अगर हैं क्रिकेट के कीड़े और रखते हैं स्पोर्ट्स की अच्छी समझ, ये एप्स बना सकते हैं लखपति!

dream11
खेल की है अच्छी समझ तो इन एप्स से कमा सकते पैसें

अगर आपका इंटरेस्ट स्पोर्ट्स में है और आपको खेल की अच्छी नॉलेज है तो आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। इंडिया में कई फैंटसी एप्स चलते हैं जिनके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। यहां हम आपको उन टॉप- 5 फैंटसी एप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके इंटरेस्ट और नॉलेज को पैसों में बदल सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं…

क्या होते हैं फैंटसी गेम एप?
ये ऐसे एप्स होते हैं जिनमें यूजर्स सभी प्रकार के खेलों (क्रिकेट, हॉकी, बास्केटबॉल, फुटबॉल) पर पैसे लगाकर पैसे कमा सकते हैं। यहां ये साफ कर दें कि ये एक तरह की ‘सट्टेबाजी’ ही है जो ऑनलाइन की जा रही है। सरकार ने इसे गैर कानूनी घोषित नहीं किया है तो आप आराम से गेम में पैसे भी लगा सकते हैं और कमा भी सकते हैं। इनके एड नेशनल टीवी पर दिखाए जा रहे हैं और वो भी बड़े-बड़े ब्रैंड एंबेस्डर के साथ।

कैसे काम करते हैं फैंटसी एप?
फैंटसी एप (Fantasy Gaming Apps) में किसी भी गेम को खेलने से पहले आपको एप डाऊनलोड कर उसमें अकाउंट बनाना होता है। ये आप अपनी मेल आईडी और मोबाइल नंबर के जरिए बना सकते हैं। पहले बार किसी भी एप में साइन इन करने पर आपको वेलकम बोनस मिलता है। हर कंपनी या एप आपको अलग-अलग बोनस देती है। इसके बाद आप इसमें अपने अकाउंट से पैसे डालकर खेल सकते हैं। किसी भी मैच में कई कॉन्टेस्ट होते हैं जिनमें आप पैसे लगा सकते हैं।

कॉन्टेस्ट जॉइन करते वक्त आपको जितने पैसों का भुगतान करते हैं, उसे एंट्री फीस कहते हैं। ये 10 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक होती है। जितनी ज्यादा एंट्री फीस उतनी बड़ी इनामी राशि, हालांकि यह राशि कॉन्टेस्ट में जॉइन होने वाले लोगों की संख्या पर भी निर्भर करती है। सभी फैंटसी एप्स का अपना एक पॉइंट सिस्टम होता है। जैसे अगर क्रिकेट की बात करें तो आपको किसी भी मैच के कुल 22 खिलाड़ियों में से अपने बेस्ट 11 चुनने में हैं। हर खिलाड़ी के सामने उन पर खर्च किए जाने वाले पॉइंट्स लिखे होते हैं और आपके पास आमतौर पर कुल 100 पॉइंट्स हैं।

इसके साथ ही कुछ रूल्स भी होते हैं जैसे कि आपको 3 बैट्समैन लेने ही होंगे। कम से कम एक आलराउंडर भी लेना होगा। आपको अपनी समझ के हिसाब से टीम बनानी है और फिर एक कप्तान और उपकप्तान चुनना है। कप्तान बनाने वाले खिलाड़ी को नॉर्मल जितना पॉइंट मिलेंगे, आपकी टीम को वो दो गुने हो जाएंगे। जैसे- अगर आपने विराट कोहली को कप्तान बनाया और विराट ने मैच से कुल 30 पॉइंट्स दिलाए तो आपकी टीम में वे पॉइंट्स कुल 60 होंगे। वहीं उपकप्तान के मामले में ये 1.5 गुना होता है। जिस टीम के सबसे अधिक पॉइंट्स होते हैं, उसके क्रिएटर को इनामी राशि मिलती है।

मार्केट में कौन-कौनसे फैंटसी एप्स हैं?
वैसे तो इस वक्त दुनियाभर के फैंटसी एप्स आ गए हैं। हालांकि ये एक ऐसा मामला है जिसमें काफी फ्रॉड होने की संभावना होती है तो हम आपको प्ले स्टोर पर उपलब्ध सभी फैंटसी एप्स में से बेस्ट एप्स बता रहे हैं जो इन दिनों काफी चर्चा में हैं और आम लोगों के बीच खासे लोकप्रिय हैं।

ड्रीम11 (Dream 11)
इस एप को भारत में इस तरह की ऑनलाइन गेमिंग कॉन्टेस्ट आयोजित करवाने वाला पहला एप कहा जाता है। यह एप 2008 में लाॉन्च किया गया था और साल 2012 में इसने पहली बार फ्रीमियम कॉन्टेस्ट खेलने की सुविधा दी थी। ये सबसे लोकप्रिय फैंटसी गेमिंग एप है। इस पर लगभर हर तरह के खेलों में पैसे जीतने का मौका होता है। इस एप पर लोगों का विश्वास इसलिए भी है क्योंकि ये आईपीएल से लेकर कई बड़े टूर्नामेंट में स्पॉन्सर रह चुका है।

माय टीम11 (My Team11)
माय टीम11 को 2016 में लॉन्च किया गया था। ये एप लोगों के बीच उतना लोकप्रिय नहीं हो पाया। फिर भी देश के टॉप 5 फैंटसी गेमिंग एप्स में जगह बनाने में कामयाब हो गया। इस एप के जरिए भी आप कई गेम्स में हिस्सा लेकर पैसे कमा सकते हैं।

fantasy gaming apps
ड्रीम 11 एप

माय 11 सर्कल (My 11 Circle)
ये भी काफी लोकप्रिय फैंटसी गेमिंग एप है। ये साल 2019 में ड्रीम11 को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया था। ये उसमें उतना कामयाब नहीं हो पाया। हालांकि लोगों को इस पर भी काफी विश्वास है। इसका एड खुद BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली करते हैं।

मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL)
ये गेमिंग एप कम समय में ही काफी लोकप्रिय हो गया है। इसकी वजह एक तो विराट कोहली का ब्रैंड एंबेस्डर होना है और साथ ही इसने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को स्पॉन्सर किया है। इतने बड़े लोगों और ब्रैंड्स के साथ जुड़ने के कारण लोगों का इसमें अच्छा खासा विश्वास हो गया है।

पेटीएम फर्स्ट गेम्स (Paytm First Games)
बाकी फैंटेसी गेम्स एप्स की लोकप्रियता को देखते हुए ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने भी अपना पेटीएम फर्स्ट गेम्स एप लॉन्च किया है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था और यह कम ही समय में लोगों के बीच जगह बनाने में कामयाब हो गया। इसका कारण इसके साथ पेटीएम का नाम जुड़ा हुआ है। इसमें भी आप हर तरह के गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

नोट- इन सब एप्स के अलावा भी कई एप्स हैं। जैसे फैन फाइट, गेमज़ी, क्रिक प्ले, बल्लेबाज़ी जैसे कई एप्स हैं जो ऑनलाइन गेमिंग करवाते हैं। यहां ध्यान दें, इन गेम्स को खेलने में आर्थिक हानि होने का और लत लगने का रिस्क है। इसलिए इन्हें खेलने से पहले पूरे दिमाग का इस्तेमाल करें।