं.

इन बातों का रखें ध्यान:आप अपना टीवी नजदीकी शॉप से जाकर खरीद सकतें हैं या फिर आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपने लिए एक सबसे अच्छा टीवी खरीद सकतें हैं. ऑनलाइन टीवी खरीदना पूरी तरह से सुरक्षित होता है. मार्केट से कहीं ज्यादा डिजाइंस और वैरायटी ऑनलाइन मिलतें हैं. यहां आपको अपने बजट के हिसाब से आपके मनपसंद के टीवी भी मिल जायेंगे, और अगर आपको डिफेक्टिव टीवी मिलता है, तो आप इसको वापस करके नया ले सकतें हैं.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.