टाटा स्काई से चैनल हटाने और जोड़ने के ये हैं 4 आसान तरीके

पहले की बात दूसरी थी जब लोग अपने प्लान में मिलने वाले चैनल्स ही देखने को मजबूर होते थे। लेकिन ट्राई के एक आदेश के बाद डीटीएच सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियों की इस मनमानी पर रोक लग गई थी और ग्राहकों को फायदा ये हुआ कि उन्हें जो चैनल पसंद है उन्हें अपनी लिस्ट में जोड़ लें और जिस चैनल को वो नहीं देखना चाहते हैं उसे हटा दें। ऐसे में आपको सिर्फ उसी चैनल का चार्ज देना होगा जिसे आप देखना चाहते हैं। तो यदि आप भी टाटा स्काई ग्राहक हैं तो हम आपको बताते हैं कि अपने प्लान में किस तरह से आप पसंदीदा चैनल जोड़ सकते हैं और जो पसंद नहीं है उसे हटा सकते हैं…

टाटा स्काई में किसी भी चैनल को अपने प्लान में जोड़ने और हटाने के 4 तरीके हैं।
1-कस्टमर केयर में कॉल के जरिए
2-मैसेज के जरिए कर सकते हैं
3- एंड्राएड और आईओएस स्मार्टफोन में एप के जरिए
4- टाटा स्काई की वेबसाइट के जरिए अपने प्लान में चैनल जोड़ या हटा सकते हैं

कस्टमर केयर के जरिए
कस्टमर केयर में फोन कर चैनल हटाने या अपनी पसंद का चैनल जोड़ने के लिए आपको टाटा स्काई के कस्टमर केयर नंबर 1800-208-6633 पर फोन करना होगा। ध्यान रखें कस्टमर केयर को फोन अपने रजिस्टर नंबर से ही करें।

मैसेज के जरिए
हालांकि मैसेज के जरिए चैनल जोड़ना या हटाना थोड़ा कठिन हो सकता है क्योंकि मैसेज भेजने का एक फॉर्मेट होता है। यदि आपने ठीक उसी फॉर्मेट में मैसेज भेजा तब तो ठीक है लेकिन यदि एक भी स्पेस इधर-उधर हुआ तो सिस्टम उसे सही से समझ नहीं पाता। यदि आप मैसेज के जरिए ये काम करना चाहते हैं तो आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से चैनल का नाम लिखकर 56633 पर मैसेज भेजना होगा। ध्यान रखें कि यदि चैनल जोड़ना चाहते हैं तो उस खास चैनल के नाम के पहले add लिखें और यदि हटाना चाहते हैं तो remove लिखें और फिर 56633 पर मैसेज भेजें।

वेबसाइट के जरिए
यदि आप वेबसाइट के जरिए अपने प्लान में किसी चैनल को जोड़ना या हटाना चाहते हैं तो टाटा स्काई की वेबसाइट tatasky.com/wps/portal पर जाना होगा। इसके बाद आपको सेलेक्ट पैक पर जाना होगा। इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर टाटा स्काई की सब्सक्राइबर आईडी डालाना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगी। ओटीपी डालने के बाद अगला स्क्रीन खुलेगा। एक बार ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके सामने अकाउंट स्क्रीन खुलेगी।

यहां आपको 2 विकल्प दिखेंगे, एक में आपका बैलेंस और चार्ज दिखेगा और एक बॉक्स दिखेगा जहां आपके वर्तमान पैक में मिलने वाले चैनल दिखेंगे। अब यदि आप अपने पैक में बदलाव करना चाहते हैं तो बॉक्स में क्लिक करें। क्लिक करते ही आप अगले पेज पर जाएंगे जहां आपको सभी तरह के पैक के पहले + चिन्ह देखने को मिलेगा। तो पहले आप अपना पैक सेलेक्ट करें और उसके बाद जिस भी चैनल को हटाना चाहते हैं उसे अनचेक करें और फिर सेलेक्ट पर क्लिक कर प्रॉसेस का बटन दबाएं।

इसके बाद अगले पेज पर आपको वो चैनल दिखेंगे जिन्हें आपने हटाया या जोड़ा। यदि आपके मुताबिक सब कुछ सही है तो कंफर्म का बटन दबाएं और अपने पसंदीदा चैनल का आनंद लें।