कार में ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर कितना पड़ता है असर ? जानें एक्सपर्ट की नज़र से

गर्मी शुरू हो गई है, और जिस तरह से गर्मी तेजी से बढ़ रही है उस लिहाज से ऐसा लग रहा है की गर्मी और भी बढ़ेगी। ऐसे में जो लोग कार में सफ़र करते हैं वो बिना AC (एयर कंडीशनर) के बैठ ही नहीं सकते क्योंकि गर्मी में कार के अंदर का तापमान भी काफी बढ़ जाता है। अक्सर आपने सुना होगा कि कार में ज्यादा देर AC चलाने से माइलेज काफी ज्यादा असर पड़ता है। लेकीन क्या सच में ऐसा होता है या ये महज सुनी-सुनाई बातें है। कार में AC कैसे काम करता है ? AC चलाने का सही तरीका क्या है ? और ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर कितना फर्क पड़ता है ? इन्हीं सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट में मिलने वाले हैं ।

AC कैसे करता है काम

कार में AC ऑन होने के बाद, यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का प्रयोग करता है। यह एनर्जी इसे इंजन के जरिये मिलती है। इंजन, फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है, लेकिन जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन स्टार्ट होगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। और तरह कार का AC चलता है और अपना काम करता है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय

देश के जाने-माने ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन के बताते हैं कि कार में AC चलाते समय, माइलेज में बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। लगातार AC चलाने से कार की माइलेज में करीब 5 से 7 फीसदी की गिरावट आ सकती है। ऐसे में जब आपका मन करें तब AC का मज़ा लें।

बहुत तेज AC ना चलाएं

कार ड्राइव करते समय,  तापमान को मेंटेन करने के लिए AC ऑन करें। जैसे ही कार का तापमान नॉर्मल हो जाए तो AC को स्लो कर लें। ज्यादा तेज AC चलाने से बचें ऐसा करने से आपको माइलेज नुकसान नहीं होगा ।वहीं ज्यादा गर्मी में तेज AC चलाने से आपके हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

जरूरत हो तभी चलाएं AC

अगर आप सुबह या रात के समय गाड़ी चला रहे हैं तो कोशिश कीजिये कि AC का इस्तेमाल ज्यादा न करें, क्योंकि तापमान में गिरावट होती है। आप विंडो डाउन भी कर सकते हैं ताकि फ्रेश और ठंडी हवा कैबिन को कूल रखने में मदद करे।अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो ऐसे में यह ट्रिक आपके काफी काम की साबित हो सकती है। इससे आपका माइलेज बेहतर हो सकता है।

ट्रैफिक जाम में ऐसी बंद कर लें

अगर आप ट्रैफिक जाम में फंसे हैं, और ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा स्लो है तो ऐसे में कार का AC बन कर देना ही बेहतर माना जाता है। जब कार ट्रैफिक जाम में खड़ी होती है तो उस वक्त ऐसी चलाने से उसके इंजन पर लोड बढ़ जाता है। ऐसे में कार का माइलेज प्रभावित होता है।