Holi 2021: फोन में घुस गया है पानी? बिल्कुल ना करें ये काम, टिप्स से दीजिए ‘नई जिंदगी’

holi smartphone tricks
फोन पानी में गिरने पर ये स्टेप्स अपनाएं

होली का त्योहार है और हर कोई इस दिन रंगों में भीगने को तैयार है। हो सकता है कि कई लोग तो भीग भी रहे होंगे। होली के दिन पानी में भीगना आपको तो पसंद होगा लेकिन आपके स्मार्टफोन को नहीं। पानी भरे रंगों से खेलने का सबसे बड़ा खतरा ये है कि पानी आपके स्मार्टफोन में जा सकता है। मार्केट में कई वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन्स आते हैं लेकिन उनकी रेंज बहुत हाई होती है और ऐसे स्मार्टफोन का यूजर बेस कम है। अधिकतर लोग वॉटरप्रूफ फोन नहीं बल्कि नॉर्मल फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फोन खराब होने का खतरा बढ़ सकता है। अब कुछ देर के मजे के लिए आपका 15-20,000 रुपये का मोबाइब खराब हो जाए तो ये किसी को अच्छा नहीं लगेगा।

इससे बचाव का सबसे कारगर उपाय यही है कि आप होली खेलते वक्त स्मार्टफोन को घर पर ही छोड़ दें। अगर आप चाहते हैं कि आप स्मार्टफोन पास में रखकर होली खेलें तो आप होली खेलते वक्त वॉटरप्रूफ कवर, बैलून सेफ्टी समेत ये सावधानियां अपना सकते हैं। (पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें) फिर भी अगर होली की मस्ती में आपके स्मार्टफोन में पानी चला जाता है तो आप घबराएं नहीं बल्कि इन स्टेप्स को अपनाकर अपने फोन को फिर से ‘जिंदा’ कर सकते हैं। हम अपनी इस खास रिपोर्ट में आपको वे तरीके बता रहे हैं जो फोन पानी में गिरने पर आपके सबसे अधिक काम में आएंगे। चलिए फिर शुरू करते हैं…

सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करें
अगर आपका फोन पानी में गिर गया है या फिर आपके फोन में पानी चला गया है तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप फोन को स्विच ऑफ कर दें। ये काम सबसे पहले करना है और फिर बैटरी, सिमकार्ड निकाल लें। अगर फोन नॉन रिमूवेबल बैटरी वाला है तो फिर फोन को स्विच ऑफ करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि ऐसा ना करने से आपके फोन में शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

इसके बाद एक सूखा कपड़ा लें और अपने स्मार्टफोन को आराम से अच्छे तरीके से पोंछ लें। फोन के ऐसे पोंछे ताकि फोन की बाहरी सतह पर एक भी बूंद पानी ना दिखे। इसके बाद एक टिशू पेपर लें और कुछ देर के लिए फोन को उसमें लपेटकर रख दें। इससे होगा ये कि फोन को पोंछने के बाद अगर कहीं थोड़ा बहुत पानी रह गया होगा तो टिशू पेपर उसे भी सोख लेगा। आपन अच्छे टॉवल का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इतना करने के बाद आपके फोन का बाहरी और जहां तक आप आपको पानी दिख रहा है, वो सारा सूख जाता है। अब आपको फोन के अंदर का पानी या वो पानी जहां पर आपका हाथ नहीं पहुंच रहा है, उसे सुखाना है। इसके लिए आप फोन को चावल के डिब्बे में दबाकर रख दें। चावल में ये खासियत होती है कि वो पानी को जल्दी सोखता है और इसी कारण फोन की नमी को भी सोख लेगा। फोन को चावल के डिब्बे में रखने के बाद जल्दी ना निकालें। इसे एक-दो दिन तक वहीं रखे रहने दें।

holi smartphone tips
पानी में गिरने पर अपनाएं ये टिप्स

जब फोन पूरी तरह सूख जाए तो उसे बाहर निकालें और फिर ऑन करने की कोशिश करें। अगर फोन ऑन हो जाता है तो सबसे पहले अपने सारे डेटा का बैकअप ले लें। हो सकता है कि आपके फोन के किसी पार्ट में खराबी आ गई हो और इस कारण बाद में फोन दिक्कत करने लगे। इसलिए फोन के नुकसान के साथ डेटा का नुकसान ना करवाएं। सारे काम के डेटा का बैकअप कर लें और ताकि कम से कम आपको फोन के साथ डेटा का नुकसान ना हो। अगर फोन ऑन ना हुआ है तो उसे किसी रिपेयर शॉप पर ले जाएं। एक बार चार्ज लगाकर देखें। हो सकता है कि बैटरी डैमेज हो गई हो लेकिन अगर फोन ऑन भी नहीं हो रहा है और चार्ज भी नहीं हो रहा है तो आप उसे रिपेयर शॉप पर लेकर जाएं।

ये काम कतई ना करें
यदि पानी में गिरने के कारण फोन ऑफ हो गया है तो उसे ऑन ना करें। किसी भी तरह से या कोई भी बटन प्रेस करके उसे चालू करने की कोशिश ना करें। फोन को हेयर ड्रायर जैसे किसी भी उपकरण से ना सुखाएं। हेयर ड्रायर बहुत गर्म हवा फेंकता है और इस कारण फोन के इंटरनल पार्ट्स खासकर सर्किट्स पिघल सकते हैं। जब तक फोन पूरी तरह सूख ना जाए, तब तक हेडफोन जैक और यूएसबी पोर्ट्स का इस्तेमाल ना करें।