एयरटेल DTH में जोड़ना या हटाना चाहते हैं चैनल, मैसेज और एप से चुटकी में होगा काम

एयरटेल एक बड़ी डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। मई 2020 के आसपास पूरे देश में इसके लगभग 1.6 करोड़ ग्राहक थे। अभी भी इसके ग्राहक लगातार बढ़ ही रहे हैं और अब एयरटेल ने कई नए प्लान और ऑफर भी अपने ग्राहकों के लिए पेश किए हैं। लेकिन बड़ी समस्या तब सामने आती है जब पैसा खर्च करने के बाद भी कई बार आपको आपका पसंदीदा चैनल देखने को नहीं मिलता। ये खासतौर पर तब होता है जब आपके प्लान में वो चैनल शामिल ही नहीं है जिसे आप देखना चाहते हैं। लेकिन हम आपको ऐसा समाधान बता रहे हैं जिससे आपके सामने ये मजबूरी बिल्कुल नहीं रह जाएगी कि आपके प्लान में जो चैनल नहीं है आप उसे देख ही नहीं पाएंगे। क्योंकि हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने एयरटेल प्लान में अपनी पसंद के चैनल को जोड़ सकते हैं और जो चैनल आपको पसंद नहीं है उसे हटा भी सकते हैं।

कई बार ऐसा होता कि आप उस चैनल के लिए भी पैसे चुका रहे होते हैं जिस चैनल को आप देख नहीं रहे हैं और जिसे देखना चाहते हैं वो चैनल दिख ही नहीं रहा है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि अपने एयरटेल प्लान में अपने पसंदीदा चैनल को कैसे जोड़ सकते हैं और जिस चैनल को हटाना चाहते हैं उसका तरीका क्या है। यह काम आप मैसेज और एयरटेल थैंक्स एप दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

मैसेज के जरिए चैनल जोड़ने और हटाने का तरीका-
1- पहले तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एयरटेल आईडी की जरूरत होगी।
2- यदि आप अपने एयरटेल प्लान में कोई चैनल जोड़ना चाहते हैं तो मैसेज में ‘Add’ और फिर चैनल नंबर लिखकर 54325 पर मैसेज भेजना होगा। Add (channel number) to 54325
3- इसके बाद आपको एक ओटीपी (OTP) नंबर प्राप्त होगा।
4- इसके बाद आपको वही ओटीपी नंबर 54325 नंबर पर मैसेज करना होगा और इसी के साथ आपके प्लान में आपका सेलेक्ट किया हुआ चैनल जुड़ जाएगा।

यदि आप अपने प्लान से कोई चैनल हटाना चाहते हैं तो ओटीपी प्राप्त करने तक ऊपर वाला पूरा प्रॉसेस फॉलो करना होगा। लेकिन आपके नंबर पर ओटीपी आ जाने के बाद जब उस ओटीपी को 54325 नंबर पर मैसेज भेजेंगे तो आपको Add लिखने की जगह ‘Rem’ टाइप करना होगा।

एप के जरिए-
एप के जरिए चैनल जोड़ने या हटाने के लिए पहले आपको अपना एयरटेल थैंक्स एप खोलना होगा। यदि आपके फोन में एप नहीं है तो पहले इसे डाउनलोड करना होगा।
इसके बाद आपको माय एयरटेल को टैप करना है और मैनेज अकाउंट्स ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
इसके बाद आप अपनी आईडी पर टैप करें और आपको तीन विकल्प A-la-carte, Broadcaster और VAS दिखेंगे।
इनमें से आपको ‘A-la-carte’ का विकल्प सेलेक्ट करना है। अब आपको चैनल की लिस्ट दिखेगी। यहां आपको चैनल जोड़ने और हटाने का विकल्प मिलेगा।