Flipkart, Amazon पर करते हैं ढेर सारी शॉपिंग? इन क्रेडिट कार्ड से होगी खूब बचत

flipkart credit card
ऑनलाइन शॉपिंग को आसान बना देंगे ये धांसू क्रेडिट कार्ड

बीते कुछ सालों में लोगों में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के इस्तेमाल का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ा है। खासकर युवाओं में, लोग ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर बिल भरने तक के लिए पूरे महीने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और जैसे ही बिल जनरेट होता है, अपने खाते से बिल भरकर आराम से इतने दिनों तक पैसों पर ब्याज ले लेते हैं। वैसे हर बैंक और फाइनेंस कंपनी ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी करती है लेकिन अगर आप अधिकतर शॉपिंग ऑनलाइन प्लैटफॉर्म (फ्लिपकार्ट और अमेजन) पर करते हैं तो आपके लिए खासतौर पर इन कंपनियों के क्रेडिट कार्ड्स भी आते हैं।

इन क्रेडिट कार्ड्स में बाकी क्रेडिट कार्ड्स से ज्यादा फायदे मिलते हैं। साथ ही अगर किसी आप एक ही साइट पर सामान खरीदना पसंद करते हैं तो ये कार्ड आपकी खरीददारी में चार चांद लगा देते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि देश की बड़ी ई-कॉमर्स साइट्स (फ्लिपकार्ट, पेटीएम और अमेजन) ने अपने ग्राहकों के लिए कौन-कौनसे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए हैं और किसके क्या फायदे हैं….

फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Flipkart Axis Bank Credit Card)
एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया था। अगर आप फ्लिपकार्ट पर अधिक शॉपिंग करते हैं तो ये कार्ड आपके काम का सौदा साबित होगा। इस कार्ड के लिए अप्लाई करते ही आपको 1000 रुपये तक के फ्लिपकार्ट वाउचर्स मिलते हैं। इसके अलावा कंपनी आपको 4000 रुपये के वेलकम बेनिफिट्स भी देती है। इस कार्ड के साथ एक फायदा ये भी है कि इसके साथ फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल अधिकतर प्रोडक्ट्स पर नो कोस्ट ईएमआई का विकल्प मिलता है। साथ ही हर खरीददारी पर 5% तक का कैशबैक भी ग्राहकों के खाते में क्रेडिट होता है। इसकी अधिकतम सीमा भी नहीं है। कार्ड के लिए 500 रुपये सालाना फीस ली जाती है लेकिन अगर आप एक साल में 2 लाख से अधिक की शॉपिंग कर लेते हैं तो ये आपके लिए फ्री हो जाता है।

अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड (Amazon Pay ICICI Bank Credit Card)
फ्लिपकार्ट और एक्सिस की तरह ही अमेजन और आईसीआईसीआई बैंक ने भी ग्राहकों की शॉपिंग सरल बनाने के लिए साझेदारी की है। अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड में आपको कई सारे ऑफर्स मिलते हैं। इसके लिए अप्लाई करते ही आपके अमेजन पे अकाउंट में 300 रुपये आ जाते हैं। अगर आप अमेजन पर खरीददारी करते हैं तो आपको मोबाइल, ग्रोसरी और बाकी सामानों की खरीद पर 3% रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं। वहीं बिल भरने, फ्लाइट टिकट बुक करने पर 2% रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं। इन पॉइंट्स को बाद में आपके अमेजन पे बैलेंस में जोड़ दिया जाता है।

amazon credit card
अमेजन और फ्लिपकार्ट पर मिलते हैं ढेरों फायदे

पेटीएम एसबीआई कार्ड (Paytm SBI Card)
फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरह ही पेटीएम ने एसबीआई बैंक से पार्टनरशिप के तहत पेटीएम एसबाआई कार्ड लॉन्च किया है। ये दो तरह के हैं। एक पेटीएम एसबीआई कार्ड और दूसरा पेटीएम एसबीआई कार्ड- सेलेक्ट। इस कार्ड में आपको पेटीएम पर शॉपिंग करने पर ढेर सारे लाभ मिलते हैं। इस कार्ड से ग्राहकों को 5% तक का कैशबैक मिलता है। पेटीएम मॉल, मूवी टिकल और ट्रैवल टिकट बुक करने पर 5%, पेटीएम एप पर पैसों का लेनदेन करने पर 2% और बाकी पर 1 प्रतिशत का कैशबैक मिलता है। ये कैशबैक रिवॉर्ड पॉइंट्स के तौर पर मिलता है और बाद में सारा कैशबैक आपके पेटीएम वॉलेट में आ जाता है। इसकी फीस 499 रुपये/साल की है। अगर एक साल में 1 लाख रुपये तक की शॉपिंग करेंगे तो फीस माफ हो जाएगी।