बड़े काम का है My Jio App, पैसे भेजने के लिए नहीं पड़ेगी फोन पे, गूगल पे की जरूरत!

jio upi
बड़े काम का है माय जियो एप

रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने यूजर्स के लिए कई सारी सुविधाएं लाती रहती है। बीते समय मे जियो ने यूजर्स को एक ही प्लैटफॉर्म पर लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश की है। जियो ने माय जियो एप को एक ‘मल्टिपल टास्क ऑन सिंगल प्लैटफॉर्म’ की तर्ज पर डिवेलप किया है। इसी कड़ी में जियो ने बीते साल जियो UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) नाम से एक नई सेवा शुरू की थी। इसके जरिये जियो यूजर्स को किसी भी तरह का पेमेंट करने के लिए कोई भी तीसरा एप (फोनपे, गूगल पे) इंस्टॉल नहीं करना होगा। यूजर्स सीधे माय जियो एप के जरिए ही इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे। जियो यूपीआई के लिए आपको एक नई यूपीआई आईडी बनानी होगी और इसके बाद आप किसी भी दुकान पर (जहां यूपीआई पेमेंट लिया जाता हो) जाकर जियो एप के जरिए ही पेमेंट कर सकते हैं। आइए आपको इस सेवा के बारे में सबकुछ बताते हैं…

क्या होती है जियो UPI सेवा?
यह एक पेमेंट सेवा है जिसके जरिए जियो यूजर्स किसी भी अन्य UPI यूजर के साथ लेनदेन कर सकते हैं। ना केवल लेनदेन बल्कि रिचार्ज, बिल पेमेंट जैसे सारे जरूरी काम इस सेवा के जरिए किए जा सकते हैं। इस सेवा का लाभ लेने के लिए यूजर को कोई भी दूसरा एप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा। ये आरा काम माय जियो एप के जरिए ही हो जाएगा। वैसे भी हर जियो यूजर को अलनी डेटा, प्लान सहित बाकी जानकारियों के लिए फोन में जियो एप रखना जरूरी होता है। अब इस एक और सेवा से आपके लिए जियो एप बहुत काम का हो जाता है।

कैसे शुरू होगी जियो UPI?
इसके लिए यूजर को अपने फोन में सबसे पहले माय जियो एप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद उसे ओपन करिए। यहां अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन कर लीजिए। अब आपके सामने माय जियो एप खुल गया। आपके सामने सबसे ऊपर की ओर होम, मोबाइल, जियो फाइबर समेत कई सारे विकल्प रहेंगे। आपको चौथे नंबर के विकल्प UPI पर क्लिक करने है। यहां क्लिक करने में बाद आपको अपनी यूपीआई आईडी बनानी होगी। इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक में आपका जियो वाला नंबर ही रजिस्टर्ड होना चाहिए।

jio upi service
ऐसे करें जियो यूपीआई का इस्तेमाल

यूपीआई पर टैप करने के बाद आपको गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने स्मार्टफोन में लगी सिमों के नाम आएंगे। आपको जियो पर क्लिक करना है। यहां से जियो आपके नंबर से जुड़ा हुआ बैंक अकाउंट सर्च कर, उसे वेरिफाई करेगी। जियो आपके सेविंग, करेंट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट को सर्च कर यूपीआई बना देगी। इसके बाद आप यहां पर डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी देकर आराम से फोन को पेमेंट एप (गूगल पे और फोनपे) की तरह सेट कर सकते हैं। अपने एमपिन सेट करते वक्त थोड़ी सावधानी रखिए। आसान एमपिन सेट ना करें। इतना करते ही आप जियो यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्या-क्या मिलेंगे बेनिफिट्स?
जियो UPI का इस्तेमाल करके आप वे सारे काम कर सकेंगे जो आप बाकी एप्स से करते हैं। जियो UPI के जरिए आप किसी भी दूसरे शख्स को पैसे भेज सकते हैं। अपना कोई भी बिल भर सकते हैं। किसी भी मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। किराया, क्रेडिट कार्ड बिल, बिजली, पानी बिल समेत हर तरह के बिल भर सकते हैं। इसके अलावा भी जियो यूपीआई के जरिए आप कई सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।