Flipkart की इस स्कीम से ‘फ्री’ खरीद सकते हैं स्मार्टफोन, यूजर्स ऐसे उठाएं फायदा

flipkart smartpack
ऐसे 'फ्री' खरीदें फोन

कई लोग ऐसे होते हैं जो कुछ महीने स्मार्टफोन यूज करने के बाद बोर हो जाते हैं और फिर नया स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। ऐसी स्थिति में उनको पैसों का खासा नुकसान होता है। ऐसे ही लोगों के लिए फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने एक खास स्कीम पेश की थी। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसी साल जनवरी में ऐसे ग्राहकों के लिए एक स्पेशल स्कीम पेश की थी। इसमें ग्राहकों को फोन लगभग ‘फ्री’ में मिल जाता है। इस स्कीम का नाम ‘स्मार्टपैक सब्सक्रिप्शन’ (Flipkart Smartpack) है। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को पहले स्मार्टपैक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है और फिर वे कोई भी फोन ले सके हैं और वो भी फ्री में। है न कमाल की स्कीम? चलिए आपको इस स्कीम से जुड़ी सारी बातें बताते हैं।

क्या है फ्लिपकार्ट स्मार्टपैक सब्सक्रिप्शन स्कीम?
फ्लिपकार्ट स्मार्टपैक एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड स्कीम है। इसके लिए यूजर को फोन खरीदते वक्त 12 महीने या 18 महीने का सब्सक्रिप्शन खरीदना होता है। इस वक्त के लिए आपको हर महीने एक तय राशि का भुगतान करना पड़ता है। इसके बाद जब आप इतने समय बाद फोन वापस करते हैं तो आपको फोन की कीमत का 60% से लेकर 100% तक कैशबैक मिल जाता है। फ्लिपकार्ट यूजर्स को गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज स्मार्टपैक ऑफर करता है। सबकी मेंबरशिप अवधि 12 से 18 महीने की होती है। स्मार्टपैक का शुरुआती मासिक शुल्क 399/- रुपये है। यूजर स्मार्टफोन खरीदते वक्त कोई भी प्लान चुन सकते हैं।

स्मार्टपैक खरीदने के बाद यूजर्स को सोनी लिव, जी5, वूट प्रीमियम जैसी कई सेवाएं फ्री मिलती हैं। समयावधि खत्म होने पर आपको प्लान के हिसाब से ही अलग-अलग मनी बैक मिलेगी। गोल्ड प्लान में 100%, सिल्वर में 80% और ब्रॉन्ज में 60% कैशबैक मिलेगा। यानी अगर आपने 15,000 रुपये का फोन खरीदा और गोल्ड प्लान लिया तो आपको हर महीने 879 रुपये देने होंगे। इस प्लान के साथ आपको कई सारे ओटीटी प्लैटफॉर्म्स और बाकी सेवाओं का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फ्री मिलेगा। फिर जैसे ही एक साल पूरा हुआ और आपको फोन वापस करना है तो आपको पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे।

flipkart smartpack subscription
ये हैं प्लान्स

कौन-कौनसे प्लान हैं और कितना पेमेंट करना पड़ेगा?
इस स्कीम के तहत ग्राहकों को गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज प्लान मिलता है। जहां गोल्ड प्लान के लिए हर महीने 879 रुपये, सिल्वर के लिए 699 रुपये प्रतिमाह और ब्रॉन्ज प्लान के लिए हर महीने 399 रुपये देने होंगे। जहां गोल्ड में आपको 100 फीसदी मनी बैक मिलता है, वहीं सिल्वर प्लान में 80 फीसदी और ब्रॉन्ज प्लान में 60 फीसदी मनी बैक मिलता है।

स्कीम की ये हैं खास शर्तें
हालांकि ऐसा नहीं है कि इस स्कीम की कोई शर्त नहीं है। कंपनी ने फोन वापस करने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। समयावधि खत्म होने पर आपको अपने सब्सक्रिप्शन पैक के हिसाब से रिफंड मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आपका फोन सही और वर्किंग कंडीशन में होना चाहिए। इसके अलावा आपके फोन में आईईएमआई नंबर साफ दिखना चाहिए। साथ ही अगर समय खत्म होने के बाद भी फोन आप रखना चाहते हैं तो आपको 20 फीसदी रकम वापस मिल जाएगा। इस प्लान के लिए आप ईएमआई से लेकर एक साथ पेमेंट भी कर सकते हैं।