क्या आपने Car में गलत ईंधन डाल लिया है? जानें क्या हो सकता है नुकसान

Filled Wrong Fuel In A Car

पिछले कुछ वर्षों में आटोमोबाइल उद्योग (automobile industry) में काफी बदलाव आया है। बाजार में इलेक्ट्रिक कारें (electric car) लॉन्च होने लगी हैं, लेकिन अभी भी ईंधन पर चलने वाली कारों की खरीदारी ही ज्यादा हो रही है। मुख्य रूप से डीजल और पेट्रोल। तेल की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। कई बार कार मालिक कार में अलग ईंधन का प्रयोग कर लेते हैं, लेकिन यह एक भयानक विचार है। हालांकि ऐसा बहुत सारे लोग करने लगे हैं, लेकिन अपनी कार में गलत ईंधन (Wrong Fuel) डालने से हर कीमत पर बचना चाहिए, लेकिन अगर गलती से कोई और ईंधन डाल दिया है, तो जानें आपको क्या करना चाहिए?
यह भी पढ़ेंः Phone की स्टोरेज भर गई? जानें स्पेस बनाने के 5 सबसे आसान तरीके

क्या होगा अगर गलत ईंधन डाल दिया है
कार में गलत ईंधन डालने से यह सीज हो जाएगा। हालांकि ज्यादातर मामलों में इंजन पहले कुछ क्षणों के लिए ठीक से काम करता है। मगर कुछ समय बाद यह समस्याएं दिखाना शुरू कर देता है। हो सकता है कि आपकी कार सड़क के बीचों बीच दौड़ना भी बंद कर दें। इसके साथ एग्जॉस्ट पाइप से काफी धुंआ निकलता हुई दिखाई देगा। इसके कई कारण हैं, मगर सबसे आम कारण आपकी कार के लिए गलत ईंधन का उपयोग करना हो सकता है। इंजन शुरू होने में समस्या आ सकता है। यह एक और संकेत है कि आप अपनी कार में गलत ईंधन का उपयोग कर रहे हैं। इस मामले में कई बार इंजन बिल्कुल भी शुरू नहीं होता है। यदि आप अपनी कार के साथ इनमें से किसी भी स्थिति का सामना करते हैं, तो आपको तुरंत पेशेवर सहायता लेनी चाहिए।

पेट्रोल इंजन में डीजल डालने से क्या होता है
आमतौर पर पेट्रोल कार में डीजल डालना उतना सामान्य नहीं है, क्योंकि डिस्पेंसर नोजल कार के टैंक में फिट नहीं होता है। हालांकि यदि ऐसा होता है, तो निकास अधिक धुआं पैदा करेगा और इंजन मिसफायर हो सकता है। हो सकता है कि इसके बाद इंजन स्टार्ट भी नहीं हो और यह पूरी तरह से बंद भी हो सकता है।
यह भी पढ़ेंः ऐसे जानें अपना गैस सब्सिडी स्टेटस : देखें स्टेप बाई स्टेप तरीका

डीजन इंजन में पेट्रोल डालने से क्या होगा
पेट्रोल इंजन में डीजल डालने से कई प्रभाव हो सकती है। कार का एक्सीलरेशन धीमा हो सकता है। एग्जॉस्ट पाइप से धुआं ज्यादा निकलता हुआ दिखाई देगा। साथ ही आपको वार्निंग लाइट भी टिमटिमाता हुआ दिखाई देगा। ऐसी स्थिति में गाड़ी चलाते समय इंजन असामान्य आवाज करती है। यह रीस्टार्ट होने में समस्या पैदा कर सकती है। हो सकता है यह इग्निशन को पूरी तरह से रोक दे।

क्या करें इस स्थिति में
यदि आपने गलती से कोई अलग ईंधन डाल दिया है और इसे स्टार्ट कर दिया, तो सबसे अच्छा है कि आप इसे तुरंत बंद कर दें और कार को न्यूट्रल में डाल दें। वाहन को सुरक्षित स्थान के पास धकेलें और किसी प्रोफेशनल मैकेनिक की मदद ले सकते हैं, जो कार से ईंधन निकालने और पूरे सिस्टम को साफ करने में आपकी मदद करेंगे। दूसरी स्थिति में यदि आपने अपना इंजन चालू करने से पहले ही लक्षणों को पहचान लिया है, तो यहां भी पेशेवर की मदद लें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी स्थिति में इंजन को चालू न करें, क्योंकि इससे ईंधन अपने टैंक से इंजन तक जा सकता है। इससे आपको अपनी कार को पहले वाली स्थिति में लाने में मदद मिल सकती हैं और किसी अन्य तरह की खतरे से भी बच सकते हैं।
यह भी पढ़ें :e-shram पोर्टल पर ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर