WhatsApp पर वॉयस नोट, चैट बबल के साथ आ रहे ये नए 5 फीचर्स, बदल जाएगा आपका चैट एक्सपीरियंस

whatsapp

वाट्सऐप (WhatsApp) कई नए फीचर्स पर कार्य कर रहा है, जो आपके चैट एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएगा। हालांकि इनमें से कई सुविधाएं पहले से ही पब्लिक बीटा के तौर पर उपलब्ध है। इन फीचर्स को उन यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन्होंने वाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम (WhatsApp’s beta program) के लिए साइन अप किया है। कई और फीचर्स को अभी टेस्ट किया जा रहा है, जो निकट भविष्य में सभी यूजर्स के लिए जारी हो सकते हैं। यहां पांच नई सुविधाओं पर एक नजर डालते हैं, जो निकट भविष्य में वाट्सऐप जारी कर सकता है।

नई वॉयस नोट फीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप अब एक ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर (global voice message player) पर काम कर रही है, जो यूजर्स को चैट छोड़ने के बाद भी वॉयस मैसेज सुनने में सक्षम बनाएगी। WabetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स के वॉयस मैसेज चलाने और चैट छोड़ने के बाद भी अपडेट वॉयस मैसेज को मेन ऐप के टॉप पर पिन कर देगा। इसके अतिरिक्त, ऐप आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक सेक्शन या चैट के टॉप पर वॉयस मैसेज प्रदर्शित करेगा। वॉयस मैसेज को कभी भी पॉज और क्लोज करने का ऑप्शन भी होगा। जब आप एक लंबा वॉयस मैसेज प्राप्त करते हैं, तो यह सुविधा उपयोगी हो सकती है। WaBetaInfo के मुताबिक, इस मामले में आप अन्य कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजना जारी रख सकते हैं, जब आप साउंड मैसेज सुन रहे हों।

रीडिजाइन चैट बबल

वाट्सऐप (WhatsApp) ने हाल ही में आइओएस प्लेटफॉर्म पर अपने बीटा यूजर्स के लिए वर्जन 2.21.200.11 अपडेट जारी किया है। अपडेट यूजर को पुन: डिजाइन किए गए चैट बबल (Redesigned chat bubbles) देखने की अनुमति देता है। पुराने चैट बबल की तुलना में बीटा यूजर्स अब गोल, बड़े और अधिक रंगीन चैट बबल देखेंगे। गौरतलब है कि ये सभी फीचर फिलहाल बीटा में हैं। वाट्सऐप निकट भविष्य में सभी यूजर्स के लिए सुविधाओं को रोल आउट करना शुरू कर सकता है।

कस्टम प्राइवेसी सेटिंग

WhatsApp Android बीटा यूजर्स के लिए एक नया कस्टम प्राइवेसी सेटिंग (custom privacy setting) विकल्प पेश कर रहा है। कंपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में एक नया My contacts except का विकल्प जोड़ेगी, जो यूजर्स को खास कॉन्टैक्ट के लिए लास्ट सीन जोड़ने की सुविधा देगी। कहा जाता है कि कंपनी ने आईओएस यूजर्स के लिए इस सुविधा को टेस्ट करना शुरू कर दिया है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि कंपनी आईओएस और एंड्रॉयड डिवाइस दोनों के लिए इस सुविधा को एक ही समय में जारी कर सकती है।

यह फीचर यूजर्स के लिए तब फायदेमंद होगा, जब यूजर्स अपने कुछ कॉन्टैक्ट्स को वाट्सऐप पर आखिरी बार ऑनलाइन दिखाना नहीं चाहते। WaBetaInfo ने बताया है कि नया कस्टम विकल्प लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अबाउट जैसी श्रेणियों के लिए उपलब्ध होगा। वर्तमान में वाट्सऐप इन श्रेणियों के तहत तीन प्राइवेसी विकल्प प्रदान करता है। इन प्राइवेसी विकल्पों के माध्यम से आप नियंत्रित कर सकते हैं कि वाट्सऐप पर लास्ट सीन, प्रोफाइल तस्वीर या आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कौन देख सकता है।

मैसेज रिएक्शन फीचर

वाट्सऐप एक नया फीचर विकसित कर रहा है, जो आपको इमोजी के साथ मैसेज पर प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा। ऐसा ही एक फीचर फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेजिंग पर पहले से ही उपलब्ध है। वाट्सऐप का यह रिएक्शन फीचर यूजर्स को उस मैसेज को टैप और होल्ड करने की अनुमति देगा, जिस पर वे प्रतिक्रिया देना चाहते हैं। WABetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, यूजर्स मैसेज प्रतिक्रियाओं को ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे देख पाएंगे। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा।

नया बैकअप फीचर

वाट्सऐप एक और नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को अपने चैट बैकअप साइज को मैनेज करने और अपने क्लाउड बैकअप से डॉक्यूमेंट्स और फोटो जैसी खास कंटेंट को बाहर करने की अनुमति देगा। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, वाट्सऐप डेडिकेटेड मैनेज बैकअप साइज (Manage backup size) सेक्शन पर काम कर रहा है, ताकि यूजर्स क्लाउड पर अपलोड करने से पहले अपने बैकअप साइज को मैनेज कर सकें। यह सुविधा Android डिवाइस तक सीमित हो सकती है। साथ ही, पहले Google Drive पर स्टोर बैकअप के साथ काम कर सकती है।